ऐसे कर सकते हैं अपने जियो फोन को TV से कनेक्ट

ऐसे कर सकते हैं अपने जियो फोन को TV से कनेक्ट
HIGHLIGHTS

वैसे तो यह फीचर फोन है, लेकिन इस 4G फ़ोन के कुछ फीचर इसे ख़ास बनाते हैं. यह पहले फीचर फ़ोन है जो 4G नेटवर्क सपोर्ट करेगा.

जैसा कि हम सभी जानते हैं, इंडिया का स्मार्टफोन कहे जाने वाले जियो फोन के लिए एक ही दिन में 60 लाख प्री-बुकिंग की गई थी, जिससे जियो यूज़र्स की संख्या तेज़ी से बढ़ने वाली है. वैसे तो यह फीचर फोन है, लेकिन इस 4G फ़ोन के कुछ फीचर इसे ख़ास बनाते हैं. यह पहले फीचर फ़ोन है जो 4G नेटवर्क सपोर्ट करेगा. इसके अलावा, आप इस फ़ोन में ऑनलाइन म्यूज़िक और वीडियो का मज़ा भी ले सकते हैं. जियो के इस फोन में एक ऐसा फीचर भी मौजूद है जिसमें  आप इस फोन को TV से कनेक्ट भी कर सकते हैं.  Flipkart की आज की सेल (1 सितम्बर 2017)

बाज़ार में कई ऐसे हार्डवेयर मौजूद हैं, जिनकी मदद से इस फोन को TV से कनेक्ट किया जा सकता है. हम आज आपको तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने जियो फोन को TV से कनेक्ट कर सकते हैं. वैसे, कंपनी भी फोन को TV से कनेक्ट करने के लिए भविष्य में कोई डिवाइस लॉन्च करेगी. 

किसी फोन को किस TV से कनेक्ट करना है उसके हिसाब से ही डिवाइसेज़ आते हैं. जैसे TV, LED या LCD से आपको फोन कनेक्ट करना है तो केबल से काम हो जाएगा, लेकिन टेलीवीजन CRT है तो उसके लिए आपको हार्डवेयर डिवाइस की ज़रूरत होगी. 

  • Micro USB MHL to HDMI एडॉप्टर: इस एडॉप्टर में एक मेल माइक्रो USB पोर्ट और एक फीमेल HDMI पोर्ट होता है, एडॉप्टर से फोन और TV को कनेक्ट करने के लिए एक मेल HDMI केबल चाहिए होता है. इसके बाद आपको माइक्रो USB पोर्ट को फोन में लगाना है और एडॉप्टर के फीमेल HDMI पोर्ट को HDMI केबल से कनेक्ट कनेक्ट करना है और दूसरा कनेक्टर TV से कनेक्ट करना है. 
  • Micro USB to HDMI केबल: इस केबल में माइक्रो USB, USB और HDMI पोर्ट मौजूद होते हैं. इस केबल द्वारा आप फोन को सीधे TV से कनेक्ट कर सकते हैं. इसको कनेक्ट करने के लिए माइक्रो USB पोर्ट को फोन में लगाएँ और USB को TV के फीमेल USB पोर्ट में लगाएँ. इसके बाद HDMI पोर्ट को TV के फीमेल HDMI पोर्ट में लगाएँ.
  • MHL HDMI To RCA AV एडॉप्टर: जिस TV में RCA पोर्ट होते हैं उनमें इस तरह के एडॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है. इसे कनेक्ट करने के लिए आपके पास RCA केबल होना ज़रूरी होता है. RCA कनेक्टर पीले, लाल और काले/सफ़ेद कलर्स में होते हैं. ऐसे में सभी पोर्ट को कलर के अनुसार केबल से कनेक्ट कर दें. उसके बाद माइक्रो USB to HDMI केबल को एडॉप्टर और फोन से अटैच कर दें. 

सोर्स

Flipkart की आज की सेल (1 सितम्बर 2017)

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo