ऐसे जानें प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स फेक तो नहीं है?

ऐसे जानें प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स फेक तो नहीं है?
HIGHLIGHTS

इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करने से पहले आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए.

नया मोबाइल फोन लेने के बाद सबसे पहले हम उसमें अपने पसंदीदा ऐप्स डाउनलोड करते हैं. इसमें मैसेजिंग ऐप्स, गेम्स और अन्य सोशल साइट्स ऐप्स आदि शामिल हो सकते हैं. कभी-कभी आपको गूगल प्ले स्टोर पर कुछ फेक ऐप्स भी नज़र आ सकते हैं लेकिन हर बार इन फेक ऐप्स को पहचानना इतना आसान नहीं होता है. यह ऐप्स आपके फोन में सेव डाटा को नुकसान भी पहुँचा सकते हैं. ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स अपना सकते हैं. फ्लिपकार्ट पर डिस्काउंट रेट में मिल रहे हैं ये स्मार्टफोंस

अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले हमें उसकी पूरी जाँच कर लेनी चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप डाउनलोड करने से पहले आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए. 

कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले उस ऐप के डवलपर के बारे में थोड़ी जाँच कर लें. प्ले स्टोर में डवलपर का नाम दाईं ओर मौजूद होता है. अगर डवलपर ईमानदार है तो उसकी खुद की वेबसाइट होगी या फिर इन्टरनेट पर ज़रूरी जानकारी मौजूद होगी. 

अगर आप गौर से ऐप की जानकारी पड़ेंगे तो आपको सही और गलत ऐप्स में फर्क पता चल जाएगा. 

यह बात भी ध्यान रखनी होगी कि ईमानदार डवलपर ऐसे ऐप्स बनाएगा जो कि आपके काम के हों न कि उन ऐप्स के ज़रिए आपको विज्ञापन और दूसरे लिंक्स पर क्लिक करना पड़े. 

अगर आप कोई प्रसिद्ध ऐप डाउनलोड कर रहे हैं तो इसके डाउनलोड नंबर्स पर नज़र डाल लें. अगर डाउनलोड नंबर्स कम हैं तो ऐप के फेक होने की उम्मीद बड़ जाती है. 

अगर सब ठीक लगता है तो एक बार ऐप के रिव्यूज़ पर नज़र डालें. फेक ऐप्स पर फेक रिव्यूज़ नज़र आएँगे. अगर कुछ लोगों को ऐप इंस्टाल करने के बाद एहसास होता है कि यह ऐप फेक है तो उनके रिव्यू भी यहाँ नज़र आएँगे. 

अगर आपको कोई भी ऐप सही नहीं लग रहा है तो इसे इंस्टाल न करें. 

अगर आप को कोई ऐप फेक लगता है और आप इसे रिपोर्ट करना चाहते हैं तो पेज को स्क्रोल कर के नीचे की ओर जाएँ और फ्लैग एज़ इनएप्रोप्रिएट विकल्प टैप करें. टैप करने के बाद कारण चुनें कि किस कारण से आप इस ऐप को रिपोर्ट कर रहे हैं और सबमिट कर दें. 

 

 

Agent 001

Agent 001

I have a keyboard and I'm not afraid to use it, because I have a license to quill. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo