आपकी इन गलतियों से ख़राब होता है आपका स्मार्टफोन, ऐसे बचाएँ

आपकी इन गलतियों से ख़राब होता है आपका स्मार्टफोन, ऐसे बचाएँ
HIGHLIGHTS

अज हम आपको बता रहे हैं कि किन गलतियों से आपका स्मार्टफोन ख़राब हो जाता है और आप अपना फोन ख़राब होने से कैसे बचा सकते हैं.

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो इसीलिए कभी-कभी इनके ख़राब होने की समस्या भी सामने आती है. एक सच यह भी है कि कई बार स्मार्टफोन कंपनी की गलती से नहीं बल्कि यूज़र्स की गलती से ख़राब हो जाते हैं. हम यहाँ ऐसी ही गलतियों की बात कर रहे हैं जो हम रोज़ दोहराते हैं और उनसे हमारा स्मार्टफोन ख़राब हो जाता है.  Flipkart और Amzaon इन प्रोडक्ट्स पर दे रहे हैं आज डिस्काउंट

  • हमने कई बार देखा है कि लोग कार के डैशबोर्ड पर अपने स्मार्टफोन रख देते हैं, लेकिन यह स्मार्टफोन को नुकसान देता है. कार का डैशबोर्ड गर्म होता है और उस पर फ़ोन रखने से फोन की बैटरी कैपेसिटी कम हो जाती है और इसके फटने का डर भी बढ़ जाता है तथा  कई बार कार मोड़ने पर फोन गिर भी जाता है. 
  • कई बार हम फोन की सुरक्षा के लिए मेटल कवर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फोन में नेटवर्क की समस्या शुरू हो जाती है. मेटल की वजह से फोन का एंटीना बैंड सही तरह से काम करना बंद कर देता है. अपने फोन के लिए मेटल कवर का उपयोग करने से बचें. 
  • कई बार यूज़र्स पूरी रात अपना फ़ोन चार्ज पर लगा देते हैं. हालाँकि कुछ फोन में फुल चार्ज होने पर चार्जिंग रुक जाती है लेकिन बिजली की पॉवर हमेशा एक जैसी नहीं रहती. ऐसे में रात भर फोन चार्ज पर लगाने से फोन और चार्जर दोनों को नुकसान हो सकता है. 
  • हमेशा याद रखें, कि अपने फ़ोन को किसी भी चार्जर से चार्ज न करें. नकली चार्जर से आपका फोन पूरा ख़राब हो सकता है और अगर आप किसी अन्य फ़ोन के इयरफोन या चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो उससे भी बचें क्योंकि कई बार किसी फोन का चार्जर स्लॉट बड़ा होता है तो किसी का छोटा इससे आपका जैक भी ख़राब हो सकता है. 
  • अगर आप किसी सख्त जगह पर अपना फोन रख रहे हैं तो इससे आपके फोन की बॉडी और कैमरे पर स्क्रैच पड़ सकते हैं.
  • अगर आप एंड्राइड फोन में ब्लूटूथ, किसी भी PC से या कार्ड से एप इंस्टॉल करते हैं तो यह भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है, इस तरह थर्ड पार्टी एप स्टोर और साइड लोडिंग की वजह से फोन में वायरस आ जाते हैं. 

Flipkart और Amzaon इन प्रोडक्ट्स पर दे रहे हैं आज डिस्काउंट

सोर्स

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo