Xiaomi Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 vs Oppo F11 Pro: परफॉरमेंस की तुलना

Xiaomi Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 vs Oppo F11 Pro: परफॉरमेंस की तुलना
HIGHLIGHTS

इन तीनों स्मार्टफोंस की परफॉरमेंस को मापने के लिए हमने इन फोंस के लिए वही टेस्ट किए हैं जो कि हम अपने रिव्यु में करते हैं और इन फोंस को प्राप्त हुए स्कोर्स के आधार पर इनकी तुलना कर रहे हैं। हमारे परफॉरमेंस टेस्ट में कई सिंथेटिक बेंचमार्क एप्प्स और गेम्स शामिल हैं।

इस समय Rs 25,000 की श्रेणी में ऐसे कई स्मार्टफोंस उपलब्ध हैं जो 48MP रियर कैमरा, पॉप-अप सेल्फी कैमरा या ट्रिपल कैमरा सेटअप ऑफर करते हैं। लेकिन केवल कैमरा ही किसी भी स्मार्टफोन के लिए मुख्य चीज़ नहीं है। जब हम किसी स्मार्टफोन को खरीदते हैं तो उसकी परफॉरमेंस पर खास ध्यान देना होता है। दिन भारत में शायद एक आम यूज़र अपने स्मार्टफोन से 10 फोटो क्लिक करता हो लेकिन जब बात आती है हार्डवेयर की तो इसी के आधार पर हमारा स्मार्टफोन पूरा दिन चलता है। हमने हाल ही में लॉन्च हुए तीन मिड-रेंज स्मार्टफोंस लिए हैं जिनके बीच हम परफॉरमेंस का कम्पेरिज़न कर रहे हैं। इन फोंस में Xiaomi Redmi Note 7 Pro, Oppo F11 Pro और Samsung Galaxy A50 शामिल हैं और ये तीनों फोंस ही नए मिड-रेंज चिपसेट्स द्वारा संचालित हैं।

इन तीनों स्मार्टफोंस की परफॉरमेंस को मापने के लिए हमने इन फोंस के लिए वही टेस्ट किए हैं जो कि हम अपने रिव्यु में करते हैं और इन फोंस को प्राप्त हुए स्कोर्स के आधार पर इनकी तुलना कर रहे हैं। हमारे परफॉरमेंस टेस्ट में कई सिंथेटिक बेंचमार्क एप्प्स और गेम्स शामिल हैं। इससे यूज़र्स को एक अंदाज़ा मिल जाता है कि 2019 के मिड-रेंज स्मार्टफोन से क्या उम्मीद करनी चाहिए।

इन स्मार्टफोंस के टेस्ट रिजल्ट्स के बारे में जाने से पहले हम इनके हार्डवेयर पर एक झलक डाल लेते हैं-

जहां मिड-रेंज सेगमेंट में क्वालकॉम द्वारा संचालित चिपसेट की कमी नहीं है, Redmi Note 7 Pro में मौजूद स्नैपड्रैगन 675 इसे अलग दिखाता है। इस चिपसेट में समान CPU आर्किटेक्चर को शामिल किया गया है जो कि स्नैपड्रैगन 855 में मौजूद था और यह इसमें एक ISP मौजूद है जो 48MP कैमरा सपोर्ट करता है। ग्राफिक्स की बात करें तो एड्रेनो 512 Oppo F11 Pro और Samsung Galaxy A50 में मौजूद माली G72 से काफी आगे है।

हालांकि, Samsung Galaxy A50 भी कम नहीं है। Exynos 9610 2.3GHz पर क्लोक्ड है और ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम सपोर्ट करता है।

मीडियाटेक हीलियो P70 भी लम्बा चलने वाला साबित होता है। यह ताईवानी चिपसेट बजट और हाई-एंड दोनों ही फोंस में शामिल किया जाता है, जैसे Oppo F11 Pro। SoC में Exynos 9610 के समान CPU आर्किटेक्चर को रखा गया है लेकिन यह कम स्पीड पर क्लोक्ड है। Helio P70 पूरी तरह से स्नैपड्रैगन 675 को टक्कर देता है, क्योंकि यह इसका ट्रिपल ISP सिस्टम भी Sony IMX586 48MP कैमरा सेंसर को सपोर्ट करता है। Oppo F11 Pro में मौजूद Helio P70 में दिया गया फ्लैगशिप कैमरा सेंसर बजट एंड्रॉइड सेगमेंट फोंस को टक्कर देने की क्षमता रखता है।

नोट: हमने Redmi Note 7 Pro, Samsung Galaxy A50 और Oppo F11 Pro को इस तुलना में रखा है, ये तीनों फोंस ही अलग-अलग चिपसेट ऑफर करते हैं। हमने तीनों फोंस के बाकी हार्डवेयर को समान रखने की कोशिश की है, केवल Oppo F11 Pro का 6GB रैम वैरिएंट इसमें मौजूद है और अन्य दोनों फोंस के 4GB रैम वैरिएंट को शामिल किया गया है। हमें ऐसा लगता है कि, यह एक बड़ा अंतर नहीं होना चाहिए। ये तीनों ही स्मार्टफोंस एंड्राइड 9 पाई पर आधारित हैं।

जानते हैं, मिड-रेंज सेगमेंट में कौन-सा स्मार्टफोन सबसे तेज़ है?

CPU परफॉरमेंस

Redmi Note 7 Pro स्नैपड्रैगन 675 के साथ सभी CPU बेंचमार्क पर आगे रहा है। यह चौंकाने वाले आंकड़े नहीं हैं क्योंकि यह चिपसेट कोर्टेक्स A76 कोर्स पर चलता है जबकि अन्य दोनों चिपसेट कोर्टेक्स A73 कोर्स पर चलते हैं को जो कि दो पीढ़ी पीछे हैं। दिलचस्प बात यह रही है कि Redmi Note 7 Pro अन्य दोनों Galaxy A50 और F11 Pro की तुलना में Mobile Xprt टास्क को 25-30 प्रतिशत तेज़ी से कर पाटा है। अगर आप Note 7 Pro को नहीं खरीदना चाहते हैं तो Samsung Galaxy A50 स्मार्टफोन Oppo F11 Pro की तुलना में तेज़ी से डेली टास्क पूरे कर पाटा है लेकिन F11 Pro गीकबेंच, AnTuTu और PCMark स्कोर्स में आगे रहा है। स्कोर्स में काफी अंतर है और यह Mobile Xprt स्कोर्स से मेल नहीं खाते हैं।

GPU और AI परफॉरमेंस 

Exynos 9610 और मीडियाटेक हीलियो P70 में मौजूद Mali G72 स्नैपड्रैगन 675 में एड्रेनो 512 के खिलाफ काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात होगी कि 3DMark Slingshot पर Oppo F11 Pro, Redmi Note 7 Pro से आगे रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Oppo F11 Pro के लिए GFX Bench टेस्ट में आए फ्रेम्स रेंडर से Oppo F11 Pro का हाई स्कोर मेल नहीं खा पाया है। यह एक ही GPU का उपयोग करने के बावजूद Redmi Note 7 और यहां तक कि सैमसंग गैलेक्सी A50 की तुलना में काफी कम है।

Oppo F11 Pro हाई AI परफॉरमेंस के दावे को स्थापित करता है। इसमें डुअल-कोर APU मौजूद है जो फ़ास्ट रिजल्ट्स के लिए समान्तर AI-टास्क करता है। हालांकि, स्नैपड्रैगन 675 में मौजूद AI इंजन GPU, DSP और CPU का उपयोग कर के AI टास्क पूरे करता है जो कि मीडियाटेक हीलियो P70 से अधिक फास्ट है, हालांकि, PCMark Computer Vision test द्वारा संकेत के अनुसार, इमेज रेकोग्निशन स्पीड के मामले में Helio P70 आगे है।

गेमिंग

हमने फ्रेम रेट्स और स्टेबिलिटी को जांचने के लिए गेमबेंच का उपयोग कर के हर डिवाइस में 15 मिनट के लिए PUBG Mobile और Asphalt 9 खेला। परिणामस्वरूप Redmi Note 7 Pro अन्य दोनों फोंस की तुलना में गेमिंग में सबसे आगे रहा है। क्या यह बेस्ट PUBG मोबाइल एक्सपीरियंस के लिए सबसे किफायती स्मार्टफोन है? ऐसा लगता तो है। Redmi Note 7 Pro 93 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 39 FPS पर क्लोक्ड रहा। Oppo F11 Pro 84 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 30 FPS पर दूसरे नंबर पर रहा और Galaxy A50 समान ग्राफिक्स पर 72 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 27 FPS पर आखिरी रहा। हालांकि, फोन में हालांकि, फोन में टेक्सचर की क्वालिटी को कम करके फ्रेम रेट को बूस्ट करने का एक विकल्प था जिसने 94 प्रतिशत स्टेबिलिटी के साथ 38 FPS दिया।

Xiaomi Redmi Note 7 Pro

Samsung Galaxy A50

Oppo F11 Pro

PUBG Mobile पर अगर सभी फोंस के ग्राफिक्स क्वालिटी को देखा जाए तो Redmi Note 7 Pro बेस्ट रहा है। यह फोन बायडिफ़ॉल्ट हाई ग्राफिक्स पर गेम चलाता है जबकि Galaxy A50 और F11 Pro मीडियम सेटिंग्स पर गेम चलाते हैं।

परिणाम

स्नैपड्रैगन 675 से संचालित Redmi Note 7 Pro वाकई मिड-रेंज सेगमेंट में बढ़िया विकल्प है। यह उन फोंस को पीछे छोड़ने में सक्षम रहा है जो कि इससे अधिक महंगे हैं और परफॉरमेंस स्कोर के आधार पर इस फोन को गेमिंग, या मिड-रेंज सेगमेंट में रूटीन टास्क परफॉर्म करने के लिए लेना बुरा नहीं है। 

Samsung Galaxy A50 अपने छोटे मैन्युफैक्चरिंग फुटप्रिंट को देखते हुए सबसे कुशल हो सकता है लेकिन इसका प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 675 की तरह परफॉर्म नहीं करता है। यह कुछ जगह Oppo F11 Pro से आगे रहा है लेकिन AI परफॉरमेंस और गेमिंग में यह पीछे रह जाता है। Oppo F11 Pro एक बुरा विकल्प नहीं है। ऐसा लगता है, PUBG मोबाइल जैसे गहन गेम को संभालने के लिए Helio P70 को अच्छी तरह से अनुकूलित किया गया है लेकिन हमारे बेंचमार्क चीटिंग टेस्ट में बड़ा बदलाव देखा गया है, इसलिए कुछ गड़बड़ भी हो सकती है।

Redmi Note 7 Pro इन तीनों में से बेस्ट परफॉरमेंस ऑफर करने वाला स्मार्टफोन है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo