टॉप ट्रेंडिंग फोंस, जिनके बारे में आप जरुर जानना चाहते हैं…

टॉप ट्रेंडिंग फोंस, जिनके बारे में आप जरुर जानना चाहते हैं…
HIGHLIGHTS

अगर आप भी बाजार में मौजूद इस सप्ताह के टॉप ट्रेंडिंग फोंस के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं।

हमने देखा है कि अक्टूबर महीने में काफी स्मार्टफोंस को बाजार में उतारा गया है, कुछ स्मार्टफोंस को भारत में लॉन्च किया गया है तो कुछ को ग्लोबली लॉन्च किया गया है। अब बात आती है कि एक स्मार्टफोन जिसे आप लेना चाहते हैं उसे किस आधार पर लेते हैं। आपको बता देते हैं कि पिछले सप्ताह कुछ स्मार्टफोंस टॉप ट्रेंड में रहे हैं। अगर आप ट्रेंड में चलने वाले स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं जिसके बारे में ज्यादा सर्च आदि हुआ है, इसके अलावा अगर आप एक ऐसे स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं जो चर्चा में है तो आपके लिए इसलिए बढ़िया है, क्योंकि जब आप इस मोबाइल फोन को ले लेते हैं तो आपके दोस्तों को भी इसके बारे में पहले से ही पता होता है, तो वह आपके हाथ में इसे देखकर कहते हैं कि क्या बात है तूने नया फोन ले लिया, वो भी…! कंपनी का। तो आपको बड़ा अच्छा फील होता है। आज हम आपको पिछले सप्ताह से लेकर अब तक ट्रेंड में चल रहे स्मार्टफोन्स के बारे में बारे में बताने वाले हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में… इस लिस्ट में हमने XIaomi Redmi Note 5, Galaxy S8, Galaxy A9 (2018), Xiaomi Mi Mix 3, Honor 8X, Poco F1, OnePlus 6T, Huawei Mate 20 Pro, Note 6 Pro, Samsung Galaxy A7 (2018) आदि शामिल हैं।

सैमसंग गैलेक्सी A7 (2018)

Samsung Galaxy A7 (2018) में 6 इंच की फुल FHD+ डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 1080×2220 पिक्सल है और यह सुपर AMOLED इनफिनिटी डिस्प्ले है। अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि यह डिवाइस किस SoC पर काम करेगा, हालांकि चिपसेट 2.2GHz पर क्लोक्ड होगा। गैलेक्सी A7 (2018) में 3,300mAh की बैटरी मौजूद है और यह एंड्राइड 8.0 ओरियो पर आधारित है। 

इस नए स्मार्टफोन गैलेक्सी A7 (2018) को 4GB/64GB, 4GB/128GB और 6GB/128GB वैरिएंट में पेश किया गया जाएगा। इसके आलवा डिवाइस के स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड द्वारा 512GB तक बढ़ाया जा सकता है। सॉफ्टवेयर फीचर्स की बात करें तो इसमें डॉल्बी एटमोस, सैमसंग पे और बिक्स्बी (बिना बिक्स्बी वॉयस सपोर्ट के) को शामिल किया गया है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो

Redmi Note 6 Pro में 6.26 इंच की फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 और स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86% है। स्क्रीन को 2.5D गोरिला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है। Redmi Note 6 Pro में भी रेड्मी 6 प्रो की तरह डिस्प्ले के टॉप पर नौच मौजूद है। इसके अलावा डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट से लैस है जो कि हमने रेड्मी नोट 5 प्रो में भी देखा था। शाओमी ने थाईलेंड में रेड्मी नोट 6 प्रो का केवल एक वैरिएंट लॉन्च किया है जो 4GB रैम और 64GB स्टोरेज से लैस है और इसके स्टोरेज को माइक्रो SD कार्ड द्वारा बढ़ाया जा सकता है, हालांकि संभावना है कि शाओमी अन्य बाज़ारों में डिवाइस के कुछ और वैरिएंट पेश कर सकता है। 

Redmi Note 6 Pro के बैक पर 12MP और 5MP का डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है और डिवाइस के फ्रंट पर 20MP और 2MP का डुअल कैमरा दिया गया है। शाओमी ने इस नए नोट 6 प्रो में भी 4000mAh की बैटरी दी गई है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

हुवावे मेट 20 प्रो

अगर हम पिछले साल आये डिवाइस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Huawei Mate 10 स्मार्टफोन को कंपनी की ओर से एक LCD डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया था, इसके अलावा Huawei Mate 10 Pro स्मार्टफोन को एक AMOLED डिस्प्ले के साथ बाजार में उतारा गया था। अब एक रुसी वेबसाइट hi-tech.mail.ru के माध्यम से जानकारी सामने आ रही है कि Huawei Mate 20 Pro स्मार्टफोन को एक कर्व्ड OLED पैनल के साथ लॉन्च किया जा सकता है। यह डिस्प्ले हम पिछले साल आये Huawei Mate RS Porsche Design वाले स्मार्टफोन में देख चुके हैं। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

OnePlus 6T

OnePlus 6T में 6.41 इंच की ऑप्टिक AMOLED 19.5:9 डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080p पिक्सल है और इक्सी पिक्सल डेंसिटी 402 PPI है। स्क्रीन को नया कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दिया गया है और वनप्लस का कहना है कि नए नौच की बदौलत डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86 प्रतिशत हो जाता है जो OnePlus 6 में 83.8 प्रतिशत था। OnePlus का कहना है कि कम्पनी ने डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल, कलर एक्यूरेसी और कलर रेंज को और बेहतर बनाने पर भी काम किया है।

जैसे की उम्मीद की जा रही थी OnePlus 6T क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 SoC द्वारा संचालित है और इसकी क्लॉक स्पीड 2.8GHz तक है तथा डिवाइस को दो वैरिएंट्स 6GB रैम और 128GB स्टोरेज तथा 8GB रैम और 256GB स्टोरेज में पेश किया गया है। यह LPDDR4X रैम और UFS 2.1 2-लेन स्टोरेज सपोर्ट करता है। फोन लेटेस्ट ऑक्सीजन OS पर लॉन्च किया गया है जो एंड्राइड 9 पाई ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधिरत है। नया OS कई नए सुधर और नए फ़ीचर्स के साथ आता है जिसमें अपडेट हुए गेमिंग मोड और स्मार्ट बूस्ट आदि शामिल हैं जो ऐप स्टार्ट अप टाइम को 5-20 प्रतिशत तक बढ़ाता है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

Poco F1

इस डिवाइस में मौजूद एक हाई-एंड चिपसेट के अलावा अन्य स्पेक्स की बात करें तो आपको बता दें कि इसमें आपको एक 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह कैमरा AI क्षमता से भी लैस है। साथ ही फोन में एक 20-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। फोन में एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। जो क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। 

फोन एक 6.18-इंच की एक FHD+ 18.7:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली स्क्रीन मिल रही है, इसके अलावा इसमें एक नौच भी दिया गया है। फोन में आपको एक हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट भी मिल रहे हैं। इसके अलावा यह डिवाइस ड्यूल-VoLTE सपोर्ट से भी लैस है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

Honor 8X

Honor 8X मोबाइल में एक 6.5-इंच की FHD+ TFT IPS नौच डिस्प्ले मिल रही है, जो 1080×2340 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आई है। फोन में ओक्टा-कोर हीसिलिकॉन किरिन 710 प्रोसेसर मिल रहा है, जो कंपनी के GPU टर्बो टेक के साथ आया है। इसके अलावा इसमें आपको दो स्टोरेज और रैम वैरिएंट मिल रहे हैं। यह डिवाइस आप 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ ले सकते हैं, इसके अलावा इसमें आपको 6GB की रैम भी मिल रही है, इस स्टोरेज वैरिएंट में आपको दो अलग अलग स्टोरेज वैरिएंट भी मिल रहे हैं, आप इसमें 64GB और 128GB स्टोरेज में ले सकते हैं। इस स्टोरेज को आप बढ़ा भी सकते हैं। फोन एंड्राइड 8.1 Oreo पर काम करता है, साथ ही इसमें 3,750mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

शाओमी मी मिक्स 3

Xiaomi Mi Mix 3 6.3 इंच FHD+ AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है जिसका रेज़ोल्यूशन 1080×2340 पिक्स्ल है। स्मार्टफोन में 93.4 फ़ीसदी स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो और 19.5:9 का एस्पेक्ट रेश्यो है। डिवाइस ओक्टा-कोर Snapdragon 845 चिपसेट  प्रोसेसर पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में आपको रैम के 3 ऑप्शन मिल रहें हैं जिसमें 6GB, 8GB और 10GB शामिल हैं। स्टोरेज की बात करें तो फ़ोन के 6GB वैरिएंट में आपको 128GB का इंटरनल स्टोरेज, 8GB वैरिएंट में 128GB और 256GB का इंटरनल स्टोरेज मिलता है। इसके साथ ही 10GB के स्पेशल एडिशन वैरिएंट में आपको 256GB का इंटरनल स्टोरेज दिया जा रहा है। इसके साथ ही 10GB के स्पेशल एडिशन वैरिएंट में आपको 256GB का इंटरनल स्टोरेज दिया जा रहा है। कैमरा की बात करें तो इस फ़ोन में Sony IMX363 सेंसर लगा हुआ है। इसमें OIS और f/1,8 अपर्चर के साथ 12MP रियर कैमरा दिया गया है। शाओमी का यह नया मॉडल नॉच-फ्री होने के साथ बेज़ेललेस भी है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

सैमसंग गैलेक्सी A9

अगर हम स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Samsung Galaxy A9 मोबाइल फोन में आपको एक 6.3-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गई है, इसके अलावा इसमें आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 6GB और 8GB  रैम वैरिएंट आपको मिल रहे हैं। इन दोनों में ही आपको 128GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। स्मार्टफोन में एक 3800mAh क्षमता की बैटरी भी मौजूद है। यह फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन एंड्राइड 8.0 Oreo पर काम करता है। 

सैमसंग गैलेक्सी ए9 में आपको एक 3D कर्व ग्लास रियर पैनल मिल रहा है, इसके अलवा इसमें आपको फोटोग्राफी के लिए एक 24-मेगापिक्सल का मेन कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का 120-डिग्री वाला अल्ट्रा वाइड कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें एक 10-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस भी मौजूद है, और आपको इसमें एक 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 24-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। फोन ब्लूटूथ 5 के अलावा LTE Cat 9 कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें आपको चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट दिया गया है। साथ ही फोन में एक 3.5mm का हेडफोन जैक भी मौजूद है। ज्यादा जानने के लिए यहाँ जायें। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo