Samsung Galaxy On6 बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Asus Zenfone Max Pro M1: कौन सा डिवाइस है ज्यादा बेहतर

Samsung Galaxy On6 बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro बनाम Asus Zenfone Max Pro M1: कौन सा डिवाइस है ज्यादा बेहतर
HIGHLIGHTS

आज सैमसंग ने भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy On6 को लॉन्च कर दिया है, इस डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर के साथ साथ इनफिनिटी डिस्प्ले भी दी गई है, और इसकी कीमत मात्र Rs 14,990 है।

Samsung Galaxy On6 VS Xiaomi Redmi Note 5 pro VS Asus Zenfone Max Pro M1 Which Device is Better: Xiaomi ने भारतीय बाजार में Rs 15,000 की कीमत के अंदर ड्यूल कैमरा और अन्य दमदार फीचर्स के साथ अपने Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन को लॉन्च किया था, इस डिवाइस ने भारत में काफी उपलब्धि भी हासिल की है, अभी हाल ही में आये आंकड़े इसकी सेल के बारे में भी हमें काफी कुछ बताते हैं। हालाँकि इस डिवाइस के बारे Asus ने लगभग ऐसे ही फीचर्स और कीमत में अपने Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया, इस डिवाइस में भी एक ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया था, इसके अलावा इसमें भी आपको शानदार डिजाईन मिल रहा है। 

इन दोनों ही स्मार्टफोंस की बाजार में काफी ज्यादा टक्कर रही है, हालाँकि कहीं न कहीं Xiaomi Redmi Note 5 Pro डिवाइस ही आगे निकल गया है। इसके बाद सैमसंग ने अभी हाल ही में कहा था कि वह On सीरीज में अपने एक नए स्मार्टफोन को लॉन्च करने वाला है, जो इन दोनों स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देगा, जिनके बारे में हम ऊपर जिक्र कर चुके हैं। जैसा कहा गया था वैसा ही हुआ है, सैमसंग ने आज भारत में अपने ऑनलाइन-एक्सक्लूसिव डिवाइस Samsung Galaxy On6 को लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस की कीमत Rs 14,490 है, और इसे 5 July से सेल किया जाने वाला है। 

हालाँकि इस डिवाइस को भारत में लॉन्च कर तो दिया गया है, लेकिन क्या यह इन दोनों ही स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर दे पायेगा, या नहीं अभी इस समय ऐसा कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, हालाँकि हम यहाँ इन तीनों ही स्मार्टफोंस की कीमत और स्पेक्स के अलावा फीचर्स की तुलना करने वाले हैं। और अआप्को बताने वाले हैं कि आखिर किस डिवाइस में आपको क्या ज्यादा मिल रहा है। असल में सैमसंग के इस डिवाइस में ड्यूल कैमरा न होने के कारण कहीं न कहीं यह पीछे रह सकता है, हालाँकि इसकी इनफिनिटी डिस्प्ले और इसमें मौजूद फेस अनलॉक फीचर इसे लोकप्रिय भी बना सकता है। आइये जानते हैं कि आखिर किस डिवाइस में आपको आखिर क्या मिल रहा है, और कौन सा डिवाइस आपके लिए बेहतर रहने वाला है। 

कीमत और उपलब्धता

अगर शुरुआत करें Samsung Galaxy On6 स्मार्टफोन की कीमत की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से फ्लिप्कार्ट के माध्यम से लॉन्च किया गया है, और इसे Rs 14,490 के कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसे 5 जुलाई से ख़रीदा जा सकता है, वहीँ अगर Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन की बात करें तो आपको बता दें कि इसे दो अलग अलग वैरिएंट में लॉन्च किया गया है. इसके 3GB रैम और 32GB स्टोरेज वैरिएंट को 10,999 रूपये की कीमत में खरीदा जा सकता है, जबकि 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट को 12,999 रूपये की कीमत में खरीद सकते हैं।

इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi NoTe 5 Pro स्मार्टफ़ोन की कीमत की चर्चा करें तो इसे भी दो अलग अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, अभी हाल ही में इसकी कीमत में बढ़ोत्तरी भी हुई है. अगर आप इसे लेना चाहते हैं तो आपको Rs 1,000 ज्यादा इसके लिए खर्च करने होंगे. असल में इसके लॉन्च के समय इस डिवाइस की कीमत क्रमश: Rs 12,999 और Rs 14,999 थी, हालाँकि अब यह बढ़ गई है. Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro M1 स्मार्टफोन को आज इनकी जल्दी जल्दी होने वाली सेल में जाकर खरीद सकते हैं. 

डिस्प्ले और डिजाईन

इस डिवाइस को कंपनी की ओर से 5.6-इंच की HD+ Super AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किया गया है, यह एक 18.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले है। इसके अलावा Asus के डिवाइस में आपको एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि यह 5.99 इंच के फुल HD डिस्प्ले से लैस है, डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 1080×2160 पिक्सल और एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है, साथ ही 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स 

Samsung के इस नए डिवाइस में आपको कंपनी का खुद का Exynos 7870 ओक्टा-कोर प्रोसेसर मिल रहा है, इएके अलावा इसमें आपको 4GB की रैम के साथ 64GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। फोन की स्टोरेज को आप माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 256GB तक बढ़ा सकते हैं। वहीँ Asus के डिवाइस में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। इसके अलावा इसे भी दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है।

कैमरा

सैमसंग के डिवाइस में आपको फोटोग्राफी के लिए एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इस कैमरा के साथ आपको LED फ़्लैश भी मिल रही है। फोन में आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। सैमसंग ने अपने इस डिवाइस में AI आधारित सेल्फी फोकस फीचर भी शामिल किया है। जिसके माध्यम से आप सिंगल कैमरा होने के बाद भी DSLR जैसी तसवीरें ले सकते हैं। इसके अलावा कैमरा ऐप में आपको लाइव स्टीकर्स, स्टैम्प्स और फिल्टर्स भी मिल रहे हैं। वहीँ असुस का कैमरा इस मामले में कुछ आगे है, फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है।

इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP+5MP का डुअल रियर कैमरा और LED सेल्फी लाइट के साथ 20MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

Samsung Galaxy On6 में आपको एक 3,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा इसके कनेक्टिविटी ऑप्शन्स में ड्यूल-सिम, 4G VoLTE, Bluetooth, वाई-फाई और GPS मिल रहे हैं। फोन एंड्राइड 8.0 Oreo पर काम करता है। फोन में फेस अनलॉक के साथ, फिंगरप्रिंट सेंसर दिए गए हैं। इसके अलावा आपको Asus के डिवाइस में में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, इसके अलावा यह एंड्राइड 8.1 Oreo के अलावा 5,000mAh क्षमता की बैटरी से भी लैस है। वहीँ अगर Xiaomi Redmi Note 5 Pro की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को 4G VoLTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, माइक्रो USB और 3.5mm हेडफोन जैक सपोर्टिव है और फोन की बैटरी 2.0 क्विक चार्ज के साथ 4000mAh की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo