POCO C61 VS Redmi A3: कम कीमत में कौन सा फोन खरीदना चाहिए

POCO C61 VS Redmi A3: कम कीमत में कौन सा फोन खरीदना चाहिए
HIGHLIGHTS

POCO C61 स्मार्टफोन में MediaTek Helio G36 प्रोसेसर मिलता है।

POCO C61 स्मार्टफोन में एक 5000mAh की बैटरी भी है।

POCO C61 को 4GB रैम मॉडल के साथ मात्र 7,499 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है।

POCO ने अपने नए बजट फोन को भारत में लॉन्च कर दिया है। POCO C61 स्मार्टफोन को भारत में 7499 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। हालांकि POCO C61 भारत में बजट सेगमेंट में एक नया प्लेयर है लेकिन इस श्रेणी में पहले ही बहुत से फोन्स मौजूद हैं। जैसे हाल ही लॉन्च किया गया Lava O2 स्मार्टफोन इस श्रेणी में आता है, इसके अलावा Moto G04 और Redmi A3 के अलावा Moto G24 Power स्मार्टफोन भी इस श्रेणी में आता है।

बाजार में इस प्राइस में रेंज में बहुत से फोन्स हैं। हालांकि आज हम POCO C61 और Redmi A3 स्मार्टफोन की तुलना करने वाले हैं। यहाँ आप देख सकते है कि आखिर प्राइस और स्पेक्स के आधार पर आपको कौन से फोन को खरीदना चाहिए।

POCO C61 VS Redmi A3: Price के मामले में कितने अलग हैं दोनों फोन

POCO C61 स्मार्टफोन को भारत में 7,499 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है, इस प्राइस में आप 4GB रैम और 64GB स्टॉरिज मॉडल को खरीद सकते हैं। इसके अलावा अगर आप फोन का 6GB रैम और 128GB स्टॉरिज मॉडल खरीदना चाहते हैं तो आप 8,499 रुपये में इसे खरीद सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इस फोन की पहली सेल पर 500 रुपये का कूपन डिस्काउंट भी दे रही है।

इसका मतलब है कि आप फोन को 6,999 रुपये और 7999 रुपये में खरीद सकते हैं। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि POCO के Budget Phone को तीन अलग अलग कलर में खरीदा जा सकता है। इसे आप Mystical Green, Ethereal Blue और Diamond Dust Black कलर में खरीद सकते हैं। फोन की पहली सेल 28 मार्च, 2024 को Flipkart पर दोपहर 12PM पर होने वाली है।


दूसरी ओर अगर हम Redmi A3 के प्राइस की बात करें तो इस समय फोन को 7,299 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। फोन की सेल Amazon India पर चल रही है। इसे आप यहीं से खरीद सकते हैं। हालांकि यह प्राइस फोन के 3GB रैम और 64GB स्टॉरिज मॉडल का है।

अगर आप फोन का 4GB रैम और 128GB स्टॉरिज मॉडल, 6GB रैम और 128GB स्टॉरिज मॉडल खरीदना चाहते हैं तो आपको क्रमश: 8,299 रुपये और 9,299 रुपये में मिलने वाला है। फोन को अलग अलग 6 कलर ऑप्शन में Amazon India पर जाकर खरीदा जा सकता है।

आइए अब इन दोनों ही फोन्स के स्पेक्स और फीचर आदि के बारे में जानते हैं। यहाँ से आपको पता चलने वाला है कि आखिर दोनों ही फोन्स में से आपको कौन से फोन को खरीदना चाहिए।

POCO C61 VS Redmi A3: डिस्प्ले को लेकर दोनों में क्या अंतर

POCO C61 स्मार्टफोन में एक 6.71-इंच की HD+ LCD डिस्प्ले मिलती है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। हालांकि इसमें 180Hz Touch Sampling rate भी मिलता है। इस स्क्रीन को 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस पर पेश किया गया है।

इतना ही नहीं, डिस्प्ले पर आपको गोरिला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन भी मिलता है। इसके अलावा Redmi A3 की बात करें तो इस फोन में एक बड़ी डिस्प्ले मिलती है। फोन में एक 6.71-इंच की डिस्प्ले मिलती है जो 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है।

POCO C61 VS Redmi A3: Performance को देखते हुए दोनों फोन्स कैसे हैं?

POCO C61 स्मार्टफोन में MediaTek G36 प्रोसेसर मिलता है, जो TSMC 12nm प्रोसेस पर निर्मित है। इसके अलावा Redmi A3 स्मार्टफोन में भी आपको यही प्रोसेसर मिलता है। इसका मतलब है कि दोनों ही फोन्स डिस्प्ले और परफॉरमेंस के मामले में लगभग लगभग मिलते जुलते हैं। इसके अलावा दोनों ही कीमत भी लगभग एक जैसी है।

POCO C61 VS Redmi A3: Software, RAM और स्टॉरिज को देखते हुए दोनों में क्या अंतर

POCO C61 स्मार्टफोन में 4GB रैम मॉडल के स्थान पर एक 6GB रैम मॉडल भी है। हालांकि दोनों के साथ ही अलग अलग यानि क्रमश: 64GB और 128GB स्टॉरिज मिलती है। हालांकि अगर आप स्टॉरिज को बढ़ाना चाहते हैं तो बढ़ा भी सकते हैं। स्टॉरिज को माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ाया जा सकता है।


इस फोन को एंड्रॉयड 14 पर लॉन्च किया गया है। हालांकि Redmi A3 में भी आपको एंड्रॉयड 14 का ही सपोर्ट मिलता है। हालांकि Redmi A3 फोन को आप अलग अलग 3 रैम और स्टॉरिज मॉडल में खरीद सकते हैं। इस फोन में 3GB, 4GB और 6GB रैम है, हालांकि 64GB स्टॉरिज के अलावा फोन में 128GB स्टॉरिज मॉडल मिलता है।

POCO C61 VS Redmi A3: कैमरा को देखें तो कौन सा फोन बेस्ट है?

POCO C61 स्मार्टफोन में कैमरा आदि की बात करें तो इस फोन में आपको एक 8MP AI Dual कैमरा मिलता है, जो f/2.0 अपर्चर पर चलता है। इसके अलावा इस फोन में एक 5MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है। हालांकि अगर हम Redmi A3 की बात करें तो इस फोन में एक 8MP का डुअल कैमरा सेटअप है। इसके अलावा इस फोन में एक 5MP का सेल्फ़ी कैमरा भी मिलता है।

POCO C61 VS Redmi A3: Battery के आधार पर दोनों फोन्स में क्या अंतर है?

POCO C61 स्मार्टफोन की बात करें तो इस फोन में एक 5000mAh की बैटरी 10W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। हालांकि Redmi A3 स्मार्टफोन में भी हूबहू यही बैटरी है।

हमारा फैसला

यहाँ आपको बता देते है कि POCO C61 स्मार्टफोन Redmi A3 का ही एक नया वर्जन कहा जा सकता है। हालांकि दोनों ही फोन्स का डिजाइन और स्पेक्स हूबहू एक जैसे हैं। हालांकि छोटा सा अंतर दोनों ही फोन्स की बिल्ड में नजर आता है।

इस कारण ऐसा भी कह सकते है कि कंपनी ने Redmi A3 को एक नए नाम के साथ लॉन्च कर दिया है, जिसे आप POCo C61 के तौर पर देखने वाले हैं। इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में स्पेक्स और फीचर के आधार पर तो अंतर नहीं है। हालांकि दोनों का डिजाइन कुछ अलग है। केवल और केवल कैमरा रिंग में एक छोटा सा अंतर नजर आता है।

इसके अलावा एक अन्य अंतर कीमत में नजर आता है। नए फोन को कुछ सस्ता लॉन्च किया गया है, जब Redmi A3 को कुछ ज्यादा कीमत में खरीदा जा सकता है। अब आपको यह तय करना होगा कि आपको कम कीमत में POCO X61 खरीदना है या कुछ ज्यादा पैसे देने के बाद POC C61 के पुराने वर्जन यानि Redmi A3 को खरीदना है। मेरी राय में आपको कम कीमत में POCO C61 को खरीदना लेना चाहिए, क्योंकि यह हूबहू Redmi A3 की कॉपी के तौर पर पेश कर दिया गया है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo