Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: प्राइस और स्पेक्स के मामले में किसका पलड़ा भारी

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: प्राइस और स्पेक्स के मामले में किसका पलड़ा भारी
HIGHLIGHTS

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में एक 6000mAh की बैटरी है।

Redmi 13C का प्राइस ज्यादा है लेकिन आप इसे कई डिस्काउंट और ऑफर के बाद 7 हजार के आसपास की कीमत में ही खरीद सकते हैं।

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में Apple iPhone जैसा डिजाइन और Dynamic Island जैसा मैजिक रिंग पंच होल है।

हमने पिछले कुछ समय में देखा है कि कम कीमत में लॉन्च होने वाले फोन्स यूजर्स को ज्यादा पसंद आते हैं। असल में मिड-रेंज फोन्स और प्रीमियम फोन्स को खरीदने में जहां ज्यादा पैसे खर्च होते हैं, वहीं इन फोन्स की देखरेख भी ज्यादा करनी पड़ती है, ऐसा मुझे मेरे एक बजट फोन चलाने वाले दोस्त ने कहा है। इसके उलट अगर आप एक बजट फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा पैसे जाने का गम नहीं होता है, अगर फोन चोरी हो जाए या टूट जाए तो भी आपको ज्यादा मलाल नहीं होता है। शायद इसी कारण लोग बजट फोन्स की ओर जाते हैं।

अगर हम देश के उन हिस्सों की बात करें जो अभी भी बड़े पैमाने पर सक्षम नहीं हुए, मैं टियर 2 और टियर 3 शहरों की बात कर रहा हूँ। यहाँ आज भी ऑफलाइन और बजट फोन्स का ही चलन है। हालांकि अब धीरे धीरे Online पहुँच भी यहाँ बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को एक बेहतरीन दिखने वाला तगड़ा फोन कम कीमत में चाहिए तो बाजार में एक बढ़कर एक ऑप्शन मौजूद हैं। इस लिस्ट में Infinix की ओर से आज ही बाजार में लॉन्च किया गया मात्र 6,999 रुपये की कीमत वाला Infinix Smart 8 Plus भी शामिल हो गया है।

इस फोन में एक 6000mAh की बैटरी इसके अलावा फोन का डिजाइन हूबहू Apple iPhone से मेल खाता है। हालांकि अगर आप इसी कीमत के आसपास एक कुछ थोड़ा बेहतर फोन लेना चाहते हैं तो आप कुछ अन्य ऑप्शन भी देख सकते हैं। हम आज Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन के साथ Redmi 13C की तुलना करने वाले हैं। आपको यहाँ पहले ही बता देते है कि Redmi 13C स्मार्टफोन की कीमत Infinix Smart 8 Plus से लॉन्च के समय ज्यादा थी। हालांकि इस समय इस फोन को आप कम कीमत में कई ऑफर और डिस्काउंट के साथ 7000 रुपये के आसपास की कीमत में खरीद सकते हैं। इसी कारण मैंने Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन के साथ तुलना करने के लिए Redmi 13C को चुना है। आइए जानते है कि आखिर प्राइस के साथ साथ स्पेक्स के मामले में दोनों ही फोन्स कैसे अलग हैं।

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: दोनों फोन्स का डिजाइन कैसा है?

जैसे कि मैंने आपसे कहा है कि Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन को Apple iPhone से मेल खाते हुए डिजाइन के साथ लॉन्च किया गया है। बैक साइड से देखने पर भी फोन iPhone जैसा ही लगता है। असल में इसके कैमरा को इसी तरह से डिजाइन करके फोन में फिट किया गया है। फोन का डिजाइन फ्लैट है। इसके अलावा फोन की डिस्प्ले पर आपको एक मैजिक रिंग पंच-होल डिजाइन मिलता है, जो हूबहू iPhone में मौजूद Dynamic Island की याद दिलाता है। ऐसा भी कह सकते है कि यह मात्र 6,999 रुपये की कीमत में आने वाला एंड्रॉयड iPhone है।

इसके उलट अगर हम Redmi 13C के डिजाइन की बात करें तो यह फोन Redmi के अन्य फोन्स की याद दिलाता है। इस फोन में भी कुछ कुछ डिजाइन Infinix के फोन जैसा ही है। फोन में एक फ्लैट डिजाइन मिलता है। हालांकि फोन में एक वाटर-ड्रॉप नॉच मिलता है। इस फोन का डिजाइन भी फ्लैट ही है। हालांकि दोनों ही फोन्स को कोनों से राउन्ड किया गया है। आइए अब जानते है कि आखिर दोनों ही फोन्स में डिस्प्ले स्पेक्स कैसे हैं।

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: डिस्प्ले कैसा है?

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में एक 6.6-इंच की LCD स्क्रीन मिलती है, यह 720×1612 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ आती है। इसमें आपको 500 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिलती है। इस स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 90Hz है। Screen-to-body ratio की बात करें तो आपको बता देते है कि यह 90.8% है। डिस्प्ले पर ग्राहकों को एक Magic Ring Fluid Punch-Hole मिलता है, जो मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि iPhone के Dynamic Island से काफी मेल खाता है। इसमें आपको फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन और टाइम नजर आने वाला है।


इसके अलावा अगर दूसरे फोन यानि Redmi 13C की बात करें तो इस फोन में एक 6.74-इंच की Dot Drop Display मिलती है। जो 1600×720 पिक्सेल रेजोल्यूशन के साथ आती है। फोन में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली स्क्रीन मिलती है। इसमें आपको रीडिंग मोड भी मिलता है। फोन की डिस्प्ले गोरिला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आती है। पीक ब्राइटनेस की बात करें तो फोन में 540 निट्स की ब्राइटनेस सपोर्ट मिलती है। दोनों ही फोन्स की डिस्प्ले अलग अलग हैं लेकिन स्पेक्स और फीचर को देखते हुए कहा जा सकता है कि Redmi 13C में आपको एक बढ़िया डिस्प्ले मिलती है। हालांकि कुछ फीचर Infinix Smart 8 Plus में भी अच्छे खासे हैं।

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में MediaTek Helio G36 प्रोसेसर मिलता है, GPU की बात करें तो फोन में Mali-G57 MC1 GPU है। इतना ही नहीं, इस फोन में 4GB रैम के साथ 4GB वर्चुअल रैम सपोर्ट मिलती है। फोन में 64GB और 128GB स्टॉरिज मॉडल भी हैं। इस स्टॉरिज को अगर आप बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसे माइक्रोएसडी कार्ड की सहायता से 2TB तक बढ़ा सकते हैं। आइए अब Redmi 13C के हार्डवेयर की बात करते हैं।

Redmi 13C स्मार्टफोन में MediaTek Helio G85 प्रोसेसर मिलता है। इसके अलावा इस फोन में Mali-G52 MC2 GPU भी मिलता है। इसके अलावा इस फोन में 4GB रैम के साथ 128GB स्टॉरिज, 6GB रैम के साथ 128GB स्टॉरिज और 8GB रैम के साथ 256GB स्टॉरिज मॉडल मिलता है। साफ है कि Infinix Smart 8 Plus के मुकाबले Redmi 13C स्मार्टफोन में आपको ज्यादा बेहतर परफॉरमेंस मिलती है।


हालांकि इस फोन की कीमत Infinix Smart 8 Plus से ज्यादा है लेकिन इसे इस समय 7000 रुपये के आसपास की कीमत में ही खरीदा जा सकता है। इसपर कई डिस्काउंट और ऑफर भी दिए जा रहे हैं। Redmi 13C स्मार्टफोन को MIUI 14 पर आधारित एंड्रॉयड 13 पर लॉन्च किया गया है। इसके अलावा Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में Android T Go Edition मौजूद है। यहाँ भी हम देख रहे है कि Infinix Smart 8 Plus कुछ पीछे रह जाता है लेकिन यह फोन उन लोगों के लिए बेस्ट है जो अपने फोन में हल्के ऐप्स को चलाना पसंद करते हैं। इस फोन में Go Edition पर चलने वाले सभी ऐप्स को बड़ी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: Camera के मामले में दोनों फोन कैसे हैं?

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन में एक 50MP का मेन कैमरा मिलता है, इसके साथ ही फोन में एक AI Lens भी है। इसके अलावा फोन में एक 8MP का फ्रन्ट कैमरा भी मिलता है। रियर कैमरा की बात करें तो यह f/1.85+f/2.0 अपर्चर से लैस है। हालांकि फ्रन्ट कैमरा में f/2.0 अपर्चर मिलता है। इसके अलावा अगर हम Redmi 13C की बात करें तो इस फोन में 50MP का मेन कैमरा मिलता है, जो f/1.8 अपर्चर से लैस है। इसके अलावा फोन में एक f/2.4 अपर्चर वाला मैक्रो लेंस भी है। फोन में एक Auxiliary lens भी है। फोन के फ्रन्ट पर एक 8MP का f/2.0 अपर्चर वाला सेल्फ़ी कैमरा दिया गया है। दोनों ही फोन्स कैमरा के मामले में अच्छे हैं लेकिन यहाँ भी कहीं न कहीं Redmi 13C बाजी मार लेता है।

Infinix Smart 8 Plus VS Redmi 13C: Battery Life के मामले में कैसे हैं दोनों ही फोन्स

Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन की एक अच्छी बात है कि इस फोन को एक 18W की 6000mAh बैटरी पर लॉन्च किया गया है। फोन में Super Lasting Power Type C Fast Charge क्षमता भी मिलती है। कुलमिलाकर फोन में एक धमाकेदार बैटरी मौजूद है। इसके अलावा अगर हम Redmi 13C की बात करें तो इस फोन में एक 18W की PD Charging क्षमता वाली 5000mAh की बैटरी मिलती है। अब चाहे Redmi के फोन्स में आपको कितने ही बढ़िया फीचर मिल रहे हों लेकिन Infinix Smart 8 Plus ने Battery Life के मामले में बाजी मार ली है। इस फोन में आपको एक बढ़िया बैटरी मिलती है।

हमारा फैसला

आज दोनों ही फोन्स के स्पेक्स को देखकर यह तो समझ ही गए हैं कि आखिर आपको किस फोन के साथ जाना चाहिए हालांकि मैंने आपको यहाँ बता देता हूँ इसके अलावा भी कई अन्य फोन बाजार में मौजूद हैं जो 7000 रुपये के अंदर आपको मिल जाने वाले हैं। आप इन्हें भी देख सकते हैं, इसके बाद आप तय कर सकते हैं कि आखिर आपको कौन से फोन को खरीदना चाहिए। Infinix Smart 8 Plus स्मार्टफोन को 9 मार्च, 2024 को सेल के लिए दोपहर 12 बाजार लाया जाने वाला है। आप इसे आसानी से खरीद पाएंगे। हालांकि इसके अलावा अलावा आप Redmi A2, Poco C51 और Poco C55 को भी चेक कर सकते हैं। यह सभी फोन्स 7000 रुपये के अंदर की कीमत में आते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo