SIM के बाद Patanjali ने लॉन्च किया अपना इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप “KIMBHO”, ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

SIM के बाद Patanjali ने लॉन्च किया अपना इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप “KIMBHO”, ऐसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

Patanjali पिछले काफी समय से बाजार में सक्रीय रूप से अपने प्रोडक्ट को उतार रही है, अभी हाल ही में हमने देखा है कि Patanjali ओर से BSNL के साथ साझेदारी करके अपना स्वदेशी सिम कार्ड भी लॉन्च कर दिया है, और महज तीन दिन के बाद ही कंपनी ने अपने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप “KIMBHO” को भी लॉन्च कर दिया है।

Patanjali पिछले काफी समय से बाजार में सक्रीय रूप से अपने प्रोडक्ट को उतार रही है, अभी हाल ही में हमने देखा है कि Patanjali ओर से BSNL के साथ साझेदारी करके अपना स्वदेशी सिम कार्ड भी लॉन्च कर दिया है, और महज तीन दिन के बाद ही कंपनी ने अपने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप “KIMBHO” को भी लॉन्च कर दिया है। इसे आप एंड्राइड और iOS दोनों पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि इस ऐप के बाजार में आने से व्हाट्सऐप को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। हालाँकि ऐसा भी कहा जा सकता है कि अन्य बाजार में मौजूद इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप भी इसके कारण प्रभावित होने वाले हैं। असल में देखा जाए तो यह सही कहा जा रहा है, क्योंकि हमारे देश में पतंजलि को पसंद करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। 

इसके कारण हो सकता है कि अन्य मैसेजिंग ऐप्स के यूजर्स इससे प्रभावित हों। हालाँकि ऐसा भी कहा जा सकता है कि अन्य ऐप्स की तरह यह भी अपने एक अलग ही ऑडियंस का निर्माण कर ले। और किसी भी अन्य प्रतिद्वंदी को ज्यादा कुछ परेशानी न हो, हालाँकि इस बात को सही प्रकार से आने वाला समय ही बताने वाला है। अब अगर इस ऐप में मौजूद फीचर्स की चर्चा करें तो इसमें वह सही कुछ मौजूद है जो हम पहले भी कई इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स में देख चुके हैं, इससे आप अपने कॉन्टेक्ट्स के चैट और कॉल भी कर सकते हैं, इसमें जिफ का ऑप्शन भी आपको मिल रहा है, इसके अलावा इसके माध्यम से आप अपने खुद के टेक्स्ट आदि का भी निर्माण कर सकते हैं, उसे रंग आदि देखकर आकर्षक भी बना सकते हैं, इसके अलावा आपको इसमें कुछ एमोजी ऐसे मिल रहे हैं, जो टेक्स्ट के साथ आते हैं, जैसे आप अगर किसी को रिप्लाई करना चाहते हैं, “सही है भाई” तो इसके लिए आपको इसमें एक ऑप्शन मिलने वाला है, जो इस काम को पूरा कर देगा। हालाँकि आपके पास ऑप्शन काफी लिमिटेड हैं। 

इसके अलावा व्हाट्सऐप में आपको काफी ऑप्शन मिलते हैं, जैसे आप विडियो कॉल कर सकते हैं, इसमें भी आपके पास एक आज़ादी है कि आप कितने लोगों को एक साथ देखना चाहते हैं। बहरहाल हम इस ओर ज्यादा न जाकर आपको आप बताने वाले हैं कि आप आखिर आप इस ऐप को कैसे इनस्टॉल और डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये शुरू करते हैं।

जैसे कि हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं कि इसे आप एंड्राइड और iOS दोनों पर ही डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसे हमने हमारे iPhone पर इनस्टॉल करके देखा है। इसके लिए सबसे पहले आपको Apple Store पर जाना होगा, यहाँ आपको सर्च बार में Kimbho लिखकर सर्च करना होगा, अब यहाँ आपको एक शंख नजर आयेगा, इसी ऐप को आपको अपने फोन में डाउनलोड करना है। 

जब आपके फोन में यह डाउनलोड हो जाता है, तो इसे शुरू करने के लिए इसपर टैप करके इसके अंदर जाएँ, यहाँ आपको एक शंख का लोगो, किम्भो का नाम, और “अब भारत बोलेगा” लिखा नजर आयेगा।

आपको आगे जाने के लिए कंटीन्यू पर क्लिक करना होगा, अब यहाँ एक नई विंडो ओपन हो जाएगी।
इस नई विंडो में आपसे आपके फ़ोन नम्बर के लिए पूछा जाएगा, इसके बाद आपको वेरीफाई पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो आपको एक OTP आता है, जो आपको यहाँ दर्ज करना होता है। यह OTP चार अंकों वाला एक नंबर है, जिसे दर्ज करने के बाद आपका नंबर वेरीफाई हो जाता है।

इसके बाद भी आगे जाने के लिए आपको कंटीन्यू पर क्लिक करना होगा, यहाँ आप अपनी प्रोफाइल इमेज लगा सकते हैं, इसके अलावा आपको यहाँ अपना नाम और जन्म की तिथि दर्ज करनी होगी।

इसके बाद ऐप के द्वारा आपको एक मैसेज नजर आता है, जिसमें लिखा है कि हमें आपके फ्रेंड्स को खोजने दें।

यहाँ आपसे आपके कॉन्टेक्ट्स को एक्सेस करने के लिए आपसे अनुमति मांगी जाती है, एक्सेस देने के बाद यह आपके सभी कॉन्टेक्ट्स को सिंक कर लेता है।

इसके बाद आपसे पुश नोटिफिकेशन भेजने के लिए भी परमिशन मांगा जाता है, यहाँ आप इसके लिए मना नहीं कर सकते हैं, आपको परमिशन देना हो है, तभी आप आगे बढ़ पाएंगे।

अब यह ऐप कुछ ऐसे दिखता है, इसमें आप अपने साथ किये गए चैट, कॉन्टेक्ट्स और एक्टिविटी को देख सकते हैं।

यह तो आने वाले समय में ही पता चल पायेगा कि आखिर यह ऐप व्हाट्सऐप को टक्कर देता है या नहीं और इसके कितने यूजर्स बनते हैं, लेकिन इतना जरुर है कि इसके बाजार में आने के बाद अन्य सभी मैसेजिंग एप्स को डर जरुर लगने लगा होगा। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo