WhatsApp से अब आप भेज सकते हैं पैसे, ऐसे काम करता है ये फीचर

WhatsApp से अब आप भेज सकते हैं पैसे, ऐसे काम करता है ये फीचर
HIGHLIGHTS

फ़िलहाल WhatsApp का पेमेंट्स फीचर कुछ ही चुने हुए बीटा टेस्टरों के लिए उपलब्ध है. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को WhatsApp के सबसे लेटेस्ट वर्जन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होगा.

सारी दुनिया में WhatsApp को 1.5 बिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं, इसमें से 200 मिलियन यूजर सिर्फ भारत में ही मौजूद हैं. अब WhatsApp ने भी अपने पेमेंट्स फीचर को बीटा वर्जन पर लॉन्च कर दिया है. अब यह फीचर कुछ चुने हुए यूजर्स द्वारा टेस्ट किया जा रहा है. 

अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर मिल रहा ब्लूटूथ स्पीकर पर डिस्काउंट

बता दें कि, फ़िलहाल आप सिर्फ किसी व्यक्ति को ही व्हाट्सऐप के जरिये पैसे भेज सकते हैं. फ़िलहाल आप किसी मर्चेंट को पेमेंट नहीं कर सकते हैं. साथ ही पेमेंट्स फीचर का इस्तेमाल करने वाले दोनों स्मार्टफोंस में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इनस्टॉल होना चाहिए. तभी यह फीचर काम करेगा. साथ ही जिस WhatsApp नंबर से पेमेंट किया जा रहा है या रिसीव किया जा रहा है, वो वही नंबर होना चाहिए जिसका इस्तेमाल अपने अपने UPI को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए किया था.

कैसे करता है WhatsApp पेमेंट फीचर काम?

  • सबसे पहले यूजर को चैट विंडो पर मौजूद अटैचमेंट आइकॉन को सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपको "Payment" ऑप्शन लिखा दिखाई देगा. अब आप जैसे ही नियम वा शर्तें मान लेंगे, वैसे ही आप पेमेंट पाने या भेजने के लिए तैयार है.
  • यूजर को अपने नंबर को वेरीफाई भी करना होगा.
  • व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर 70 बैंकों को सपोर्ट करता है और आप इस लिस्ट में मौजूद अपने बैंक को चुन सकते हैं.
  • अगर आपके पास UPI अकाउंट नहीं है. तो व्हाट्सऐप पेमेंट के तहत आपको UPI  अकाउंट बनाने का ऑप्शन भी मिलता है. जैसे ही आपका व्हाट्सऐप पेमेंट अकाउंट सेटअप हो जाता है आप पैसे पाने या भेजने के लिए बिलकुल तैयार हैं. 
  • अब आप उस कॉन्टेक्ट का चुनाव करने जिसपर आप पेमेंट भेजना चाहते हैं. इसके बाद बैंक अकाउंट का चुनाव करें और राशि भरें और अब अपना UPI पिन डालें और अब आपका पैसा भेज दिया गया है. पेमेंट हो गया है.
  • इस फीचर के तहत यूजर पेमेंट हिस्ट्री भी देख सकता है.
Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo