OPPO कई सालों से मोबाइल कारोबार से जुड़ा है, हालाँकि अब इस समय, कंपनी स्मार्टफोन तकनीक में काफी आगे बढ़ती जा रही है, अर्थात् स्मार्टफोन के जगत में कंपनी ने अपने आप को एक अलग ही स्थान पर स्थापित कर लिया है। कई चीजों में कंपनी पहले स्थान पर भी है, इसका मतलब है कि कुछ ऐसे प्रयोग हैं, जो सबसे पहले ओप्पो की ओर से ही किये गए हैं। अब यहाँ ज्यादा कुछ और न जोड़ते हुए आइये चर्चा करते हैं कि आखिर कंपनी ने अभी तक किस तरह के बदलाव किये हैं, और कहाँ से कहाँ पहुँच गई है।
OPPO F3 Plus को ओप्पो की ओर से पेश किया गया एक दिलचस्प फोन कहा जा सकता है। इस डिवाइस के सबसे चर्चित फीचर की बात करें तो यह इसका ड्यूल फ्रंट कैमरा सेटअप होगा, हालाँकि ऐसा नहीं है कि इसका रियर कैमरा आपको प्रभावित नहीं करता है, फोन के रियर कैमरा को भी उतना ही दिलचस्प कहा जा सकता है। अगर हम फोन में मौजूद 16-मेगापिक्सल के रियर कैमरा की चर्चा करें तो यह एक नए 1/22।8-इंच के IMX398 सोनी सेंसर का मिश्रण है। इ सेंसर का सह-विकसित कर्ता OPPO ही है। इस सेंसर में आपको ड्यूल फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस मिल रहा है, यह सेंसर के पिक्सल को डबल कर देता है। OPPO के अनुसार ऐसा होने से लो-लाइट कंडीशनों में फोकस स्पीड लगभग 40 फीसदी तक बढ़ जाती है।
जहां एक ओर ऐसा कहा जा सकता है कि एक बैटरी बैटरी का निर्माण किसी भी स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता को बढ़ाने की एक ओर एक बड़ा कदम है, इसके अलावा OPPO इस बात को भी भली भांति जनता है कि अगर किसी फोन को बैटरी को चार्ज करने में ज्यादा समय लग रहा है तो यूजर्स इससे काफी ऊब जाते हैं। इसे देखते हुए ही OPPO की ओर से एक नई तकनीकी ने जन्म लिया है जिसे फ़ास्ट चार्जिंग तकनीकी के नाम से जानते हैं। इसे ओप्पो की ओर से VOOC चार्जिंग का नाम दिया गया है। यह तकनीकी कथित तौर पर दुनिया की पहली लो वोल्टेज फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक है, जो आपको परंपरागत चार्जिंग के मुकाबले 4X ज्यादा तेज़ी से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने की आज़ादी देती है। हालाँकि इसमें आपको मात्र इतना ही नहीं मिल रहा है, इसे कंपनी की ओर से चार्जिंग के दौरान 5 लेयर की सुरक्षा से लैस किया गया है।
अगर हम कुछ सालों पीछे यानी 2012 में चले जाएँ तो हम देखते हैं कि कंपनी ने उस समय अपने OPPO Ulike 2 स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। यह एक ऐसा स्मार्टफोन था जिसने अपने खुद के आस्तीन पर अपने खुद के प्रमाण पत्र पहने हुए थे। स्मार्टफोन में एक 5-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। ऐसा कैमरा इन दिनों तो आपको कम ही देखने को मिलने वाला है। हालाँकि अगर हम सेल्फी आदि की बात करते हैं तो यह अपने आप में एक अलग ही कैमरा कहा जा सकता है। इस स्मार्टफोन के कैमरा में आपको कई ब्यूटीफिकेशन मोड भी दिया गए। यह उस समय कोई साधारण फीचर नहीं थे। इसके लगभग एक साल बाद ऑक्सफ़ोर्ड शब्दकोष ने ‘सेल्फी शब्द’ को वर्ड ऑफ़ द इयर घोषित किया और इसके बाद इतिहास में भी यह शब्द बना रहने वाला है।
इसके बाद साल 2013 में OPPO की ओर से उसके OPPO N1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया, यहाँ अपने इस फोन के माध्यम से कंपनी ने रियर कैमरा की ख़राब इमेज क्वालिटी की समस्या से निपटने की एक बड़ी कोशिश की थी। कैसे कंपनी ने एक रोटेटिंग कैमरा की मदद से एक 13-मेगापिक्सल कैमरा को रियर और फ्रंट पर स्थापित किया, यह कैमरा दोनों ही रियर और फ्रंट कैमरा की तरह काम कर सकता था। इसके परिणाम स्वरूप ड्यूल LED फ़्लैश को यहाँ शामिल करने की वजह से यूजर्स हाई क्वालिटी सेल्फी ले सकते थे।
स्मार्टफोन जगत में आज आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एक बड़े फीचर के तौर पर अपने आप को स्थापित कर चुका है। हालाँकि OPPO ऐसी पहली कंपनी है जिसने इसे अपने स्मार्टफोंस में तो शामिल किया ही साथ ही इसकी मार्केटिंग भी बड़े पैमाने पर की। OPPO F5 ऐसा पहला स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किया गया था, जो AI कैमरा से लैस था। फोन उपयोगकर्ता के चेहरे पर एकाधिक पोजिशनिंग स्पॉट का विश्लेषण करने में सक्षम था। एआई एक चेहरे की विशेषताओं को स्वचालित रूप से बढ़ाने और बेहतर दिखने वाली तस्वीर बनाने के लिए इस जानकारी का उपयोग करता है। इसके बाद इस फीचर को हमने बाद में OPPO F7 और इसके बाद OPPO F9 में भी देखा था। हालाँकि इसे इन स्मार्टफोंस में ज्यादा उन्नत बना दिया गया था। OPPO F9 Pro को भी अपने आप में बढ़िया फीचर्स से लैस एक शानदार स्मार्टफोन कहा जा सकता है। इसके फीचर्स काफी आकर्षक हैं, इनमें आपको बेहतरीन कलर डिजाईन, VOOC चार्जिंग, वाटर ड्राप नौच मिलता है, इसके माध्यम से स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो में बढ़ोत्तरी होती है।
OPPO ऐसी कंपनी नहीं है जो लहर की सवारी करते हुए अपने आप को प्रदर्शित करती है, यह किसी भी रूप में किसी भी नई तकनीकी के साथ प्रयोग करने में पीछे नहीं रहती है, हालाँकि यह तो एक एक स्मार्टफोन क्या कर सकता है, और उसे क्या करना चाहिए इसकी नई परिभाषा का निर्माण करने में लगी रहती है।
[ओप्पो द्वारा पॉवर्ड ब्रांड स्टोरी]