गूगल एप्स एकाउंट के लिए स्मार्ट लॉक को सक्षम कैसे बनाएं

गूगल एप्स एकाउंट के लिए स्मार्ट लॉक को सक्षम कैसे बनाएं

गूगल एप्स यूजरों को फ़ीचर को सक्षम करने के लिए एक एडमिन की जरूरत होती है इससे पहले कि उसका उपयोग एक क्रोमबुक पर किया जा सके।

गूगल ने हाल में क्रोमबुक पर अपना स्मार्ट लॉक फ़ीचर शुरू किया, जहां एक यूजर नजदीक में एक एंड्रॉयड डिवाइस होने पर सामान्यतः अपना लैपटॉप अनलॉक कर सकता है। 

इस फ़ीचर का जीमेल एकाउंट पर सेटअप आसान था, लेकिन जैसा कि इस सेटअप प्रक्रिया के कारण भटकते यूजर गाइड में उल्लेख है, मेरे गूगल एप्स एकाउंट में इस फ़ीचर का पूर्णतः अभाव था। 

कुछ विघ्न निवारणों के बाद, गूगल की पीआर टीम तक पहुंचने पर, निरंतर गूगल एप्स सपोर्ट से बातचीत करने पर, मैं एक एप एकाउंट पर स्मार्ट लॉक को सक्षम बनाने की प्रक्रिया को पता करने में सक्षम हो गया। 

चूंकि स्मार्ट लॉक गूगल एप यूजरों के लिए पहले से अक्षम होता है, आपको एडमिन विशेषाधिकार होने या एडमिन को उसे अपने एकाउंट पर सक्षम बनाने के लिए कहने की जरूरत होती है।

आप इसे दो में से एक तरीके से कर सकते हैं। पहला और सबसे आसान है admin.google.com पर जाना और अपने एकाउंट के लिए साइन इन करना। वहां से डिवाइस मैनेजमेंट पर क्लिक करें, उसके बाद क्रोम, स्मार्ट लॉक सक्षम बनाएं और परिवर्तन सहेजें। 

तथापि, मैं उपर्युक्त निर्देशों को प्राप्त करने के बाद मुश्किलों में फ़ंस गया। जब मैं डिवाइस मैनेजमेंट पैनल में गया, क्रोम कहीं नहीं मिला। अंततः मैंने पाया कि आप अपने एडमिन पेज में (वैसा ही लिंक जैसा ऊपर है) साइन इन कर और अतिरिक्त गूगल सेवाएं, फ़िर क्रोम मैनेजमेंट के बाद एप्स को क्लिक कर क्रोम सेटिंग्स तक पहुंच सकते हैं। जैसा पिछली पद्धति में था, एकबार आप इस स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं, आपको सामान्यतः स्मार्ट लॉक सक्षम करने और परिवर्तन को सहेजने की जरूरत होती है।

नया फ़ीचर सक्षम बनाने के बाद, अपने क्रोमबुक को पुनःप्रारंभ करें और फ़िर इसे शुरू करने और चलाने के लिए रेखांकित निर्देशों का पालन करें।

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo