OnePlus 6 की पहली झलक: जानें कैसा लगा हमें यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन

OnePlus 6 की पहली झलक: जानें कैसा लगा हमें यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन
HIGHLIGHTS

OnePlus 6 ऑल-ग्लास डिज़ाइन, नौच डिस्प्ले, फ्लैगशिप-ग्रेड प्रोसेसर के साथ एक फ्लैगशिप फोन की आधी कीमत में आता है।

कई महीनों तक लीक्स, रुमर्स और टीज़र्स आने के बाद आखिरकार OnePlus 6 स्मार्टफोन लॉन्च हो चुका है। लन्दन में इवेंट खत्म होने के बाद फोन के बारे में सभी जानकारी पता चल चुकी है। लॉन्च इवेंट से डिवाइस के बारे में आई पिछली जानकारी की पुष्टि होती है। OnePlus One से अब तक कंपनी ने दिखाया है कि एक किफायती फोन कितने नए फीचर्स ऑफर कर सकता है। एक बार फिर से कंपनी ने दिखाया है कि एक हाई-एंड फ्लैगशिप डिवाइस लेने के लिए आपको उतनी कीमत चुकाने की भी ज़रूरत नहीं है। यह भारत में लॉन्च हुआ पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो नए स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट के साथ आता है। क्या यह OnePlus 6 को फ्लैगशिप किलर डिवाइस बनाता है? वास्तव में ऐसा लग तो रहा है।

अगर पिछले साल के OnePlus 5T की बात करें तो उसके बारे में शिकायत करने के लिए हमारे पास अधिक कुछ नहीं है और इस बार कंपनी ने फोन को और भी बेहतर बनाने का प्रयास किया है। OnePlus 6 में पिछले OnePlus 5T की सभी खूबियाँ शामिल की गई हैं और इसे एक सुन्दर ग्लास डिज़ाइन भी दिया गया है। फोन को कोर्निंग गोरिला ग्लास 5 बॉडी दी गई है। पिछली बार की तरह कर्व्स सही तरह से किनारों से मिलते हैं, लेकिन इस बार फोन अधिक पतला है। हालाँकि यह एर्गोनोमिक से दूर नहीं है।

OnePlus ने डिवाइस के बैक को स्मूथ टेक्सचर देने के लिए ग्लास पैनल पर काम किया है। यह पिछली बार से अधिक स्लिपरी है, लेकिन यह और अधिक प्रीमियम फील भी देता है। खासतौर से इसका सिल्क वाइट वेरिएंट। यह एक सूक्ष्म शिमरिंग प्रभाव देता है जो बॉडी में पर्ल पाउडर के छिड़काव से हासिल किया गया है।

ग्लास के उपयोग की बदौलत डिवाइस को स्प्लैश-प्रुफ भी बनाया गया है। डिवाइस को आप बारिश के दौरान या नहाते समय भी उपयोग कर सकते हैं। ग्लास डिज़ाइन प्रीमियम है, लेकिन क्या इसकी वास्तव में ज़रूरत थी? OnePlus 6 वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है जिसके लिए ग्लास बॉडी की ज़रूरत होती है ताकि इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन की अनुमति मिल सके। डिवाइस को केवल प्रीमियम लुक देने के लिए ग्लास बैक दिया गया है। हम यहाँ शिकायत नहीं कर रहे हैं लेकिन मुझे फोन के गिर जाने या इसके डिज़ाइन किए गए पैनल के टूट जाने का अधिक दर है। OnePlus डिवाइस के साथ एक TPU केस ऑफर करता है जिससे ग्लास को धब्बों और स्क्रैच आदि से बचाया जा सके। हाँ, डिवाइस पर स्क्रैच पड़ने का खतरा भी ज्यादा है, इसलिए केस का उपयोग करना बेहतर है।

 

इस बार ड्यूल कैमरा यूनिट को फिंगरप्रिंट सेंसर के ऊपर वर्टिकली डिज़ाइन किया गया है, जो पुराने डिज़ाइन को पीछे छोड़ता है। अलर्ट स्लाइडर को बाईं ओर से दाईं ओर शिफ्ट किया गया है जो कि बाएं हाथ से काम करने वाले यूज़र्स के लिए थोड़ा मुश्किल है।

ग्लास डिज़ाइन के अलावा, एक बड़ा बदलाव डिस्प्ले के टॉप पर मौजूद नौच है। डिवाइस को 6.28 इंच का डिस्प्ले पैनल दिया गया है। जब बात आती है डिस्प्ले कटआउट के उपयोग की तो नौच की वजह से OnePlus 6 एक और मी-टू फोन बन जाता है। यह नौच बेकार है। एक नया फीचर होने के अलावा नौच की मौजूदगी ज़रूरी नहीं लगी है, लेकिन नौच कंटेंट के रस्ते में भी नहीं आता है। किनारों और बॉटम में मौजूद बेज़ेल्स पिछले फोन के मुकाबले पतले हैं और सब कुछ मिलाकर आपको 84% का स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो मिलता है। इसके अलावा मैंने एक सिमित समय के लिए डिवाइस को उपयोग किया था और यह पिछले साल के फोन की डिस्प्ले से अधिक ब्राइट है। यह अभी भी फुल HD+ रेज़ोल्यूशन के AMOLED पैनल पर मौजूद है और नौच 19:9 का एस्पेक्ट रेश्यो ऑफर करता है।

 

हालांकि, नया एस्पेक्ट रेश्यो कंटेंट के साथ कोई गड़बड़ नहीं करता है। वास्तव में अतिरिक्त स्पेस को इसलिए उपयोग किया गया है ताकि स्टेटस बार रस्ते में न आए। जब कोई विडियो प्ले होता है तो नौच आसानी से छिप जाता है। नौच किसी भी काम के बीच आता नज़र नहीं आ रहा है लेकिन कुछ लोगों को यह परेशान कर सकता है।

OnePlus 6 का डिज़ाइन काफी परिचित लगता है। उपयोग करते समय काफी स्मूथ महसूस होता है। अभी यह कहना काफी जल्दी होगा कि डिवाइस में नए चिपसेट की वजह से इसकी परफॉरमेंस में सुधार देखे गए हैं, लेकिन यह अपने पिछली पीड़ी के फोन के जितना ही स्मूथ है।

अभी हमने डिवाइस के कैमरा को टेस्ट नहीं किया है। डिवाइस में 16 मेगापिक्सल का IMX 519 सेंसर मौजूद है जो 1.22um पिक्सल पिच और f/1.7 अपर्चर के साथ आता है वहीं इसका सेकेंडरी कैमरा 20 मेगापिक्सल IMX 376K सेंसर है जिसका पिक्सल पिच 1.0um और अपर्चर f/1.7 है। OnePlus ने दावा किया है कि कैमरा में OIS मौजूद है। यह अभी भी 16 और 20 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप ऑफर कर रहा है। 20 मेगापिक्सल का सेंसर केवल डिम-लाइट में काम करता है। OIS की बदौलत डिवाइस को लो-लाइट में बेहतर परफॉर्म करना चाहिए। डिवाइस में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है जो कंपनी ने घोषणा की थी कि अपडेट के बाद यह पोर्ट्रेट सेल्फीज़ ले पाने में सक्षम होगा।

सब कुछ कहने के बाद अभी भी यह कहना मुश्किल है कि यह वास्तव में फ्लैगशिप किलर है। हाँ, इसमें सभी नया हार्डवेयर मौजूद है, अच्छे डिज़ाइन के साथ आता है और ऐसी कीमत में प्रीमियम फ्लैगशिप डिवाइसेज को नीचे छोड़ देता है। बेशक यहाँ कुछ समझौते (IP रेटिंग की कमी, कम समृद्ध डिस्प्ले) हो सकते हैं, लेकिन ऐसा कीमत को बनाए रखने के लिए भी है। यह ज़रूर है जो लोग एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं लेकिन बजट कम होने के कारण नहीं खरीद पाते हैं उनके दिमाग में OnePlus 6 ज़रूर आएगा।

Subhrojit Mallick

Subhrojit Mallick

Eats smartphones for breakfast. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo