Best Compact Phones 2023: छोटे स्मार्टफोंस के शौकीनों के लिए ये रहे 5 धमाकेदार कॉम्पैक्ट फोंस, आप किसे चुनेंगे?

Best Compact Phones 2023: छोटे स्मार्टफोंस के शौकीनों के लिए ये रहे 5 धमाकेदार कॉम्पैक्ट फोंस, आप किसे चुनेंगे?
HIGHLIGHTS

Samsung Galaxy S23 इस साल के बेस्ट कॉम्पैक्ट स्मार्टफोंस में से एक है।

Google Pixel 7a स्मार्टफोन Galaxy S23 की तरह 6.1-इंच OLED स्क्रीन के साथ आता है।

Asus Zenfone 10 लेटेस्ट कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है।

स्मार्टफोन बाजार में कॉम्पैक्ट फोंस का सेगमेंट काफी मुश्किल से देखने को मिलता है। जो यूजर्स बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोंस पसंद करते हैं उनके लिए तो बाजार में कई सारे ऑप्शंस उपलब्ध हैं। छोटे फोन पसंद करने वालों के लिए थोड़े कम ऑप्शंस हैं लेकिन फिर भी iPhone 13 mini और Pixel 7a जैसे कुछ फोंस इस कमी को पूरा करते हैं। अब बाजार में कई कम्पनीयां कॉम्पैक्ट फोंस पेश कर रही हैं, ऐसे में हमने आपके के लिए छोटे फोंस की एक लिस्ट तैयार की है। आइए देखते हैं 5 ऐसे कॉम्पैक्ट फोंस जिन्हें आप 2023 में खरीद सकते हैं। 

Samsung Galaxy S23 

Samsung Galaxy S23 इस साल के बेस्ट कॉम्पैक्ट स्मार्टफोंस में से एक है। इस फोन में वे सभी खसियतें हैं जो यूजर एक हाई-एंड प्रीमियम एंड्रॉइड स्मार्टफोन से उम्मीद करता है। इसमें वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंस के लिए IP68 रेटिंग, वायरलेस चार्जिंग और प्रीमियम ग्लास मेटल सैंडविच डिजाइन शामिल है। इसके अलावा इस हैंडसेट में आपको 6.1-इंच AMOLED डिस्प्ले मिलती है और साथ ही परफॉरमेंस के लिए इसे क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 प्रोसेसर से लैस किया गया है। यह फोन एंड्रॉइड 13 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और तीन सॉलिड मेन कैमरों के साथ आता है।

यह भी पढ़ें: Infinix Hot 30 5G Sale: कुछ ही पलों में शुरू हो रही Infinix के लेटेस्ट 5G फोन की पहली सेल, ऑफर्स लपकने के लिए हो जाएं तैयार

iPhone 13 mini 

एप्पल का iPhone 13 mini कई यूजर्स का मनपसंद मॉडर्न-डे कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है। S23 की तरह इसमें भी वह सबकुछ है जो यूजर्स एक प्रीमियम स्मार्टफोन में चाहते हैं। यह सबकुछ एक कॉम्पैक्ट फॉर्म फैक्टर में पैक्ड है जिसे पकड़ना काफी आसान है और इसे एक ही हाथ से आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है। iPhone 13 mini एक 5.4-इंच सुपर रेटिना XDR OLED डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा फोन में अच्छी परफॉरमेंस के लिए Apple A15 Bionic चिपसेट और iOS 15 ऑपरेटिंग सिस्टम का सपोर्ट दिया गया है। इसे iOS 17 पर भी अपग्रेड किया जा सकता है। साथ ही इसमें आपको 12MP ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिल रहा है। 

Google Pixel 7a 

Google Pixel 7a स्मार्टफोन Galaxy S23 की तरह 6.1-इंच OLED स्क्रीन के साथ आता है। गूगल के इस स्मार्टफोन में दमदार कैमरा परफॉरमेंस मिलती है और यह लेटेस्ट टेन्सर जी2 प्रोसेसर पर आधारित है। पिछली जनरेशन की तुलना में इस फोन में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट और 90Hz डिस्प्ले मिलती है। गूगल का यह 4385mAh बैटरी के साथ 18W वायर्ड और 7.5W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट ऑफर करता है। साथ इसमें 64MP ड्यूल रियर कैमरा सिस्टम और 13MP का फ्रन्ट कैमरा शामिल है। स्मार्टफोन एंड्रॉइड 13 OS पर चलता है। 

Google Pixel 7a

Apple iPhone SE (2022)

हालांकि, iPhone SE (2022) उतना प्रीमियम नहीं दिखता जितना कि iPhone 13 mini, लेकिन इसमें वह सब फीचर्स हैं जो आप एक मॉडर्न फोन में चाहेंगे। इसमें 5G सपोर्ट, प्रीमियम बिल्ड दिया गया है और यह भी एप्पल के सबसे किफायती 5G स्मार्टफोंस में से एक है। iPhone SE (2022) 4.7-इंच रेटिना IPS LCD पैनल के साथ आता है। यह स्मार्टफोन एप्पल ए15 बायोनिक प्रोसेसर से लैस है जिसे 4GB रैम और 256GB तक स्टोरेज के साथ पेयर किया गया है। हैंडसेट में 12MP सिंगल रियर कैमरा और 7MP सेल्फी कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा यह 2018 mAh बैटरी के साथ आता है जो 20W वायर्ड और 7.5W वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

यह भी पढ़ें: क्या Nothing Phone 2 की कॉपी होगा Infinix GT 10 Pro? हूबहू मिलता है डिजाइन

Asus Zenfone 10 

Asus Zenfone 10 लेटेस्ट कॉम्पैक्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन है और Galaxy S23 की तरह यह डिवाइस फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट से लैस है और एंड्रॉइड 13 OS पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 5.92-इंच सुपर एमोलेड डिस्प्ले दी गई है जो 144Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। इसमें 50MP ड्यूल रियर कैमरा सिस्टम और 32MP फ्रन्ट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में 4300mAh बैटरी शामिल है जो 30W वायर्ड, 15W वायरलेस और 5W रिवर्स वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह एक कॉम्पैक्ट फोन होने के बावजूद भी 3.5mm हेडफोन जैक के साथ आता है। हालांकि, अफसोस की बात यह है कि अभी Asus Zenfone 10 भारत में लॉन्च नहीं हुआ है। 

Asus Zenfone 10

आपके लिए कौन-सा कॉम्पैक्ट फोन होगा बेस्ट?

वैसे तो ये सभी कॉम्पैक्ट स्मार्टफोंस एक से बढ़कर एक हैं, लेकिन कुछ मामलों में एक-दूसरे से काफी अलग भी हैं जिनमें से कीमत भी बड़ा पहलू है। अगर आप ज्यादा महंगा कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन नहीं खरीदना चाहते तो Google Pixel 7a और Apple iPhone SE (2022) आपके लिए सही ऑप्शंस हो सकते हैं क्योंकि ये दोनों लगभग 44,000 रुपए की रेंज में आते हैं। 

वहीं अगर आप अधिक प्रीमियम स्मार्टफोन की तरफ जाना चाहते हैं तो Samsung Galaxy S23, iPhone 13 mini या Asus Zenfone 10 चुन सकते हैं। इनकी कीमत लगभग 70,000 रुपए के आसपास है लेकिन जाहिर है कि भारी कीमत के साथ-साथ डिवाइसेज के फीचर्स भी उतने ही बेहतरीन होंगे।

यह भी पढ़ें: Honor Play 40C Launched: Honor ने उतारा 5200mAh बैटरी और हाई-क्वालिटी कैमरा वाला नया स्मार्टफोन, जानें क्या है खासियत

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo