Hearmo Hearfit RS SE: क्लासी लुक के साथ जबरदस्त फीचर से लबालब भरी एक सस्ती स्मार्टवॉच

Hearmo Hearfit RS SE: क्लासी लुक के साथ जबरदस्त फीचर से लबालब भरी एक सस्ती स्मार्टवॉच

स्मार्टवॉच के बाजार में आए दिन नए नई स्मार्टवॉच आती रहती हैं। ये वॉच जबरदस्त फीचर्स के साथ आती हैं। इसके अलावा अलग अलग कीमत में आपको बेहतरीन एक्सपीरियंस देने में सक्षम होती हैं। हालांकि अगर आपको कम कीमत में एक ऐसी वॉच मिल जाए तो कम कीमत में आने के साथ ही आपको एक क्लासी लुक के साथ जबरदस्त बैटरी लाइफ और फीचर्स की बकेट के साथ मिले तो कैसा होगा? अभी इसी महीने बाजार में Hearmo की ओर से एक नई वॉच को पेश किया गया है, जो मुझे पर्सनली बेहद पसंद आई है। 

मैं बात कर रहा हूँ  Hearmo Hearfit RS SE स्मार्टवॉच की, यह वॉच क्लासी लुक के साथ बढ़िया बैटरी लाइफ और बहुत सारे फिटनेस फीचर्स का एक बेहतरीन मिश्रण है। मतलब इस वॉच में आपको कम कीमत में वो सब मिलता है जो आपको एक स्मार्टवॉच में आजकल चाहिए, यानि तकनीकी के साथ साथ आपकी सेहत का भी भरपूर ध्यान रखने में यह वॉच सक्षम है। आज हम इस वॉच का रिव्यू करने वाले हैं और आपको बताने वाले है कि आखिर यह वॉच आपके लिए मात्र 1999 रुपये की कीमत में जैसी रहने वाली है। 

यह भी पढ़ें: तहलका मचाने आ रहा Tecno का पहला Rollable स्मार्टफोन, ऑफिशियल वीडियो में दिखा धमाकेदार लुक

हालांकि इसके पहले कि इस वॉच के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा आपको बताएं, इसके पहले जान लेते हैं कि आखिर इस वॉच में आपको कैसे फीचर मिल रहे हैं। इसके अलावा इसके स्पेक्स के बारे में भी हम यहाँ चर्चा करने वाले हैं। 

Hearmo Hearfit RS SE के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर 

वॉच मेन मटैलिक डिजाइन मिलता है, इसके अलावा इसमें एक 2.0-इंच की डिस्प्ले मिलती है। यह 420×485 रेजोल्यूशन से लैस है। इसके अलावा इसमें आपको 320ppi के अलावा 700 nits ब्राइटनेस का भी सपोर्ट मिलता है। वॉच में बहुत से स्टैन्डबाय वॉच फेस भी मिलते हैं। इसके अलावा इसके सबसे खास फीचर के तौर पर इसमें आपको ब्लूटूथ कॉलिंग भी मिलती है, इसके लिए डायल के लेफ्ट साइड में आपको स्पीकर भी नजर आ जाने वाले हैं। इतना ही नहीं, इसमें आपको 100 से भी ज्यादा सपोर्ट मोड मिलते हैं। इतना ही नहीं इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी मिलती है। 

अगर आप अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए इस वॉच को खरीद रहे हैं तो आपको इसके साथ बहुत से फिटनेस फीचर भी मिल रहे हैं। इनमें हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन मापने की क्षमता के अलावा स्लीप मोड और अन्य बहुत से फीचर मिलते है। यह सभी फीचर आपकी सेहत का भरपूर ध्यान रखते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप इसे एक नोटिफिकेशन डिवाइस की तरह इस्तेमाल में लेना चाहते हैं तो आपके फोन के सभी मैसेज आपको इसमें मिल जाने वाले हैं। फोन में सभी ऐप्स के नोटिफिकेशन भी आपको इसमें नजर आ जाने वाले हैं, इसके अलावा आपको बता देते है कि यह IP68 रेटिंग के साथ पेश की गई वॉच है तो यह वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ भी है। 

यह भी पढ़ें: iPhone 15 camera details: अभी चेक करें किन धांसू फीचर्स के साथ लॉन्च होगा स्मार्टफोन्स पर बाप

नोट: इस वॉच का रिव्यू शुरू करने के पहले ही दिन यह पानी में भीग गई उसका कारण था कि इस दिन मैं ट्रेफिक लगने के चक्कर में अपनी स्कूटी से ऑफिस जा रहा था, असल में कार में जाने पर ट्रेफिक ज्यादा मिल जाता है और ऐसे में ऑफिस पहुँचने में बेहद ही ज्यादा देरी हो जाती है। हालांकि अगर आप बाइक पर जाते हैं तो आप समय से पहुँच जाते हैं। अब ऐसे में जब मैं घर से निकला उस समय भी बारिश हो रही थी। अब इसी कारण यह वॉच पहले दिन बारिश में लगभग 1 घंटे रह भीग गई थी। हालांकि मैंने पाया है कि यह इसके बाद भी अच्छे से काम कर रही है।  

Hearmo Hearfit RS SE के बॉक्स में क्या मिलता है? 

यह वॉच एक छोटे से बॉक्स में आती है। इस बॉक्स में आपको एक चार्जिंग डॉक के साथ एक वॉच मिलती है। जब आप इस वॉच को पहली दफा बॉक्स में देखने के बाद बॉक्स के अंदर देखते हैं तो आपको लगता है कि आपको कम कीमत की एक एप्पल वॉच ही मिल गई है। हालांकि यह लुक और फ़ील में कुछ सस्ती है यह पता चल ही जाता है। असल में तो इसकी कीमत 7999 रुपये के आसपास है, इसके फीचर देखकर यह कीमत मुझे तो ज्यादा नहीं लगी है, इसके फीचर्स के बारे में आगे हम चर्चा भी करने वाले है। हालांकि Amazon India पर यह वॉच आपको इस समय इन्ट्रोडक्टरी प्राइस में मात्र 1999 रुपये में मिलने वाली है। इस रिव्यू को लिखते समय मैंने Amazon India पर इसके प्राइस को एक बार फिर से चेक करने के लिए रुख किया तो मुझे पता चला कि यह इस समय Amazon India पर उपलब्ध नहीं है। 

आइए फिर से बॉक्स पर आ जाते हैं। बॉक्स में वॉच और चार्जिंग डॉक के अलावा कुछ पेपर्स मिलते हैं, जो वैसे तो किसी काम के नहीं होते हैं लेकिन फिर भी आपको इन्हें बॉक्स के साथ संभाल कर रखना चाहिए। अब अगर आप पहली ही दफा किसी स्मार्टवॉच को इस्तेमाल कर रहे हैं तो इन पेपर्स में आपको वॉच कैसे इस्तेमाल करनी है इसके भी दिशानिर्देश मिलते हैं। इसका मतलब है कि यह पेपर्स कुछ लोगों के लिए बेहद काम के हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Aditya L1: आदित्य-एल1 का सफल लॉन्च; Chandrayaan-3 के बाद ISRO का एक और बड़ा कारनामा, देखें लोगों का रिएक्शन

नोट: मुझे एक और कमी इस वॉच में नजर आई है जो इसके चार्जिंग डॉक से जुड़ी है, जब मैंने इस वॉच को पहली दफा बॉक्स से निकाला तो यह बारिश में भीगने से पहले दिन वाली रात थी, इस दिन मैंने इस वॉच को बॉक्स से निकालकर चार्जिंग पर लगाने के लिए इसके डॉक के साथ इसे अटैच किया, तो मैंने पाया कि यह एप्पल वॉच के डॉक के जैसा तो है लेकिन यह सही प्रकार से वॉच के बैक को पकड़ता नहीं है। कहीं न कहीं इसकी मैगनेट सही प्रकार से काम नहीं कर रही थी। यहाँ मैंने पाया कि अगर आपके पर चार्जिंग के समय वॉच को रखने के लिए एक फ्लैट स्पेस नहीं है तो यह चार्जिंग के दौरान गिरके टूट सकती है। हालांकि इसकी डिस्प्ले गोरिला ग्लास के प्रोटेक्शन से लैस है। इसके बाद भी इसे डैमेज हो सकता है। 

मुझे पहले तो लगा कि शायद वॉच के बैक पर कोई प्रोटेक्शन फिल्म होगी जिस कारण मैगनेट सही प्रकार से काम नहीं कर रही है लेकिन ऐसा नहीं था, ऐसी कोई फिल्म नहीं थी। इसके बाद भी चार्जिंग डॉक वॉच को सही प्रकार से पकड़ नहीं रहा था। यह एक अच्छी बात मुझे वॉच में नहीं लगी है। हालांकि अगर आपके पास एक फ्लैट सरफेस है तो आपको कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। 

Hearmo Hearfit RS SE की बनावट और डिजाइन

इस वॉच का डिजाइन Apple वॉच से काफी प्रभावित लगता है। अगर किसी को इस वॉच का नाम नजर नहीं आए तो यह हूबहू एप्पल वॉच की कॉपी लगती है। इसमें आपको मटैलिक बिल्ड मिलता है, ऐसा ही कुछ हमें एप्पल वॉच में भी देखने को मिलता है। हालांकि इसके स्ट्रैप से पता चल जाने वाला है कि यह कोई अलग वॉच है। क्योंकि इसपर hearmo का नाम दर्ज है। इसके अलावा इसका स्ट्रैप मुझे एप्पल वॉच के मुकाबले कुछ हल्का भी लगा है। इसकी डिस्प्ले भी देखने में काफी बड़ी लगती है।  इसमें एक 2.0-इंच की डिस्प्ले मिलती है। यह 420×485 रेजोल्यूशन से लैस है। इसके अलावा इसमें आपको 320ppi के अलावा 700 nits ब्राइटनेस का भी सपोर्ट मिलता है। कुलमिलाकर इसका डिजाइन मुझे बेहद ही पसंद आया है। 

इसमें स्क्रीन के राइट साइड में एप्पल वॉच की तरह एक छोटा बटन है और इसके ठीक ऊपर एक राउन्ड बटन भी है। इसका क्या काम है आपको इसे इस्तेमाल करते हुए खुद ही पता चल जाने वाला है। इसे आप कई कलर के स्ट्रैप के साथ खरीद सकते हैं। मेरे पास वॉच मिलिट्री/आर्मी ग्रीन कलर में है। इसके अलावा इसे ब्लैक कलर में भी खरीदा जा सकता है। इसका डिजाइन मुझे बेहद ही ज्यादा पसंद आया है। हालांकि मुझे इसके स्ट्रैप को लेकर एक कमी नजर आई है जो ये है कि इसके स्ट्रैप को एप्पल वॉच की तरह लॉक नहीं किया जा सकता है। ये बड़ी ही आसानी से ऐसे ही निकल जाता है। 

हालांकि यह इतनी आसानी से आपके हाथ से निकलकर गिर जाने वाला नहीं है लेकिन अगर आपका हाथ कहीं फंस जाता है तो हो सकता है कि लॉक न होने के कारण स्ट्रैप डायल से अलग होकर कहीं गिर जाए। मेरी राय में इसके साथ एक मैगनेट लॉक को रखा जाना चाहिए था। 

यह भी पढ़ें: iQOO Z7 Pro vs Realme 11 Pro: iQOO का नया नवेला फोन Realme के धुरंधर पर पड़ा भारी, कौन किसे देगा मात?

Hearmo Hearfit RS SE में फिटनेस फीचर्स की भरमार 

हमने आपको वॉच के नॉर्मल फीचर्स के बारे में तो ऊपर ही बता दिया है। इसके अलावा भी इसमें फीचर्स की भरमार है। हालांकि इसके अलावा पहले कि हम इसके बारे में आपको बताना शुरू करें। आपको बता देता हूँ कि इस वॉच को iOS और एंड्रॉयड दोनों ही फोन्स के साथ कनेक्ट किया जा सकता है, मेरे पास iPhone 14 Pro है तो मैंने इसे इसी के साथ कनेक्ट किया हालांकि इसके लिए आपको WearPro App की जरूरत होने वाली है। इसके अलावा आपको बता देते है कि वॉच में Bluetooth 5.2 का सपोर्ट भी मिलता है। आइए अब जानते है कि आखिर आपको वॉच के अंदर कौन कौन से फीचर मिलते हैं। वॉच में सबसे पहले आपको फोन फीचर मिलते है, यानि आपको अपने फोन से कॉन्टेक्ट डिटेल्स का एक्सेस वॉच को देने के बाद आप इसे कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मैसेज का एक्सेस भी मिलता है। 

कॉल रिकॉर्ड, फिटनेस डेटा आदि भी आपको इसमें मिलता है। स्पोर्ट मोड में आपको बहुत से अलग अलग स्पोर्ट्स को मापने की क्षमता मिलती है, इसमें Yoga भी है। इसके अलावा हार्ट रेट, ECG, BP, BO, NFC, music control, sleep, stopwatch, weather के अलावा आपको इसमें QR Code का सपोर्ट भी मिलता है। अभी हाल ही में इंटरनेट पर एक ऑटो वाले की खबर वायरल हो रही थी, जो एक घड़ी के माध्यम से ही QR Code को दिखाकर पेमेंट ले रहा था। ऐसा ही कुछ आप इस वॉच में भी कर सकते हैं। यानि आप अपने UPI के QR Code को इसमें ऐड करके सीधे वॉच से ही पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

GPS Motion भी आपको इसमें मिलता है, इसमें Time है, इसके अलावा इसमें वॉयस असिस्टेंट, अलार्म क्लॉक, फ्लैशलाइट ईमर्जन्सी कॉन्टेन्ट पर्सन को भी इसमें ऐड किया जा सकता है। इसमें कैलक्यूलेटर है, फाइन्ड माइ फोन है, ब्रीद ट्रैनिंग है, इसमें मसाजर भी है। इतना ही नहीं, इसमें लेडी असिस्टेंट भी हैं। इसके अलावा इसमें एयर प्रेशर के साथ ही अन्य कई फीचर भी मिलते हैं। 

यह भी पढ़ें: Oppo Find N3 Flip और Samsung Galaxy Z Flip 4 का सॉलिड बैटल! देखें Samsung को कैसे टक्कर दे रहा Oppo

कुलमिलाकर ऐसा कहा जा सकता है कि इस वॉच में आपको इतने फीचर मिल रहे हैं, जितने आप शायद ही इस्तेमाल भी कर पाएंगे। मैं खुद इस वॉच के कुछ ही फीचर इस्तेमाल कर पाया हूँ। हालांकि मुझे इसका गेम वाला सेक्शन पसंद आया है। अगर आपके फोन की बैटरी खत्म हो गई है तो आप इसमें पजल गेम खेल सकते हैं, इतना ही नहीं आप इसमें whack-a-mole गेम भी खेल सकते हैं। हालांकि पजल गेम आपको पसंद आएगा। मैं बस इतना ही कहूँगा कि इस कीमत में इतने फीचर, बेहद ही कमाल है। 

Hearmo Hearfit RS SE में है अच्छी खासी बैटरी लाइफ 

हालांकि मैंने आपको बताया है कि वॉच को चार्ज करने में मुझे कुछ दिक्कत आई थी, लेकिन एक बार चार्ज होने के बाद मैंने पाया है कि यह वॉच बड़ी आसानी से 3-5 दिन निकाल सकती है। हालांकि इसे चार्ज होने में लगभग 2 घंटे से ज्यादा का समय लगता है। हालांकि अगर आप मेरी तरह इस वॉच को इस्तेमाल करने वाले हैं तो एक ही दिन में इसकी बैटरी आधी रह जाने वाली है। मैंने वॉच में गेमिंग की है, इसके सभी फीचर को इस्तेमाल करके देखा है। इस दौरान मैंने पाया है कि इसकी बैटरी मेरे हिसाब से बेशक कम चल रही है लेकिन आप इसकी बैटरी को एक बार चार्ज करने पर कुछ दिन चला सकते हैं। 

हमारा फैसला 

यह वॉच हूबहू एप्पल वॉच जैसी नजर आती है, यह मैं आपको पहले ही बता चुका हूँ। पानी में मैंने इसे लगभग एक घंटे डायरेक्ट बारिश में रखा है। इसके अलावा इसके फीचर इतने हैं कि आपको इन्हें इस्तेमाल करने और इनके बारे में जानने में ही 15 दिन लग जाने वाले हैं। अब अगर आपको इतना सब कुछ 1999 रुपये में मिलती है तो आपको अभी इस वॉच को खरीद लेना चाहिए। हालांकि इसकी कीमत 7999 रुपये है लेकिन हो सकता है कि इस समय आपको यह इन्ट्रोडक्टरी प्राइस में मिल जाए। असल में मैंने Amazon India पर चेक किया है तो इस समय वॉच यहाँ उपलब्ध नहीं है। आप भी एक बार इसे Amazon पर जाकर चेक कर सकटे हैं। मैं इस वॉच को अब से अपनी प्राइमेरी वॉच के तौर पर कुछ दिन के लिए अपनी एप्पल वॉच को आराम देने के साथ ही इस्तेमाल करने वाला हूँ।  

यह भी पढ़ें: Vivo V29 5G India Launching: 50MP धांसू कैमरा और 4600mAh बैटरी के साथ आएगा ये फोन

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo