मिज़ू M2 नोट बनाम यू यूरेका प्लस बनाम आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र के बीच तुलना

मिज़ू M2 नोट बनाम यू यूरेका प्लस बनाम आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र के बीच तुलना
HIGHLIGHTS

अगर इन तीनों स्मार्टफोंस को देखें तो यह इस महीने के सबसे चर्चित और शानदार स्मार्टफोंस कहे जा सकते हैं. या इस महीने सबसे ज्यादा प्रसिद्ध भी रहे हैं. तो आइये इन तीनों स्मार्टफोंस में बीच चल रहे मुकाबले पर करीब से नज़र डालते हैं.

सब-10K के सेगमेंट की बात करें तो आजकल स्मार्टफ़ोन के बाज़ार पर इन्हीं का दबदबा और महत्त्व चल रहा है. इस सेगमेंट में आपको आजकल सबकुछ मिल रहा है फिर चाहे वह परफॉरमेंस हो या बढ़िया स्पेक्स. और अभी हाल ही में इस सेगमेंट ने कुछ नए स्मार्टफोंस शामिल हुए हैं. हम बात कर रहे हैं, यू यूरेका प्लस, आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र और मिज़ू M2 नोट की. इन तीनों में से दो यानी यू यूरेका प्लस और मिज़ू M2 नोट में ओक्टा-कोर प्रोसेसर हैं, वहीं अगर आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र की बात करें तो इस स्मार्टफ़ोन में स्नेपड्रैगन 410 प्रोसेसर दिया गया है. हालाँकि अगर इस स्मार्टफ़ोन की बात करें तो कैमरा सेक्शन में यह बाकी दो से आगे नज़र आता है. लेज़र में असिस्टेड ऑटो-फोकस दिया गया है. और इसके अलावा बाकी दो फोंस से अलग इस स्मार्टफ़ोन की डिस्प्ले भी फुल एचडी है साथ ही यह 720p भी ऑफर कर रही है. 

लेकिन इससे पहले की हम शुरू करेंहम आपको बता दें कि यहाँ इस तेज़ी से की गई छोटी से तुलना के लेख में हम आपके लिए इन तीनों स्मार्टफोंस के कैमरा क्वालिटी, परफॉरमेंस और बनावट एवं डिजाईन पर गौर करेंगे. इसके माध्यम से आपको इन स्मार्टफोंस के बारे में एक आईडिया मिल जाएगा कि आखिर यह स्मार्टफोंस हैं कैसे, कहाँ इनमें कुछ कमी है और कहाँ किस डिपार्टमेंट में यह बढ़िया हैं. तो समय ख़राब किये बिना आइये शुरू करते हैं.

कैमरा की तुलना 

जैसा कि हमने पहले भी कहा है कि आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र में कैमरा कुछ बढ़िया है और हम बाकी दोनों फोंस से इसकी तुलना करें तो, इसके कैमरा से नार्मल लाइट में तस्वीर लेने पर, यह पता चलता है कि यह बढ़िया तस्वीरें ले सकता है, और इसका कैमरा भी अच्छा है. इसके साथ ही कलर एक्यूरेसी और डाइनेमिक रेंज भी बाकी दो फोंस से अच्छी है. इसके लिए आसुस के ऑटोफोकस सिस्टम को धन्यवाद देना चाहिए, इसके माध्यम से इसका फोकस अचूक हो गया है. और कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि कैमरा लाजवाब है. इसके अलावा अगर मिज़ू के M2 नोट पर गौर करें तो स्मार्टफ़ोन कैमरा इतना अच्छा नहीं है. जो लेज़र में है वह इसमें आप्कोया नहीं मिलेगा.

(L-R) Asus Zenfone 2, Meizu M2 Note and Yu Yureka Plus

हालाँकि, मिज़ू M2 नोट का कैमरा कम रौशनी में बढ़िया काम कर रहा है. कम रौशनी में इसके द्वारा ली गई तसवीरें काफी बढ़िया थी. अगर अब अंत में बात करते हैं यू यूरेका प्लस की, यह स्मार्टफ़ोन आजकल बहुत से लोगों की पसंद बन गया है अगर इस स्मार्टफ़ोन के कैमरा की बात करें तो इसमें एक नया सोनी सेंसर है जो टेस्ट के दौरान इतना अच्छा नहीं था, इस कीमत में अगर देंखें तो यह बढ़िया तस्वीरे ले रहा है. लेकिन इसकी क्वालिटी में बाकी के डॉन फोंस से काफी फर्क है.

(L-R) Asus Zenfone 2, Meizu M2 Note and Yu Yureka Plus

अगर इसके अलावा लेज़र के कैमरा क्वालिटीस की बात करें तो इसके कैमरा सॉफ्टवेयर में बहुत से फीचर हैं जो आपको इसके साथ ही मिल रहे हैं. और मिज़ू M2 में भी आपको कुछ कुछ ऐसा ही मिल जाएगा, लेकिन यू यूरेका ने आपको लिमिटेड ऑफर ही मिलेंगे.

(L-R) Asus Zenfone 2, Meizu M2 Note and Yu Yureka Plus

आइये अब एक नज़र डालते हैं इनसे ली गई तस्वीरों पर जो फुल रेजोल्यूशन में ली गई है.

 

Asus Zenfone 2 laser test

 

Meizu M2 Note test

 

Yu Yureka Plus test

तो इस कैमरा सेक्शन का विजेता: आसुस ज़ेनफोन 2 है

परफॉरमेंस और सिंथेटिक बेंचमार्क्स 

हम ब्राउज़िंग परफॉरमेंस को टेस्ट किया है, जिसमे हमने विडियो परफॉरमेंस और एक व्यक्ति द्वारा रोजाना किये जाने वाले कार्यो को टेस्ट किया है, जिसमें हमने पाया है कि यू यूरेका यहाँ काफी तेज़ काम कर रहा है और इसके साथ ही मिज़ू M2 भी इसके जैसा ही काम कर रहा है. और अगर तीसरे स्मार्टफ़ोन ज़ेनफोन 2 की बात करें तो यह बाकी तीनों में कुछ कम परफॉर्म देखने को मिला. इसका कारण यह हो सकता है कि तीनो में इसमें ही क्वाड-कोर प्रोसेसर है.

और साथ ही बता दें रियल वर्ल्ड की परफॉरमेंस के साथ जस्टिफाई करते हुए, सिंथेटिक बेंचमार्क्स में, यू यूरेका प्लस में क्वाल-कॉम स्नेपड्रैगन 615 प्रोसेसर है, जो बाकी दो से काफी बढ़िया है. यहाँ मिज़ू M2 दूसरा स्मार्टफ़ोन है जो बढ़िया परफॉरमेंस दे रहा है. और यहाँ भी आसुस ज़ेनफोन 2 लेज़र बहुत पीछे रह गया है.

यहाँ इस डिपार्टमेंट का विजेता: यू यूरेका प्लस है 

बनावट और डिजाईन

अब आते हैं इन तीनों फोंस की बनावट और डिजाईन पर, यहाँ हम कह सकते हैं कि आसुस लेज़र में बिना किसी शक के बढ़िया डिजाईन दिया गया है अगर इसकी तुलना बाकी के दो फोंस से करें तो, इस स्मार्टफ़ोन में गोरिला ग्लास 3 है, और फिनिश और बनावट काफी आकर्षक है. हालांकि, ज़ेनफोन 2 इसका डिजाईन इतना बढ़िया नहीं कहा जा सकता है फिर भी यह बाकी दो से काफी अच्छा है. हम यह नहीं कह रह है कि इसका डिजाईन अच्छा नहीं है, लेकिन यह काफी रिपीट किया हुआ डिजाईन लगता है.

 

तो यहाँ, कहा जा सकता है कि मिज़ू M2 में बढ़िया डिजाईन है. यह यू यूरेका प्लस से तो काफी बढ़िया है और ज़ेनफोन 2 से काफी कड़ा मुक़ाबला करता है.

तो यहाँ कहा जा सकता है कि इस डिपार्टमेंट में दोनों आसुस और मिज़ू विजेता हैं.

निष्कर्ष: 

इस तुलना के बाद कहा जा सकता है कि सब-10K के स्सेग्मेंट में यह बढ़िया स्मार्टफोंस हैं, और तीनों की अपनी अपनी खूबी है. और साथ ही तीनों एक दूसरे से कड़ा मुकाबला भी का रहे हैं. यहाँ हमने देखा कि कैमरा में आसुस और डिजाईन में मिज़ू ने बाज़ी मार ली है. परफॉरमेंस और डिजाईन के मामले में मिज़ू ने यू यूरेका से कुछ ज्यादा नंबर ले लिए हैं यह स्मार्टफ़ोन केवल परफॉरमेंस के मामले में ही उभर कर सामने आ सका है. हालाँकि कुलमिलाकर कहा जा सकता है कि आसुस यहाँ विजेता है, जिसने दो नंबर हासिल किये हैं और बाकी दो फोंस एक एक नंबर लेकर इससे पीछे रह गए हैं. लेकिन कहा यह भी जा सकता है कि मिज़ू ने भी हमें काफी प्रभावित किया है.

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo