ओप्पो ने बदलकर रख दी है स्मार्टफ़ोन की परिभाषा, जानिए ओप्पो की इस यात्रा के बारे में…!!!

ओप्पो ने बदलकर रख दी है स्मार्टफ़ोन की परिभाषा, जानिए ओप्पो की इस यात्रा के बारे में…!!!
HIGHLIGHTS

ओप्पो N1 और ओप्पो फाइंड 7 जैसे स्मार्टफोन्स लॉन्च करके ओप्पो ने स्मार्टफोन की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है.

आज कल स्मार्टफोन्स सिर्फ कम्युनिकेशन डिवाइस नहीं रह गई हैं. स्मार्टफोन अब खुद को व्यक्त करने का माध्यम बन चुका है. इस मॉडर्न समय में फोटो क्लिक करके ऑनलाइन पोस्ट करना खुद को एक्सप्रेस करने का सबसे बेहतर तरीका है. मोबाइल फोन के शुरूआती दौर में डिजिटल कैमरा बड़ी बात थी पर बीतते समय के साथ कैमरा पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है. अब किसी स्मार्टफोन में कैमरे की क्वालिटी स्मार्टफोन के खरीदार के फैसले को प्रभावित कर सकती है. जिस तकनीक का इस्तेमाल पहले हाई-एंड  इंटरचेंजेबल्स लेंस कैमरा में किया जाता है था अब उस तकनीक को स्मार्टफोन में बेहतर कैमरा क्वालिटी देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अब हमारे पास पहले से ज्यादा पिक्सल साइज, ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS), पहले से तेज ऑटोफोकस और डुअल कैमरा सेटअप जैसी आधुनिक तकनीक मौजूद हैं. 

ओप्पो उन कंपनियों में शामिल है जो स्मार्टफोन कैमरा के तकनीकी क्षेत्र में सबसे आगे हैं. आइये नजर ड़ालते हैं ओप्पो की क्रांतिकारी तनकनीक और डिवाइसेस पर. 

ओप्पो U701

साल 2011 में ओप्पो ने सेल्फी के लिए बढ़ते क्रेज पर नजर डाली और U701 लॉन्च कर दिया. यह दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन था जिसमें इनबिल्ट 'ब्यूटिफाई'फीचर मौजूद था. इस फीचर को यूजर्स ने इतना पसंद  किया कि इसके बाद दूसरी फोन निर्माता कंपनियों ने भी अपना 'ब्यूटिफाई' वर्जन पेश करने को मजबूर हो गई. इस फीचर का लेटेस्ट वर्जन ब्यूटिफाई 4.0 यह सुनिश्चित करता है कि आपकी हर सेल्फी बेस्ट हो. 

ओप्पो Uलाइक 2

सेल्फी लेते समय एक समस्या जो सभी यूजर्स के सामने आती है कि फ्रेम में आने के लिए एक दूसरे से बहुत करीब होना पड़ता है. ओप्पो ने इस समस्या को दूर करने के लिए अपने Uलाइक 2 स्मार्टफोन में 80 डिग्री वाइड एंगल लेंस का इस्तेमाल किया. कंपनी का मानना है कि सेल्फी लेने के लिए यह गोल्डेन एंगल है. इस एंगल के चलते लोगों को एक दूसरे जबरन पास आकर सेल्फी लेने की जरूरत नहीं पड़ती. वाइड एंगल से यूजर्स अपनी सेल्फी में ज्यादा से ज्यादा बैकग्राउंड भी कवर कर सकते हैं. 

ओप्पो N1

साल 2013 में स्मार्टफोन में कैमरा इस्तेमाल करने का पैटर्न सेट पैटर्न था. स्मार्टफोन में रियर कैमरा पावरफुल और सेकेंड्री कैमरा प्राइमरी की तुलना में कम पावरफुल दिया जाता था. ओप्पो ने अपने N1 स्मार्टफोन में रोटेबल 13 मेगापिक्सल का कैमरा पेश किया. इस कैमरे का इस्तेमाल रियर कैमरा और फ्रंट कैमरा के दोनों के तौर पर किया जा सकता था. इसके साथ इस मॉडल में डुअल LED फ्लैश भी दिया गया था. ओप्पो जल्द ही इस फोन का अपग्रेडेड वर्जन N3 लॉन्च करेगा जो 16 मेगापिक्सल कैमरे से लैस होगा. 

ओप्पो फाइंड 7

इस स्मार्टफोन को साल 2014 में लॉन्च किया गया था. यह फोन लॉन्च होने के बाद से ही चर्चा में था क्योंकि यह उन शुरुआती स्मार्टफोन्स में शामिल था जिसमें QHD डिस्प्ले मौजूद था. इस फोन की सबसे बड़ी खूबी इसका कैमरा था. इस डिवाइस में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा था जिससे 50 मेगापिक्सल की फोटोग्राफ क्रिएट की जा सकती थी. इस कैमरे से एक के बाद 10 फोटो ली गई और उन्हें मर्ज करके एक हाईली डीटेल्ड पिक्चर बनाई जा सकती थी. 

ओप्पो R7 

कम रोशनी में बेहतर सेल्फी एक्सपीरिएंस के लिए ओप्पो ने ओप्पो R7 स्मार्टफोन लॉन्च किया. कम रोशनी में सेल्फी लेने के लिए इस फोन में LED फ्लैश की जगह स्क्रीन फ्लैश तकनीक का इस्तेमाल किया गया था. इस तकनीक फोन की स्क्रीन की लाइट सब्जेक्ट पर पड़ती है और कम रोशनी में बेहतर सेल्फी ली जा सकती है.

स्मार्टसेंसर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन

साल 2016 में ओप्पो ने स्मार्टसेंसर OIS तकनीक पेश की. इस तकनीक का इस्तेमाल ओप्पो ने सिर्फ लेंस पर नहीं बल्कि सेंसर पर भी किया. यह पहली ऐसी तकनीक थी जो दो नहीं बल्कि तीनों एक्सिस पर स्टेबलाइजेशन उपलब्ध कराती थी. इस  तकनीक के जरिए स्मार्टफोन में पावर कन्जम्पशन भी कम किया जा सकता था. 

ओप्पो F सीरीज

इस वक्त पूरी दुनिया में सेल्फी को लेकर लोगों में खास क्रेज है. ऑक्सफोर्ड ने साल 2013 में 'सेल्फी'शब्द को 'वर्ड ऑफ द इयर' घोषित किया था. लोगों के सेल्फी अनुभव को बेहतर बनाने के लिए ओप्पो ने F सीरीज सेल्फी सेंट्रिक स्मार्टफोन लॉन्च किए. ओप्पो ने पहले F1 लॉन्च किया जिसमें 8 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे के साथ 5 इंच की स्क्रीन दी गई. इसके बाद इस फोन का बड़ा वर्जन F1 प्लस लॉन्च किया. जिसमें 5.5 इंच स्क्रीन और 16 मेगापिक्सल कैमरा मौजूद था. इसके बाद ओप्पो ने F1s लॉन्च किया जिसमें बेहतर प्रोसेसर और ज्यादा स्टोरेज दी गई. 

ओप्पो 5x डुअल कैमरा जूम टेक्नोलॉजी

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2017 में ओप्पो ने 5x डुअल कैमरा जूम पेश किया था. इस तकनीक से यह सामने आया कि स्मार्टफोन्स में 5x ऑप्टिकल जूम का इस्तेमाल किया जा सकेगा और साथ ही फोन के डिजाइन को स्लिम रखा जा सकेगा.

इन सभी उदाहरणों से जाहिर है कि ओप्पो स्मार्टफोन कैमरा तकनीक के क्षेत्र में हमेशा आगे रहा है और लेटेस्ट 5x डुअल कैमरा जूम इस बात की ओर इशारा है कि ओप्पो अभी और बहुत कुछ लाने वाला है.  इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टफोन्स में करने से पहले ओप्पो एक मेजर कैमरा फोन लान्च करने की तैयारी कर रहा है. फिलहाल ओप्पो के स्टोर में क्या है यह जानने के लिए आपको 23 मार्च तक का इंतजार करना पड़ेगा.  

[प्रायोजित पोस्ट]

 

Oppo

Oppo

This is a sponsored post, written by Digit's custom content team. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo