ऐसे जान सकते हैं ई-मेल भेजने वाले की लोकेशन

ऐसे जान सकते हैं ई-मेल भेजने वाले की लोकेशन
HIGHLIGHTS

आप तीन तरीकों से मेल भेजने वाले की लोकेशन का पता लगा सकते हैं.

क्या आप जानते हैं दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले 10 ऐप्स में से जीमेल दूसरे नंबर पर है. इस डाटा से जीमेल यूज़र्स की बढ़ती संख्या का अंदाज़ा लगाया जा सकता है. ज़्यादातर लोग ई-मेल करने के लिए जीमेल का ही इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी हमारे पास ऐसे मेल्स भी आते हैं जिनके सेन्डर के बारे में हमारे पास कोई जानकारी नहीं होती, अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आप सेन्डर की लोकेशन जानना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. यह स्टेप्स फॉलो करके आप सेन्डर की लोकेशन का पता लगा सकते हैं. 

आप तीन तरीकों से मेल भेजने वाले की लोकेशन का पता लगा सकते हैं.

  1. आईपी एड्रेस ट्रेक करना
  2. ई-मेल आईडी सर्च करना
  3. फेसबुक की मदद से पता लगाना 
  • अगर आप आईपी एड्रेस के द्वारा सेन्डर की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जो मेल आया है, उसे खोलें. अब राईट साइड में आपको टाइम के साइड में एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें. यहाँ आपको शो ओरिजिनल का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें, यहाँ से आईपी एड्रेस को कॉपी कर लें और Wolfram Alpha पर जा कर सर्च करें. इसके बाद आपको लोकेशन और अगर कंपनी का नाम दिया गया हो तो वो वहाँ शो हो जाएगा. 
  • अगर आप दूसरे तरीके से सेन्डर की लोकेशन चेक करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले ‘pipl' और ‘Spokio' वेबसाइट पर जाएं और इनके सर्च बार में वो ई-मेल आईडी फिल करें. यहाँ आपको सेन्डर की लोकेशन के साथ अन्य कई जानकारी भी मिल जाएँगीं.
  • अब हम यहाँ आपको तीसरा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप सेन्डर की लोकेशन का पता लगा सकते हैं वो है फेसबुक. जिस ई-मेल आईडी से आपके पास मेल आ रहे हैं उसे फेसबुक के सर्च बार में जाकर उसे सर्च करें. अगर सेन्डर ने उसी आईडी से फेसबुक अकाउंट या कंपनी का पेज या ग्रुप बनाया होगा तो उसकी जानकारी वहाँ शो हो जाएगी. 

सोर्स

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo