Samsung Galaxy Note 9 बनाम Apple iPhone X बनाम LG G7 ThinQ बनाम Samsung Galaxy S9+ के स्पेसिफिकेशन की तुलना

Samsung Galaxy Note 9 बनाम Apple iPhone X बनाम LG G7 ThinQ बनाम Samsung Galaxy S9+ के स्पेसिफिकेशन की तुलना
HIGHLIGHTS

Samsung ने अपने Samsung Galaxy Note 9 को पेश कर दिया है। इस स्मार्टफोन की शुरूआती कीमत 999.99 डॉलर है, इसके अलावा यह 24 अगस्त से उपलब्ध हो जाने वाला है। आइये जानते हैं कि आखिर किन अन्य स्मार्टफोंस से यह टक्कर ले सकता है, आइये जानते हैं कुछ स्मार्टफोंस के साथ इसके स्पेसिफिकेशन का कम्पैरिजन।

सैमसंग ने आख़िरकार अपने Samsung Galaxy Note 9 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस में यह सबसे पहले देखने में आया है कि फिंगरप्रिंट सेंसर की पोजीशन को पूरी तरह से बदल दिया गया है। इसे कैमरा के नीचे रखा गया है, ताकि आसानी से आप इसका इस्तेमाल कर सकें। इसका बैक ग्लास से निर्मित है, और इसमें आपको वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट भी मिल रहा है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसे 128GB और 256GB स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा इसमें आपको माइक्रोएसडी कार्ड के सपोर्ट भी मिल रहा है जिसके माध्यम से आप इसकी स्टोरेज को 1TB तक बढ़ा सकते हैं। 

हालाँकि भारत में अभी इसे आने में कुछ समय लग सकता है लेकिन इसके लिए प्री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सैमसंग की इंडिया वेबसाइट के माध्यम से शुरू कर दिया गया है, इसका मतलब है कि इसे जल्द ही भारत में भी देखा जा सकता है। आइये एक नजर डालते हैं कि इस कीमत में आखिर यह किन स्मार्टफोंस से मिलते जुलते स्पेक्स के साथ लॉन्च हुआ है, और इसमें अलग से क्या ख़ास है।

डिजाईन और बनावट 

आज से लगभग कुछ समय पहले तक जैसा था कि गैलेक्सी की किसी अन्य सीरीज और नोट सीरीज के बीच साइज़ को लेकर बड़ा अंतर रहता था, वैसा आज नहीं है। अगर हम नए 18:9/19:9 फॉर्म फैक्टर की बात करें तो आजकल आपको ज्यादातर स्मार्टफोंस में यही देखने को मिल रही हैं। इस लिस्ट में जितने भी फोन लॉन्च हुए हैं, एक नए टौल फॉर्म फैक्टर के साथ लॉन्च होते हैं, हालाँकि iPhone X इनमें सबसे शोर्ट है। डिजाईन का दूसरा एलिमेंट यह है कि सैमसंग नौच की ओर किसी भी तरह से जाता नजर नहीं आ रहा है। सैमसंग ने अपनी S सीरीज में भी नौच को नहीं जोड़ा था, इसके अलावा इसमें इसी परंपरा को अपनी नोट सीरीज के साथ भी बनाये रखा है।

डिस्प्ले

सैमसंग के किसी भी फ्लैगशिप डिवाइसों की डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट होती हैं, ज्यादातर जब आप विडियो आदि देख रहे हों तो इसे महसूस किया जा सकता है, ऐसा ही कुछ आपको सैमसंग गैलेक्सी Note 9 में भी देखने को मिल रहा है। अगर आपने सैमसंग गैलेक्सी S9 की डिस्प्ले को देखा है तो आपको सैमसंग गैलेक्सी Note 9 की डिस्प्ले भी काफी पसंद आने वाली है। हालाँकि यह कहना भी जरुरी है कि iPhone X OLED डिस्प्ले के साथ एक अलग ही स्थान पर मौजूद है। हालाँकि सैमसंग गैलेक्सी Note 9 भी इस मामले में कम नहीं लग रहा है, इसके अलावा इसके रिव्यु के बाद इसके बारे में हम आपको विस्तार से बता पाएंगे। 

इसके अलावा अगर LG G7 की चर्चा करें तो इसमें आपको एक IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है, जो ज्यादा वाइब्रेंट नहीं कही जा सकती है। हालाँकि इसके कलर्स आपको पसंद आ सकते हैं। 

हार्डवेयर

यहाँ आज टक्कर क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 बमां A11 Bionic बनाम Exynos 9810 के बीच होने वाली है। अब यहाँ अगर परफॉरमेंस की बात करें तो आपको बता दे कि A11 Bionic इस मामले में बाकि दो से कहीं आगे है। हालाँकि बाकी के दो प्रोसेसर भी ज्यादा पीछे नहीं हैं। इस मामले ऐसा भी कहा जा सकता है कि तीनों ही फोंस अपनी अपनी जगह पर अच्छे हैं। 

कैमरा 

अगर हम iPhone X को परफॉरमेंस का मास्टर कह रहे हैं तो आपको बता दें कि सैमसंग गैलेक्सी S9+ स्मार्टफोन फोटोग्राफी के मामले में सबसे आगे है। अगर इसकी तुलना iPhone X के कैमरा से की जाए तो यहं काफी पीछे रह सकता है। इसी कैमरा को सैमसंग गैलेक्सी Note 9 के साथ भी जोड़ा गया है। नोट 9 में आपको ड्यूल अपर्चर जोड़ा गया है, जो इसे और भी ख़ास बना देता है। हालाँकि इसके बारे में ज्यादा बात हम इसके रिव्यु के दौरान ही कर पाएंगे। 

बैटरी

एक फ्लैगशिप डिवाइस के लिए सबसे बढ़िया बात यह हो सकती है कि यह आपका एक दिन पूरी तरह से निकला दे। सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के साथ हुए हादसे के बारे में तो आप जानते ही हैं। हालाँकि इसके बाद कंपनी ने नोट 8 स्मार्टफोन में नोट 7  के साथ हुई अपनी गलती को सुधारा, सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 स्मार्टफोन में एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो LG G7 ThinQ se lagbhg 1000mAh ज्यादा है, और iPhone x से लगभग 1284mAh ज्यादा है। 

हमारा फैसला/निष्कर्ष

इन सब चीजों के अलावा सैमसंग गैलेक्सी नोट 9 में आपको S-Pen स्टाइलस दिया गया है, इसके कारण यह एक अलग ही डिवाइस बन जाता है। हालाँकि अन्य फोन इसे कड़ी टक्कर दे सकते हैं। इनके बारे में आप ऊपर जान ही गए हैं। अब देखना होगा कि आखिर इसके रिव्यु में क्या निकलकर आता है, इसके रिव्यु तक के लिए आपको कुछ इंतज़ार करना पड़ सकता है। हालाँकि इसके बाद ही हम सही प्रकार से बता पाएंगे कि आखिर यह डिवाइस किस तरह से कम करता है, इसकी खूबियाँ और खामियां क्या हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo