Nokia 7.1 बनाम Nokia 6.1 Plus; क्या है दोनों मोबाइल फोंस के बीच बड़ा अंतर

Nokia 7.1 बनाम Nokia 6.1 Plus; क्या है दोनों मोबाइल फोंस के बीच बड़ा अंतर
HIGHLIGHTS

पिछले कुछ समय में HMD Global की ओर से बहुत से Nokia मोबाइल फोंस को लॉन्च किया है, ऐसा भी कह सकते हैं कि Nokia फोंस ने अपनी ओर सभी को आकर्षित भी किया है। आज हम Nokia 7.1 और Nokia 6.1 Plus मोबाइल फोंस के बीच बड़े अंतर के बारे में आपको बताने वाले हैं।

Nokia 7.1 HMD ग्लोबल के ओर से अभी हाल ही में लॉन्च किया गया है, इस मोबाइल फोन को कंपनी ने Nokia 6.1 Plus आर Nokia 5.1 Plus के जैसे ही डिजाईन के साथ लॉन्च किया है। Nokia 7.1 Mobile Phone में आपको एक 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली नौच डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा यह डिवाइस ड्यूल कैमरा से भी लैस है। और सबसे बड़ी ख़ास बात इसकी यह है कि यह मिड-रेंज में लॉन्च किया गया है। अब अगर हम Nokia 7.1 मोबाइल फोन की इसी की कंपनी ने Nokia 6.1 Plus से तुलना करें तो कुछ लोगों को कुछ ओड लग सकता है लेकिन आज हम आपको इन दोनों ही स्मार्टफोंस के बीच के बड़े अंतर को दिखाने वाले हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें आपको बता देते हैं कि Nokia 6.1 Plus मोबाइल फोन में आपको सिमिलर स्पेक्स मिल रहे हैं, इसके अलावा इसमें वैसा ही स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर, 19:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले, 3,060mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। हालाँकि इसमें आपको कैमरा में इन दोनों ही फोन्स में बदलाव देखने को मिलने वाला है, साथ ही इसी महीने इस फोन को एंड्राइड पाई का अपडेट भी मिल सकता है। आइये अब जानते हैं कि आखिर असल में Nokia 7.1 और Nokia 6.1 Plus की कीमत और स्पेसिफिकेशन में क्या अंतर है। 

Nokia 7.1 बनाम Nokia 6.1 Plus की कीमत

अगर हम Nokia 7.1 मोबाइल फोन की चर्चा करें इसे EUR 299 यानी लगभग Rs 25,300 से EUR 349 यानी लगभग Rs 26,600 के आसपास लॉन्च किया गया है, इस फोन को आप ग्लॉसी मिडनाइट ब्लू, और ग्लॉसी स्टील रंग मॉडल्स में ले सकते हैं। इस महीने के आखिर तक इस मोबाइल फोन को यूरोप के बाजारों में सेल के लिए लाया जाने वाला है। हालाँकि अभी तक इसकी भारतीय कीमत और उपलब्धता के बारे में कुछ भी सामने नहीं आया है। 

इसके अलावा अगर हम Nokia 6.1 Plus मोबाइल फोन की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन की भारत में कीमत Rs 15,999 है, और यह भारत में उपलब्ध भी है। आपको बता दें कि आप इसे ग्लॉसी ब्लैक, ग्लॉसी मिडनाइट ब्लू और ग्लॉसी वाइट रंगों में फ्लिप्कार्ट और नोकिया ऑनलाइन स्टोर पर जाकर खरीद सकते हैं। 

Nokia 7.1 स्पेसिफिकेशन्स 

अगर हम Nokia 7.1 मोबाइल फोन के डिजाईन आदि की बात करें तो आपको बता देते हैं कि यह लगभग Nokia 6.1 Plus और Nokia 5.1 Plus के जैसा ही है। इसके अलावा फोन में आपको 6000-सीरीज के एल्युमीनियम फ्रेम से निर्मित किया गया है, साथ ही इसमें आपको एक सिंगल एल्युमीनियम ब्लाक मिल रहा है। फोन में आपको एक 3060mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है, इसके अलावा आपको इसमें एक 5.84-इंच की HD+ IPS LCD डिस्प्ले भी मिल रही है, जो 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है।

नोकिया 7.1 मोबाइल फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें आपको दो अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट मिल रहे हैं। फोन को आप 3GB/4GB रैम के अलावा 32/64GB स्टोरेज से लैस करके लॉन्च किया गया है। फोन एंड्राइड 8.1 Oreo पर काम करता है। इसके अलावा इसमें आपको एंड्राइड पाई पर जल्द ही अपग्रेड होने का वादा भी मिल रहा है। हाँ अगर आप फोन की स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 400GB तक बढ़ा भी सकते हैं। 

फोन में मौजूद कैमरा को लेकर चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि Nokia 7.1 मोबाइल फोन में आपको एक 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा प्राइमरी तौर पर मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी मिल रहा है, यह दोनों ही कैमरा मिलकर फोन को जबरदस्त फोटोग्राफी करने में मदद करते हैं। इसके अलावा फोन में आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी ऑफर किया जा रहा है।

Nokia 6.1 Plus स्पेसिफिकेशन्स

वहीँ अगर Nokia 6.1 Plus की चर्चा करें तो इस मोबाइल फोन को एज-टू-एज डिस्प्ले दी गई है। फोन में 5.8 इंच की FHD+ (2280×1080) डिस्प्ले दी गई है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है और यह हाई स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो ऑफर करती है। डिवाइसेज के फ्रंट और बैक पर गोरिला ग्लास 3 दिया गया है और ये ग्लोस मिडनाईट ब्लू, ग्लोस ब्लैक और ग्लोस वाइट कलर में उपलब्ध होंगे।

Nokia 6.1 Plus ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट, 4GB रैम और 64GB इंटरनल स्टोरेज से लैस है और इसके स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड द्वारा 400GB तक बढ़ाया जा सकता है। Nokia 6.1 Plus भी एंड्राइड वन डिवाइस है इसका मतलब है डिवाइस को समय पर सिक्योरिटी अपडेट्स मिलेंगे और भविष्य में डिवाइस को एंड्राइड 9 पाई पर भी अपडेट किया जाएगा। Nokia 6.1 Plus और 5.1 Plus दोनों ही गूगल लेंस के साथ आएंगे। 

Nokia 6.1 Plus के बैक पर 16 और 5 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है, वहीं डिवाइस के फ्रंट पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और इसका अपर्चर f/2.0 है। कैमरा को AI सपोर्ट भी दिया गया है जो तस्वीर की क्वालिटी और बोकेह इफ़ेक्ट में सुधर करता है। डुअल सिम Nokia 6.1 Plus में 3,060mAh की बैटरी दी गई है जो USB टाइप-C के ज़रिए फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo