फर्स्ट इंप्रेशन: जानिए क्या खास है जियोफोन में

फर्स्ट इंप्रेशन: जानिए क्या खास है जियोफोन में
HIGHLIGHTS

स्मार्टफोन नहीं लेकिन स्मार्ट फीचर फोन है जियोफोन

ज्यादातर लोगों ने पहले फीचर फोन का इस्तेमाल किया होगा और अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन स्मार्ट फीचर फोन क्या है. यदि आप आज के स्मार्टफोंस से  नोकिया 6600s की तुलना करते हैं तो वो प्रसिद्ध फोन वास्तव में फीचर फोन की तरह लगते हैं, जो उस दौर के नोकिया 3310 से स्मार्ट फोन थे. और ऐसा ही कुछ आपको जियो फोन के साथ महसूस होगा.  

जियोफोन स्मार्ट फीचर फोन क्यों है?

जियोफोन एक फीचर फोन की तरह दिखता है.  इसमें एक प्लास्टिक डिस्प्ले है, जो आसानी से नहीं टूटेगा,  और एक T9 कीपैड जो हमारे हिसाब से स्मार्टफ़ोन QWERTYs की तुलना में तेजी से टाइप करने देगा. जियोफोन थोड़ा स्लो लगता है, इसमें व्यूइंग एंगल के साथ उबर रिफलेक्टिव डिस्पले है. और आपको फोन पर कुछ भी करने के लिए एक या कई बटन की जरुरत होगी.

स्मार्ट फीचर की बात करें तो जियो फोन में की-पैड के बीच में वॉयस बटन मौजूद है. जिसके बारे में दावा है कि आप इसका इस्तेमाल कर कमांड दे सकते हैं. बेशक 4G कनेक्टिवी और VoLTE वॉयस कॉल इसमें स्मार्ट फीचर्स कहे जा सकते हैं.

साथ ही जियोफोन जियो ऐप के साथ भी आता है. आप इनका इस्तेमाल म्यूजिक या मूवी स्ट्रीम करने के लिए कर सकते हैं. जो निश्चित ही ये बताता है कि ये एवरेज फोन की तुलना में स्मार्ट (बेहतर) है.

जियोफोन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नहीं बना है. हमारे  लिए ये एक स्लो फोन होगा और इसे इस्तेमाल करने में दिक्कत महूसस होगी. पर ये बात उनके लिए नहीं है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है. हमने फोन पर जियो ऐप्स चलाने की कोशिश की और वेब ब्राउज किया और ये काम करते हैं.

हां वेब ब्राउज करते समय या फिर ऐप खोलते समय आपको फोन के स्लो होने का एहसास हो जाएगा. लेकिन ये तभी होगा जब आप स्मार्टफोन यूजर होंगे. यही वजह है कि जियो इस फोन को टियर II और टियर III मार्केट में शिपिंग करना चाहता है ये फोन शहरी पॉपुलेशन के लिए नहीं बना है. पर उनके लिए है, जिन्होंने स्मार्टफोन या हाई स्पीड डाटा का इस्तेमाल नहीं किया है.

इस बात पर भी शंका है कि कोई 2.4इंच के QVGA डिस्प्ले पर मूवी देखेगा. हालांकि अगर आपके पास अच्छी डाटा कनेक्टिवी है तो फिल्म शुरू होने में थोड़ी बफरिंग होगी लेकिन एक बार मूवी शुरू होने के बाद बफरिंग नहीं होती है. म्यूजिक के साथ भी ऐसा ही है, साथ ही हमने वॉयस कमांड के जरिए हमने मूवी ऐप लॉन्च करने की कोशिश की और कमांड देने के कुछ सेकेंड के बाद फोन पर मूवी ऐप खुल गया. इस बारे में हम जरुर कहेंगे कि फीचर फोन के लिए ये एक स्मार्ट चीज है.

इसके अलावा हमने वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर कॉल करने, ऐप ओपन करने, मैसेज भजने जैसे कई कमांड दिए और इस फोन ने सभी कमांड एक्सेप्ट किए. ये कहना होगा कि ये फोन आजकल के स्मार्टफोन की तरह तो नहीं है लेकिन एक स्मार्ट फीचर फोन जरुर है.

कंटेंट क्वालिटी 

हम फोन के QVGA डिस्प्ले पर कंटेट देख कर वीडियो क्वालिटी पर कमेंट नहीं कर सकते. जियोफोन टीवी केबल अभी उपलब्ध नहीं है, इसलिए हम अभी तक टीवी से फोन को प्लग नहीं कर सकें.

क्या ये व्हाट्सएप को सपोर्ट करता है?

जियोफोन फिलहाल व्हाट्सऐप को सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन ऐप स्टोर में छुपा हुआ फेसबुक ऐप है. जियो का कहना है कि वो व्हाट्सऐप सपोर्ट लाने के लिए काम कर रहे हैं. लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि इस डिवाइस पर व्हाट्सऐप कब तक काम करेगा. 

जियोफोन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए नहीं है. कई मायनों में ये नोकिया 3310 से बेहतर है. इसमें जियो टीवी, जियो ऐप जैसे कई अच्छे फीचर्स हैं. हालांकि ये आजकल के स्मार्टफोन की तरह तो नहीं है लेकिन बेशक इसे स्मार्ट फीचर फोन कह सकते हैं.

 

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo