Mobiistar X1 Notch स्मार्टफोन: प्रीमियम डिजाईन, AI सेल्फी कैमरा और कम कीमत का बेजोड़ संगम

Mobiistar X1 Notch स्मार्टफोन: प्रीमियम डिजाईन, AI सेल्फी कैमरा और कम कीमत का बेजोड़ संगम
HIGHLIGHTS

Mobiistar X1 Notch स्मार्टफोन अपने प्रीमियम डिजाईन, AI कैमरा, नौच डिस्प्ले और फेशियल रिकग्निशन फीचर के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार की बजट श्रेणी में मौजूद कई मोबाइल फोंस को कांटे की टक्कर दे सकता है।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पिछले लगभग चार सालों में एक नई ऊँचाई पर पहुँच गया है। हर एक नए दिन के साथ एक नया स्मार्टफोन हमें एक लम्बी फेहरिस्त में जुड़ते हुए नजर आ ही जाता है। हमने 2018 में यह देखा है कि नौच डिस्प्ले और दमदार कैमरा जैसे महत्त्वपूर्ण और तकनीकी तौर पर उन्नत फीचर बड़े पैमाने पर स्मार्टफोंस में शामिल किये गए हैं। इन दो सबसे खास फीचर्स को हम 2019 में आने वाले कई अन्य स्मार्टफोंस में भी देखने वाले हैं। हालाँकि ऐसा नहीं है कि मात्र ये दो फीचर ही एक मोबाइल फोन की सेल को प्रभावित करते हैं, या इस बात को सुनिश्चित करते हैं कि उपभोक्ताओं को वह कितना पसंद आया। असल में एक स्मार्टफोन को एक बेहतर फोन की श्रेणी में लाने के पीछे उसका डिजाईन, और डिस्प्ले भी एक अहम् भूमिका निभाती है। इसके अलावा अन्य कई फीचर्स जो आमतौर पर एक फोन में देखे जाते हैं, उनका भी योगदान इसमें शामिल होता है। तो कुलमिलाकर यह कहना गलत नहीं होगा कि एक अच्छे स्मार्टफोन की परिभाषा बाहरी तौर पर उसका अच्छा डिजाईन लिखता है, और वहीँ आंतरिक तौर पर उसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का हर एक पार्ट (फीचर) उसके बेहतर होने को पारिभाषित करता है। अब अगर यह सब आपको आपकी जेब पर ज्यादा जोर न देते हुए मिल जाए तो इससे अच्छी बात आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती है। अर्थात् अगर आपको कम कीमत में एक जबदरस्त डिजाईन, बेहतर कैमरा, शानदार डिस्प्ले और दमदार हार्डवेयर/ सॉफ्टवेयर वाला मोबाइल फोन मिल जाये तो आप अपने आप को बहुत खुश किस्मत समझने वाले हैं।

असल में आजकल भारतीय स्मार्टफोन बाजार इतने स्मार्टफोंस से भरा पड़ा है जो आपको यह सब ऑफर कर रहे हैं। और उनकी कीमत भी कम है लेकिन अगर आप एक अनोखे डिवाइस की खोज में हैं जो आपको लॉन्ग लाइफ का भरोसा भी दे तो आपको बाजार में ऐसे बहुत कम नाम मिलने वाले हैं। लेकिन 10 जनवरी 2019 को Mobiistar की ओर से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपना Mobiistar X1 Notch मोबाइल फोन लॉन्च कर दिया गया है। जो Rs 10,000 की कीमत के अंदर इस बाजार में तहलका मचाने का दमखम रखता है। मोबाइल फोन के प्रीमियम डिजाईन, AI सेल्फी कैमरा और कम कीमत वाले बेजोड़ संगम को आप किसी भी तरह से नज़रंदाज़ नहीं कर पाएंगे। असल में इस डिवाइस को देखते ही कुछ लोग इसकी ओर आकर्षित हो जाने वाले हैं। डिजाईन के मामले में यह मोबाइल फोन किसी भी तरह से Rs 10,000 की कीमत के अंदर आने वाले डिवाइस की तरह नहीं लगता है, वरन् इसके प्रीमियम डिजाईन के कारण आप इसे काफी महंगे फोन की संज्ञा दे सकते हैं। अब आइये जानते हैं इस मोबाइल फोन को बाकियों से अलग करने वाले कुछ फीचर्स के बारे में।

Mobiistar X1 Notch: प्रीमियम डिजाईन और ब्राइट डिस्प्ले

जैसे कि आपको ऊपर भी बताया गया है कि इस मोबाइल फोन का डिजाईन वाकई आपको अपनी ओर खींच सकता है, यही इसकी बड़ी खासियत के रूप में इसे आकर्षण का केंद्र बना रही है। हालाँकि इसका ग्लास फिनिश डिजाईन इसे ज्यादा बेहतर तरीके से हमारे सामने रखता है। इतना ही नहीं इसके एजेज/कॉर्नर्स को राउंडेड कर दिया गया है, जो मोबाइल फोन के डिजाईन में एक खूबी को और जोड़ देता है, और इसे बेहतर बना देता है। इसकी डिस्प्ले को भी काफी ब्राइट कहा जा सकता है, डिस्प्ले के कलर और कंट्रास्ट भी आपको एक अच्छा एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।

आज के दौर में कई ऐसे स्मार्टफोंस बाजार में आपको मिल जायेंगे जो बेहतर और शानदार डिजाईन के साथ आते हैं। इस दिशा में कई कंपनियां बहुत अधिक काम भी कर रही हैं। अर्थात् अपने मोबाइल फोन को एक अच्छा डिजाईन देना उनका अहम् लक्ष्य बन गया है, लेकिन जब बात आती है कीमत की तो ऐसे डिजाईन वाले स्मार्टफोन जो अपनी ओर आपको खींच लेते हैं, वह काफी महंगे होते हैं। असल में कई फ्लैगशिप मोबाइल फोन कुछ सबसे बेहतर डिजाईन के साथ लॉन्च किये गए हैं। हालाँकि कीमत का पता लगने पर बहुत से यूजर्स के लिए यह फोन मात्र शोरूम में लगे एक एंटिक पीस ही बन जाते हैं, जिन्हें वह देख तो सकते हैं लेकिन खरीद नहीं सकते हैं। हालाँकि इस परंपरा को ख़त्म करने के लिए ही बाजार में Mobiistar X1 Notch को लाया गया है। जो कम कीमत में आपको बेहतर डिजाईन ऑफर कर रहा है। यह बात सही भी है जब आपको कम कीमत में Mobiistar X1 Notch मिल रहा है तो ज्यादा पैसा खर्च क्यों किया जाये। असल में ऐसा भी कहा जा सकता है कि डिजाईन के मामले में Mobiistar X1 Notch मोबाइल फोन कई अच्छे डिजाईन वाले महंगे फोंस को भी प्रतिस्पर्धा दे सकता है।  

Mobiistar X1 Notch: स्पेसिफिकेशन्स

Mobiistar X1 Notch एक जबरदस्त डिजाईन वाला स्मार्टफोन है, जो आपको अपनी ओर आकर्षित करने की सब खूबियों से लैस है। इसके अलावा अगर हम इस मोबाइल फोन के एक वैल्यू फॉर मनी होने की चर्चा करें तो जब आपको Rs 10,000 की कीमत के अंदर एक मनमोहक डिजाईन वाला डिवाइस मिल रहा है, जिसके स्पेक्स भी कमाल के हैं, तो इन सबके लिए ही आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की क्या जरुरत है, अर्थात् जब आपको कम कीमत में एक दमदार फोन मिल रहा है तो इसके लिए ज्यादा खर्चा क्यों? यह स्मार्टफोन बाजार में मौजूद कई अन्य स्मार्टफोंस को बड़ी टक्कर देने में तो सक्षम है ही इसके अलावा अपनी एक अलग जगह बनाने का भी दमखम रखता है। स्पेसिफिकेशन आदि की बात करें तो इस मोबाइल फोन में जैसे कि हम आपको बता चुके हैं कि एक ब्राइट डिस्प्ले दी गई है, यह एक 5.7-इंच की HD+ IPS LCD पैनल है, इसका मतलब है कि आपको एक उन्नत और बड़ी डिस्प्ले भी मिल रही है। जो फीचर इसे और अधिक प्रतिद्वंदी बना देता है, वह इसका नौच से लैस होना है, इसकी डिस्प्ले 2.5D कर्व के साथ आती है।

Mobiistar X1 Notch मोबाइल फोन में परफॉरमेंस को एक नया आयाम देने के लिए मीडियाटेक का Helio A22 चिपसेट 2.0GHz की क्लॉक स्पीड के साथ दिया गया है। इसके अलावा जैसा कि हम आपको ऊपर भी बता चुके हैं कि इस मोबाइल फोन को दो अलग-अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, इसका मतलब है कि आप अपने इस्तेमाल के आधार पर किसी एक वैरिएंट का चुनाव कर सकते हैं। Mobiistar X1 Notch मोबाइल फोन आपको 2GB की रैम और 16GB की स्टोरेज के अलावा 3GB की रैम और 32GB की स्टोरेज के साथ मिलता है। अगर आप इसकी स्टोरेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके पास एक ऑप्शन यह भी है कि आप इसमें माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से  स्टोरेज को 128GB तक बढ़ा सकते हैं। फोन की एक अन्य खासियत यह भी हैं कि आप इसमें दोनों ही सिम 4G VoLTE चला सकते हैं। फोन एक ट्रिपल सिम स्लॉट से लैस है, इसका मतलब है कि आप एक ही समय में इसमें दो 4G सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन एंड्राइड Oreo 8.1 पर चलता है। अगर हम कैमरा की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इस मोबाइल फोन एक 13MP के 7 लेवल ब्यूटीफायर फ्रंट कैमरा से लैस है, इसका मतलब है कि आप इस मोबाइल फोन के माध्यम से कुछ शानदार और जबरदस्त दिखने वाली सेल्फी ले सकते हैं। अर्थात् अगर आप सेल्फी स्टार बनना चाहते हैं तो इस मोबाइल फोन से यह संभव है। हालाँकि इतना ही नहीं Mobiistar X1 Notch मोबाइल फोन में आपको एक 13MP का रियर कैमरा भी मिल रहा है, जो PDAF, LED Flash और AI सीन डिटेक्शन फीचर से लैस किया गया है। इसके अलावा फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक फीचर और एक 3020mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है।  

Mobiistar X1 Notch: स्टोरेज वैरिएंट और कीमत

वियतनाम आधारित मोबाइल कंपनी का यह मोबाइल फोन भारत में लॉन्च किया गया नया डिवाइस है, जिसे दो अलग-अलग वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। अर्थात् इसे आप 2GB रैम और 16GB स्टोरेज वैरिएंट में Rs 7,899 और 3GB रैम और 32GB स्टोरेज में Rs 9,499 की कीमत में खरीद सकते हैं। यह मोबाइल फोन आपको मात्र ऑफलाइन बाजार में ही खरीदने के लिए मिलने वाला है। मोबाइल फोन को ग्रेडिएंट शाइन, मिडनाइट ब्लैक और सफायर ब्लू रंगों में पेश किया गया है। इन अलग अलग रंगों के कारण भी Mobiistar X1 Notch ज्यादा प्रीमियम लगता है। इसी कारण उपभोक्ता इस मोबाइल फोन से ज्यादा आकर्षित हो सकते हैं, असल में अगर आप इस मोबाइल फोन को खरीदते हैं तो किसी भी तौर पर यह मोबाइल फोन आपके पैसों को डुबाने वाला नहीं है।

Mobiistar X1 Notch: निष्कर्ष

हमने देखा है कि बाजार बहुत से बजट और मिड-रेंज फोंस से भरा हुआ है। हर किसी की जरूरत के अनुसार एक स्मार्टफोन भारतीय बाजार में होगा। हालाँकि इसके बाद भी कहीं न कहीं आज भी हम सभी को एक ऐसे स्मार्टफोन की कमी खलती है जो हमारी सभी जरूरतों को पूरा करता हो। अगर हमें एक स्मार्टफोन में बेहतर कैमरा मिलता है, तो दूसरे में हमें अच्छी और ब्राइट डिस्प्ले मिल जाती है। एक में हमें जबरदस्त और दमदार परफॉरमेंस मिलती है तो दूसरे में हमें आकर्षक डिजाईन मिल जाता है। लेकिन अगर आपको एक ही स्मार्टफोन में यह सब चाहिए तो आप जरुर Mobiistar X1 Notch स्मार्टफोन को अपने अगले स्मार्टफोन के तौर पर देख सकते हैं। क्योंकि कम कीमत यह डिवाइस आपको वह सब देता है जो आपको एक महंगे फोन में मिलता है। अगर आपको आकर्षक डिजाईन वाला स्मार्टफोन चाहिए तो यह खूबी इसमें है, अगर आपको एक बेहतर डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन चाहिए, वह भी इसमें है। अगर आपको एक बेहतर कैमरा वाला स्मार्टफोन चाहिए तो इसमें आपको एक 13MP का AI सेल्फी कैमरा मिल रहा है। बेहतर परफॉरमेंस के लिए इसमें आपको अच्छा प्रोसेसर मिल रहा है।

कुलमिलाकर अगर आपको Rs 10,000 की कीमत के अन्दर ऑफलाइन बाजार में एक अच्छा और आकर्षक दिखने वाला स्मार्टफोन चाहिए तो आपको Mobiiistar X1 Notch को ही लेना चाहिए। हालाँकि ऑनलाइन बाजार में आपको कई स्मार्टफोंस इसी कीमत में मिल जाने वाले हैं लेकिन अगर आपको ऑनलाइन बाजार पर भरोसा नहीं है और आप अपने नज़दीक ही किसी रिटेल शॉप से एक मोबाइल फोन को लेना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से Mobiistar X1 Notch फोन को खरीद सकते हैं।  

[स्पॉन्सर्ड पोस्ट]

Sponsored

Sponsored

This is a sponsored post, written by Digit's custom content team. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo