OnePlus 6T बनाम Xiaomi POCO F1 के बीच तुलना; किस डिवाइस में कितना दम?

OnePlus 6T बनाम Xiaomi POCO F1 के बीच तुलना; किस डिवाइस में कितना दम?
HIGHLIGHTS

OnePlus 6T बनाम Xiaomi POCO F1 मोबाइल फोन के बीच यहाँ स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, कीमत और अन्य के बीच में बड़े अंतर को बताने वाले हैं। आइये जानते हैं कि आखिर किस डिवाइस में है कितना दम?

अभी कुछ दिनों पहले ही न्यूयॉर्क में हुए एक इवेंट के दौरान OnePlus 6T मोबाइल फोन को ग्लोबली लॉन्च करने के बाद अब OnePlus ने अपने अगले फ्लैगशिप किलर डिवाइस को भारत में भी लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इस डिवाइस की भारत में शुरूआती कीमत Rs 37,999 है। इसे भारत में लॉन्च कर दिया गया है। और आज हम आपको इसकी कुछ तस्वीरों के साथ इसके बारे में सभी कुछ एक बार फिर से इसके लॉन्च के बाद बताने वाले हैं। आइये शुरू करते हैं, और इन तस्वीरों से जानते हैं कि आखिर OnePlus 6T मोबाइल फोन करीब से कैसा नजर आता है। 
 
OnePlus 6T में 6.41 इंच की ऑप्टिक AMOLED 19.5:9 डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 2340 x 1080p पिक्सल है और इक्सी पिक्सल डेंसिटी 402 PPI है। स्क्रीन को नया कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 प्रोटेक्शन दिया गया है और वनप्लस का कहना है कि नए नौच की बदौलत डिवाइस का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 86 प्रतिशत हो जाता है जो OnePlus 6 में 83.8 प्रतिशत था। OnePlus का कहना है कि कम्पनी ने डिस्प्ले के ब्राइटनेस लेवल, कलर एक्यूरेसी और कलर रेंज को और बेहतर बनाने पर भी काम किया है।
 
इस कीमत में या अपने ऐसे फीचर्स के दम पर OnePlus 6T मोबाइल फोन की टक्कर Xiaomi, Samsung और Huawei आदि के स्मार्टफोंस से होने वाली है। हालाँकि आज हम आपको OnePlus 6T मोबाइल फोन के साथ Xiaomi POCO F1 मोबाइल फोन की तुलना करने वाले हैं। आइये जानते हैं कि आखिर कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के आधार पर किस मोबाइल फोन में कितना दम है।
 

OnePlus 6T बनाम POCO F1: स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

 
अगर हम OnePlus 6T मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक 6.41-इंच की HD+ ऑप्टिक AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, साथ ही इसमें आपको नौच भी मिल रहा है, यह डिस्प्ले 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ मिल रही है। फोन के फ्रंट पैनल को कोर्निंग गोरिला ग्लास 6 से सुरक्षित किया गया है, ताकि डिस्प्ले को किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो सके। इसके अलावा अगर हम POCO F1 मोबाइल फोन की बात करें तो इसमें आपको एक 6.18-इंच की IPS LCD डिस्प्ले 18.7:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ मिल रही है, इसे गोरिला ग्लास 3 से सुरक्षित किया गया है। 
 
जहां OnePlus 6T में आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 प्रोसेसर मिल रहा है, वहां आपको POCO F1 में लिक्विड कुलिंग तकनीकी भी मिल रही है। साथ ही POCO F1 में भी आपको यही प्रोसेसर मिल रहा है। लेकिन दोनों ही फोंस की कीमत में काफी अंतर है, इसके बारे में हम आगे चर्चा करने वाले हैं। 
 

OnePlus 6T बनाम POCO F1: कैमरा और सॉफ्टवेयर

 
OnePlus 6T मोबाइल फोन में आपको OnePlus 6 की ही तरह ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है। फोन में आपको एक 16-MP का सोनी IMX519 सेंसर और एक 20-MP का सेकेंडरी कैमरा f/1.7 अपर्चर के साथ मिल रहा है। यह कैमरा आपको 4K विडियो शूट करने में मदद करता है। इसके अलावा फोन में एक 16-MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। यह EIS तकनीकी से भी लैस है। फोन में आपको नाईटस्केप मोड भी मिल रहा है। इसके अलावा अगर हम POCO F1 मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इसमें भी आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जो 12-MP और 5-MP सेंसर का कॉम्बो है। इसके अलावा फोन में आपको ड्यूल पिक्सल PDAF मिल रहा है, जिसे आप स्लो-मोशन रिकॉर्डिंग कर सकता है। फोन में एक 20-MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। 
 
OnePlus 6T मोबाइल फोन OxygenOS पर आधारित एंड्राइड 9.0 Pie पर चलता है। फोन आपको स्टॉक एंड्राइड जैसे फीचर्स ऑफर कर रहा है। इसके अलावा Xiaomi POCO F1 मोबाइल फोन में आपको एंड्राइड 8.1 Oreo का सपोर्ट मिल रहा है। यह MIUI 9.5 की स्किन से लैस है। 
 

OnePlus 6T बनाम POCO F1: बैटरी, रैम और स्टोरेज

 
OnePlus 6T मोबाइल फोन में आपको एक 3,700mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, जो कंपनी की डैश चार्ज को भी सपोर्ट करती है। इसके अलावा POCO F1 मोबाइल फोन में आपको एक 4,000mAh क्षमता की क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट करती है। 
 
OnePlus 6T मोबाइल फोन को 6GB रैम और 8GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज और 256GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा OnePlus 6T मोबाइल फोन को मिडनाइट ब्लैक और मिरर ब्लैक रंगों में पेश किया गया है। हालाँकि POCO F1 मोबाइल फोन को तीन अलग अलग रैम और स्टोरेज मॉडल्स में लॉन्च किया गया है। इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज और 8GB रैम और 256GB स्टोरेज में लॉन्च किया गया है। 
 

OnePlus 6T बनाम POCO F1: भारत में कीमत

 
जैसा कि आप जानते हैं कि OnePlus 6T मोबाइल फोन की भारत में शुरूआती कीमत Rs 37,999 है। यह कीमत इसके 6GB मॉडल की है। इसके अलावा 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत और इसके 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट्स की कीमत क्रमश: Rs 41,999 और Rs 45,999 है। हालाँकि POCO F1 मोबाइल फोन की कीमत इसके मुकाबले काफी कम है।
 
POCO F1 मोबाइल फोन की कीमत 6GB रैम और 64GB स्टोरेज Rs 20,999, 6GB रैम और 128GB स्टोरेज की कीमत Rs 23,999, और Armoured Edition की कीमत 8GB रैम और 256GB स्टोरेज मात्र Rs 29,999 है।
Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo