Xiaomi Redmi Note 5 vs Redmi Note 4: नए फ़ोन में क्या नया है?

Xiaomi Redmi Note 5 vs Redmi Note 4: नए फ़ोन में क्या नया है?
HIGHLIGHTS

अब यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि, इस नए फ़ोन में इस फ़ोन के पुराने वेरियंट की तुलना में कौन-से नए स्पेक्स दिए गया हैं.

Xiaomi Redmi Note 5 को कल भारत में लॉन्च किया गया है. भारत में इसे दो वेरियंट में पेश किया गया है. 3GB रैम के साथ 32GB इंटरनल स्टोरेज और 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज. 3GB रैम वेरियंट की कीमत Rs. 9,999 है और 4GB रैम वेरियंट की कीमत Rs. 11,999 रखी गई है. अब यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि, इस नए फ़ोन में इस फ़ोन के पुराने वेरियंट की तुलना में कौन-से नए स्पेक्स दिए गया हैं.

अमेज़न इन स्मार्टफोंस पर दे रहा डिस्काउंट

लुक: वैसे तो सबका अपना-अपना देखने का नजरिया होता है. किसी की कोई चीज़ ज्यादा सुन्दर लगती है तो किसी को कुछ और चीज़. लेकिन अगर बात करें नया फ़ोन की तो 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की वजह से इस फ़ोन का फ्रंट लुक Note 4 की तुलना में ज्यादा बेहतर है. Note 5 में यूजर को टॉप पर बॉटम में ज्यादा पतले किनारे मिलते हैं. हालाँकि पीछे से देखने में यह नया फ़ोन Note 4 के जैसा ही दिखता है.

डिस्प्ले: पहले बात करते हैं नए फ़ोन की तो Xiaomi Redmi Note 5 में यूजर को 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मिलती है. यह एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले है. इस डिस्प्ले की वजह से अब इस फ़ोन का फॉर्म फैक्टर भी पहले की तुलना में बेहतर हुआ है. वहीँ अगर बात करें Redmi Note 4 की तो इसमें यूजर को एक 5.5-इंच की FHD डिस्प्ले ही मिलती है. रेजोल्यूशन और साइज़ के हिसाब से नए फ़ोन ज्यादा बेहतर स्पेक्स दे रहा है.

कैमरा: Xiaomi Redmi Note 5 में यूजर को अब 12MP का रियर कैमरा 1.25um पिक्सल के साथ मिलता है. इस वजह से नया फ़ोन का कैमरा Note 4 की तुलना में ज्यादा बेहतर डिटेल देता है. नया फ़ोन का कैमरा बेहतर हाइलाइट्स दिखता है.

हार्डवेयर: Xiaomi Redmi Note 5 को दो वेरियंट में पेश किया गया है. इसके पॉवरफुल वेरियंट में 4GB की रैम और 64GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है. साथ ही इसमें स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर मौजूद है. रैम, प्रोसेसर और स्टोरेज के मामले में नए फ़ोन में कुछ नया नहीं मिल रहा है.

बैटरी: Xiaomi Redmi Note 4 में जहाँ 4100 mAh की बैटरी मिलती है, वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 में कंपनी ने 4000mAh की बैटरी दी है. Note 4 की बैटरी इस फ़ोन के सेल होने का एक बड़ा कारण रही है. नया फ़ोन में भी लगभग पहले जैसी ही बैटरी मिलती है.

सॉफ्टवेयर: इस एरिया में कंपनी ने यूजर्स को निराश किया है. नया फ़ोन में MIUI 9 दिया गया है जो एंड्राइड 7.1.2 नूगा पर आधारित है. जिसे अब आये हुए लगभग एक साल हो गया है.

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo