गूगल एक सुगंध उत्सर्जक डिवाइस प्रस्तुत करने की योजना बना रहा है?

गूगल एक सुगंध उत्सर्जक डिवाइस प्रस्तुत करने की योजना बना रहा है?
HIGHLIGHTS

गूगल ने एक अद्वितीय स्मार्ट डिवाइस के लिए एक नए पेटेंट प्राप्त किया है, जो आपको अपने शरीर की गंध के साथ-साथ आपके मित्रों के बारे में भी सूचित करता है, जब वे आपके आस-पास होते है।

गूगल के नवीनतम पेटेंट से इस बात का संकेत मिलता है कि कंपनी किसी ऐसे पहनने वाले डिवाइस पर काम करने जा रही है जो लोगों को उनके शारीरिक गंध के बारे में सूचित करेगा। जैसा कि इसे “फ्रेग्रेंस एमिशन डिवाइस” का नाम दिया गया है, यह पहनने योग्य उपकरण आपके कपड़ों के नीचे आसानी से प्रविष्ट कर असंख्य सेंसरों की मदद से आपके शरीर के गंध की पहचान करेगा। 

यह डिवाइस एक सुगन्धित खुशबू मुक्त करता है, जब यह पहचान करता है कि आपके शरीर के गंध का स्तर एक निर्दिष्ट सीमा से अधिक हो चुका है। यह डिवाइस एहसास की तीव्रता का पता लगाने में सक्षम है और यह सुनिश्चित करता है कि इत्र आपके और आपके आस-पास के लोगों के लिए बहुत अधिक तीव्र नहीं होने पाए।

गूगल का फ्रेग्रेंस एमिशन डिवाइस एक छोटे से पंखे से युक्त है जो यह सुनिश्चित करता है कि इत्र कुछ निश्चित उपकरणों तक ही मुक्त किया जाता है। यह डिवाइस सोशल मीडिया के साथ एकीकृत है, जो आपको बताता है कि आपके संपर्क के लोग कब आपके निकट है। 

डिवाइस के पेटेंट से पता चलता है कि “जब एक उपयोगकर्ता फ्रेग्रेंस एमिशन डिवाइस पहनता है और किसी व्यक्ति पर दबाव डालना शुरू करता है, तब डिवाइस के भीतर एक गतिविधि मॉड्यूल शारीरिक दबाव का पता लगाता है।”  “गतिविधि मॉड्यूल पसीने के स्तर में वृद्धि, शारीरिक गंध या शारीरिक तापमान में वृद्धि, या कोई अन्य मापदंड जिससे यह संकेत मिलता है कि उपयोगकर्ता व्यायाम कर रहा है अथवा किसी वस्तु पर दबाव डाल रहा है।” 

उपरोक्त वर्णित विशेषताओं के अतिरिक्त, डिवाइस में एक नेटवर्क से जुड़ने की क्षमता शामिल हो सकता हैं (उदाहरण के लिए, सॅटॅलाइट, वाई-फाई, सेलुलर, आदि।) ताकि उपयोगकर्ता के परिचितों के स्थिति का पता सोशल नेटवर्किंग साइट्स या अन्य लोकेशन ट्रैकिंग सर्विसेज के द्वारा लगाया जा सके। कुछ मामलों में, डिवाइस यह पता लगा सकता है कि उपयोगकर्ता के कुछ सोशल कांटेक्ट (जैसे उपयोगकर्ता से पहले से परिचित लोग) उसी क्षेत्र में है, जहाँ उपयोगकर्ता है, और इस प्रकार वे लोग उसी क्षेत्र में या सामान मार्ग में संभावित रूप से मिल सकते है। हालांकि, सामाजिक संपर्कों को गंध से बचाने के लिए, डिवाइस में एक मार्ग का सुझाव देने वाला भाग भी शामिल किया जा सकता है जो उपयोगकर्ता को सूचित करेगा कि उसके परिचित लोग उसी क्षेत्र में मौजूद है।    

आप यहाँ गूगल के फ्रेग्रेंस एमिशन डिवाइस के पेटेंट को देख सकते है।
यह नया फ्रेग्रेंस एमिशन डिवाइस वास्तव में अद्वितीय और अजीब है। अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं है कि गूगल इस प्रकार का कोई डिवाइस विकसित करेगा। हालांकि, वियरेबलस, विशेषकर फिटनेस बैंड्स, को बहुत लोकप्रियता प्राप्त हो रहा है, और इसकी संभावना है कि गूगल इन विशेषताओं को भविष्य के उत्पादों में शामिल करें। 

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo