फ़ोन के गर्म होने की समस्या से हैं परेशान? इन बातों का रखें ध्यान…

फ़ोन के गर्म होने की समस्या से हैं परेशान? इन बातों का रखें ध्यान…
HIGHLIGHTS

अगर फ़ोन गर्म होने के साथ साथ हैंग होने जैसी परेशानी से ग्रस्त है तो आपको उसके साथ थोड़ा समय बिताकर अपने फोन को समझना है और ये उपाए करने हैं...

अगर आप अपने फ़ोन में कुछ करते समय उसके गर्म होने की शिकायत से परेशान हैं तो आपको बता दें कि कुछ साधारण से उपाए करने के बाद आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आपको केवल कुछ बातों का ध्यान रखना है. लेकिन सबसे पहले यह जान लें कि आपका फ़ोन गर्म क्यों होता है. ये वैसा ही है जैसे आप ज्यादा देर काम करके अपने आप को थका थका से महसूस करने लगते हैं. आपका शरीर जवाब देने लगता है. औअर इसके बाद आपका बस आराम करने का ही मन करता है. और उस समय अगर आपसे कोई और कुछ करने को कह दे तो आप आग बबूला हो जाते हैं… तो अब ज़रा सोचिये आपका फ़ोन पूरे दिन में कितने काम करता है… सुबह वह अलार्म के माध्यम से आपको जागता है, शायद आप देर रात तक उसके माध्यम से कॉलिंग या मैसेजिंग करके ही क्यों न सोये हो… सुबह उठते ही आपके सभी मैसेज और कॉल आदि का जवाब भी देता है, इसके बाद आप जिसे जिसे गुड मोर्निंग कहना चाहते है उसे भी करता है… इसके बाद आपका पूरा दिन का नेट, मैसेजिंग, सर्फिंग, गेमिंग, हैवी गेमिंग, कॉलिंग आदि भी सभी करता है, लेकिन आपने शायद यह देखा होगा कि नए फ़ोन में यह समस्या फिर वह चाहे जिस भी कंपनी का हो कम देखी होंगी (कुछेक को छोड़कर) लेकिन कुछ समय के बाद यह कुछ बदल सा जाता है और गर्म होने की समस्या से घिर जाता है साथ ही हैंग होने की भी समस्या यहीं से आती है…

तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए, जैसे आप अपने लिए तो दवा ले लेते हैं लेकिन क्या फ़ोन को भी सवा चाहिए? अरे नहीं फ़ोन को तो महज़ कुछ उपाए चाहिए और थोड़ा सा आपका ध्यान चाहिए… आपके फ़ोन के गर्म और हैंग होने की समस्या से निजात के लिए इतना ही काफी है… ये उपाए क्या हैं अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा… आपको बस इतना करना है. जिसके बाद आपके फ़ोन की रैम और प्रोसेसर पर ज्यादा असर नहीं होगा और वह पहले कि ही भाँती फिर से सही प्रकार से काम करना शुरू कर देगा.

सबसे पहले अपने फ़ोन की बैटरी को चेक करें क्योंकि पुराणी बैटरी होने के कारण भी यह समस्या आ सकती है. इसके साथ ही अगर चार्जिंग के दौरान आपका फ़ोन गर्म होता है तो आपको अपना चार्जर या पॉवर सॉकेट बदलकर देखना चाहिए.

इसके बाद भी अगर समस्या हल नहीं होती है तो एक बार अपने फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करके देखें… इसके लिए आपको अपने डाटा का बेक-अप लेना जरुरी है. नहीं तो आपका सारा डाटा डिलीट हो जायेगा… सबसे पहले Settings>Backup and reset>Factory reset जाएँ और यहाँ क्लिक करें.

ऐसा करने से कुछ दिन के लिए ही अगर समस्या का समापन होता है और फिर से वही समस्या आ जाती है तो एक बार अपना सॉफ्टवेर भी अपडेट करके देखें इसके द्वारा भी कभी कभी समस्या आ जाती है… इसके बाद आपको यह परेशानी नहीं होगी…

इसके साथ ही अपनी इंटरनल मेमोरी को भी समय समय पर खाली करते रहे ऐसा करने से आपके फोन को रहत मिलती है. और वह बढ़िया से काम करता है.

आप एंटीवायरस का भी सहर्रा ले सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर के साथ साथ बाकी कि सभी मार्केट्स में भी बढ़िया एंटीवायरस मौजूद हैं आप इनके माध्यम से फ़ोन में आये वायरस को हटा सकते हैं और अपने फ़ोन को गर्म होने के साथ हैंग होने की भी समस्या से निजात दिला सकते हैं.

अपने बैकग्राउंड पर चल रहे ऐप्स को बंद करें, कभी कभी क्या होता है कि हम अपने फ़ोन में बैकग्राउंड ऐप्स को बंद नहीं करते हैं और वह फ़ोन को पूरी तरह से प्रभावित करने लगते हैं जैसे ही आप अपना काम ख़त्म करके अपना फ़ोन रख रहे हों तो इस बात की पुष्टि कर लें कि बैकग्राउंड पर कोई भी ऐप तो नहीं चल रहा है.

बैटरी के इस्तेमाल को भी चेक करते रहे हैं के कौन सी चीज़ कितनी बैटरी खा रही है, इसे भी आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं.

आखिरी और सबसे महत्त्वपूर्ण लम्बे समय तक लगातार गेम्स न खेलें ऐसा करने से आपका फ़ोन इस समस्या से जरुर ग्रस्त हो सकता है. यह आपके फ़ोन को पूरी तरह से नष्ट करने के लिए भी काफी है.

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo