Diwali Dhamaka: यह बजट और मिड-रेंज मोबाइल फोन हो सकते हैं सबसे बेहतर गिफ्टिंग ऑप्शन

Diwali Dhamaka: यह बजट और मिड-रेंज मोबाइल फोन हो सकते हैं सबसे बेहतर गिफ्टिंग ऑप्शन
HIGHLIGHTS

दीवाली का महापर्व हमारे सामने है, अब से कुछ ही दिनों में हम इस पर्व को बड़ी धूम धाम से मनाने वाले हैं। ऐसे में अगर हम अपने करीबियों को कुछ तोहफा देना चाहते हैं तो आपको आज हम इस दीवाली कुछ सबसे बेहतर स्मार्टफोंस के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप इस दीवाली बेहतर गिफ्टिंग ऑप्शन्स के तौर पर देख सकते हैं।

आज से लगभग 2-3 दिन बाद देश के एक बड़े पर्व (पंचपर्व) दीवाली की शुरुआत होने वाली है। इस दिन सभी भारतीय अपने अपने दोस्तों और करीबियों को कुछ न कुछ गिफ्ट आदि देते हैं, और शुभकामनाओं का आदान प्रदान करते हैं। माहौल बन गया है। आप भी अपने करीबियों और रिश्तेदारों को कुछ गिफ्ट तो जरुर ही देना चाहेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दिया क्या जाए। गिफ्ट कुछ ऐसा भी होना चाहिए जिससे सामने वाला खुश भी हो जाए और कुछ दिन या ऐसा भी कह सकते हैं कि अगली दीवाली तक आपके गिफ्ट को देखकर आपको याद करता रहे। गिफ्ट के बारे में सोचते हुए आप बजट के बारे में भी सोचते होंगे। अब कोई ऐसा गिफ्ट जो आपके बजट में भी आये और सामने वाले को प्रभावित भी कर दे। अब अगर आज के युग की बात करें तो एक स्मार्टफोन को एक बेस्ट गिफ्ट कहा जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सा स्मार्टफोन आपके बजट में भी आयेगा, और सामने वाले को पसंद भी आयेगा। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे स्मार्टफोंस के बारे में जिन्होंने अभी हाल ही में भारत में दस्तक दी है। और यूजर्स के बीच अपनी एक अच्छी खासी पकड़ भी बनाई है। 

Infinix Hot S3X

कीमत: Rs 9,999

अगर Infinix Hot S3X के स्पेसिफिकेशन की चर्चा करें तो Hot S3X में 6.2 इंच की डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज़ोल्यूशन 1440 x 720p है और यह एक HD+ डिस्प्ले है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है। हैंडसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 चिपसेट द्वारा संचालित है और इसकी क्लॉक स्पीड 1.4GHz है तथा यह एड्रेनो 505 GPU से लैस है। फोन में 3GB रैम और 32GB स्टोरेज दिया गया है जिसे माइक्रो SD कार्ड के ज़रिए 128GB तक बढ़ाया जा सकता है।
ऑप्टिक्स की बात करें तो Hot S3X में 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा दिया गया है जो LED फ़्लैश और f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। डिवाइस के फ्रंट पर 16 मेगापिक्सल का शूटर मौजूद है जो f/ 2.0 अपर्चर लेंस, सॉफ्ट लाइट फ़्लैश और AI बोकेह और AI ब्यूटी जैसे फीचर्स के साथ आता है। 

Infinix Hot S3X एंड्राइड ओरियो पर आधारित XOS 3.3 पर काम करता है। डिवाइस में 4,000mAh की बैटरी दी गई है, जो कम्पनी के अनुसार 2 दिनों की बैटरी लाइफ ऑफर करती है। इसके अलावा डिवाइस में रियर-फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक जैसे फीचर्स शामिल हैं तथा कनेक्टिविटी के लिए यह फोन 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS, 3.5mm हेडफोन जैक और माइक्रो USB पोर्ट ऑफ़र करता है।

Tecno Camon iClick 2

कीमत: Rs 13,499

इस प्रमुख स्मायर्टफोन में कई फीचर्स दिए गए हैं जो 14 हजार रुपये के सेगमेंट में पूरे बाजार को हिला कर रख देगाI इनमें 6.2 "एचडी + स्क्रीन, 19: 9 सुपर फुल व्यू नॉच डिस्प्ले, 24 मेगापिक्सल एआई सेल्फी, 13 + 5 एमपी डुअल रियर एआई कैमरा, ड्यूल सिम, डुअल वोल्टे  (4जी+ 4जी), 3750 एमएएच बैटरी और एआई फेस अनलॉक जैसी खूबियां शामिल हैं।

एक असाधारण फोटोग्राफी अनुभव प्रदान करने के वादे के साथ, 13,499 रुपये की कीमत वाले कैमन आइक्लिक 2 लाइव रहने वाले लोगों के लिए एक आदर्श स्मार्टफोन है। यह स्मार्टफोन तीन ट्रेंडी रंगों, एक्वा ब्लू, हवाई ब्लू (ग्रेडियंट) और मिडनाइट ब्लैक में उपलब्ध है। 

Comio X1

कीमत: Rs 7,499

जैसा कि हम जानते हैं कि Comio X1 स्मार्टफोन Comio X1 Note का ही अफोर्डेबल वर्जन है। स्मार्टफोन में आपको एक 5.5-इंच की HD+ डिस्प्ले मिल रही है, इसके अलावा आपको बता देते हैं कि यह एक फुल-व्यू स्क्रीन है। स्मार्टफोन में 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, इसके अलावा इसमें आपको मीडियाटेक MT6739 प्रोसेसर मिल रहा है। अगर कैमरा आदि की बात करें तो इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें एक AI आधारित फेस अनलॉक फीचर भी शामिल किया है। 

फोन ड्यूल सिम आधारित है, इसके अलावा इसमें एंड्राइड Oreo बेस्ड कस्टम स्किन दी गई है। फोन में एक आपको एक 3050mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, साथ ही यह लगभग 22 क्षेत्रीय भाषाओँ को सपोर्ट करता है। फोन में कनेक्टिविटी फीचर्स में 4G LTE, VoLTE, ViLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, GPS और Micro USB पोर्ट आदि की सपोर्ट मिल रही है। फोन में एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है।

Itel S42

कीमत: Rs 8,499

इस डिवाइस के स्पेसिफिकेशंस पर नज़र डालें तो यह डिवाइस 5.65 इंच की डिस्प्ले से लैस है जो कि G+F TFT IPS 2.5 D कर्व्ड डिस्प्ले है और 720×1440 पिक्सल का रेज़ोल्यूशन ऑफर करती है। इस HD+ डिस्प्ले की पिक्सल डेंसिटी 285 ppi है। यह डिवाइस ब्लैक और शेम्पियन कलर में उपलब्ध है और इसमें डुअल सिम स्लॉट मौजूद हैं।

इसके अलावा, इस डिवाइस में स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट मौजूद है और यह डिवाइस एंड्राइड 8.0 ओरियो पर काम करता है। प्रोसेसर की बात करें तो यह डिवाइस 64bit QC, 1.4 GHz प्रोसेसर से लैस है और एड्रेनो 308 600MHz GPU के साथ आता है।

स्टोरेज की बात करें तो इस डिवाइस में 3GB रैम और 16GB स्टोरेज दिया गया है जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इस डिवाइस में 3000mAh की ली-पोलिमर बैटरी मौजूद है जो 400H का स्टैंडबाय टाइम ऑफर करती है।  कैमरा पर नज़र डालें तो इस डिवाइस में 13.0MP का PDAF रियर कैमरा दिया गया है और इसके फ्रंट पर 13.0MP का फ्रंट कैमरा मौजूद है और दोनों कैमरों एक साथ फ़्लैश मौजूद है। रियर कैमरा को फ़्लैश के साथ वर्टिकली जगह दी गई है।

iVoomi Z1

कीमत: Rs 6,999

iVoomi Z1 का नॉच डिस्प्ले उपभोक्ताओं को फ्री-फ्लोइंग स्क्रीन इंटरफेस देता है। यह फोन कॉम्पैक्ट है और स्मार्टफोन का कर्व डिजाइन स्पष्ट रूप से फुल व्यू डिस्प्ले देता है जिसमें 1498*720 पिक्सल रिजोल्यूशन है। फोटाग्राफी के शौकीनों के लिए बेहतरीन इस स्मार्टफोन में 5पी लेंस के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, सोनी सेंसर और कम रोशनी में भी फोटोग्राफी के लिए एक सॉफ्ट फ्लैश मौजूद है। वहीं, इसका फ्रंट-फेसिंग कैमरा 4पी लेंस के साथ 5 मेगापिक्सल से लैस है। यह स्मार्टफोन शानदार सॉफ्टवेयर क्षमताओं से लैस है जिस वजह से पोट्रेट मोड, टाइम लैप्स, 6 लेवल ब्यूटी मोड, फेस क्यूट, बोके मोड, एआई कैमरा, प्रोफेशनल मोड, हाई-डायनामिक रेंज और पैनोरमा जैसे कैमरे से जुड़े कई अतिरिक्त फीचर्स के अलावा फोटो के अलग-अलग इफेक्ट देने में यह सक्षम होता है। इस मोबाइल फोन को फ्लिप्कार्ट के माध्यम से खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इस स्मार्टफोन में 2800 एमएएच बैटरी लगी है और यह 1.3 गीगाहर्ट्ज़ एमटीके 6739 क्वाड कोर प्रोसेसर के साथ शीर्ष स्मार्टमी ओएस 3.0 के एंड्रायड 8.1 ओरियो पर संचालित होता है। इसका ऑपरेटिंग सिस्टम पावर- पैक्ड शानदार और भविष्य की विशेषताओं और सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका एआई-सक्षम स्मार्ट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम ऐप्स और बैकग्राउंड फंक्शंस को प्रबंधित करने के लिए उपभोक्ताओं की कार्यशैली का आकलन करते हुए स्मार्टफोन के बैटरी परफॉरमेंस के अनुकूल रखा गया है।  आईवूमी Z1 में फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर है जिससे यह डिवाइस फ्रंट-फेसिंग कैमरे का इस्तेमाल करते हुए अनलॉक किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर जैसी अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान की गई है। 

2जीबी रैम और 16जीबी रोम के साथ-साथ माइक्रो एसडी कार्ड के जरिये 128 जीबी तक की विस्तारित मेमोरी वाला यह स्मार्टफोन 3 आकर्षक रंगों में उपलब्ध है- क्लासिक ब्लैक, प्लैटिनम गोल्ड और ओशन ब्लू। आईवूमी Z1 डुएल सिम वाला स्मार्टफोन है जिसमें वाई-फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ, यूएसबी, 3जी तथा 4जी (भारत में कुछ एलटीई नेटवक्र्स द्वारा इस्तेमाल होने वाले बैंड 40 के लिए सपोर्ट के साथ) जैसे अन्य कनेक्टिविटी विकल्प भी मौजूद हैं।

Honor 8X

कीमत: Rs 14,999 (बेस मॉडल)

जैसा कि कहा जा रहा था, Honor 8X मोबाइल में एक 6.5-इंच की FHD+ TFT IPS नौच डिस्प्ले मिल रही है, जो 1080×2340 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आई है। फोन में ओक्टा-कोर हीसिलिकॉन किरिन 710 प्रोसेसर मिल रहा है, जो कंपनी के GPU टर्बो टेक के साथ आया है। इसके अलावा इसमें आपको दो स्टोरेज और रैम वैरिएंट मिल रहे हैं। यह डिवाइस आप 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के साथ ले सकते हैं, इसके अलावा इसमें आपको 6GB की रैम भी मिल रही है, इस स्टोरेज वैरिएंट में आपको दो अलग अलग स्टोरेज वैरिएंट भी मिल रहे हैं, आप इसमें 64GB और 128GB स्टोरेज में ले सकते हैं। इस स्टोरेज को आप बढ़ा भी सकते हैं। फोन एंड्राइड 8.1 Oreo पर काम करता है, साथ ही इसमें 3,750mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है।

फोन में मौजूद कैमरा आदि की बात करें तो इसमें आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जो 20-मेगापिक्सल और 2-मेगापिक्सल का एक कैमरा कॉम्बो है। इसके कैमरा के साथ आपको LED फ़्लैश भी मिल रही है. फोन में एक 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। इस डिवाइस में आपको 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिल रहा है। 

Realme 2 Pro

कीमत: Rs 13,990

Realme 2 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 SoC द्वारा संचालित है और यह ओप्पो के कलर OS के साथ एंड्राइड 8.1 ओरियो पर काम करता है। इस मोबाइल फोन में 3,500mAh की बैटरी दी गई है और यह 6.3 इंच की फुल HD+ IPS LCD स्क्रीन से लैस है और इसका एस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है जो कि आजकल ट्रेंडिंग है और साथ ही डिस्प्ले के टॉप पर वॉटर ड्राप नौच भी दिया गया है। स्मार्टफोन में दो सिम कार्ड स्लॉट के अलावा माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। फोन को चार्ज या डाटा ट्रान्सफर करने के लिए माइक्रो-USB पोर्ट दिया गया है। यह फोन तीन कलर विकल्पों में उपलब्ध हैं जिनमें ब्लैक सी (ब्लैक), आइस लेक (लाइट ब्लू) और ब्लू ओशेन (डार्क ब्लू) कलर शामिल हैं।

कैमरा की बात करें तो रियलमी 2 प्रो में 16 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और डिवाइस में दिया गया सेकंड्री सेंसर डेप्थ-इफ़ेक्ट शॉट्स लेने में समर्थन प्रदान करता है। रियलमी 2 प्रो के फ्रंट पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा पेश किया गया है, जो AI आधारित डेप्थ इफ़ेक्ट के ज़रिए पोर्ट्रेट शॉट्स लेने में सक्षम है। इस स्मार्टफोन के बैक पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और साथ ही डिवाइस में फेस अनलॉक फीचर भी शामिल है। यह मोबाइल फ़ोन पिछले महीने लॉन्च हुए Realme 2 का अगला वर्जन है जिसे Rs 8,990 की कीमत में लॉन्च किया गया था।

Xiaomi Redmi Y2

कीमत: Rs 9,999 ( बेस मॉडल)

Xiaomi Redmi Y2 मोबाइल फोन के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Redmi Y2 में 5.99 इंच की डिस्प्ले मौजूद है जिसका एस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है और यह 720 x 1440 पिक्सल के रेज़ोल्यूशन वाली डिस्प्ले है। डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट से लैस है। डिवाइस एंड्राइड 8.1 ओरियो पर आधारित MIUI 9.5 पर काम करता है और डिवाइस में 3080mAh की बैटरी मौजूद है।

ऑप्टिक्स की बात की जाए तो डिवाइस के बैक पर 12MP और 5MP का कैमरा सेटअप उपलब्ध है, सेकेंडरी कैमरा डेप्थ सेंसर है। रियर कैमरा इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइजेशन (EIS) और पोर्ट्रेट मॉड सपोर्ट करता है। डिवाइस के फ्रंट पर AI 16MP का सेल्फी शूटर मौजूद है, जो फेस रेकोग्निशन के काम आएगा। सेल्फी कैमरा के साथ एक सेल्फी लाइट भी मौजूद है।

कनेक्टिविटी के लिए यह फोन 4G LTE, VoLTE, Wi-Fi 802.11 b/g/n, ब्लूटूथ 4.2 और GPS ऑफर करता है। इस स्मार्टफोन का मेजरमेंट 160.73 × 77.26 × 8.1mm और वज़न 170 ग्राम है। डिवाइस में इन्फ्रारेड सेंसर भी मौजूद है। यह डिवाइस तीन कलर में उपलब्ध है जिसमें एलेगेंट गोल्ड, रोज़ गोल्ड और डार्क ग्रे कलर शामिल हैं।

Panasonic Eluga 530

कीमत: Rs 8,999

पैनासोनिक Eluga Ray 530 में 5.7 इंच की HD+ बिग व्यू डिस्प्ले दी गई है और यह फोन 1.3 GHz क्वैड-कोर प्रोसेसर से लैस है तथा 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। सुरक्षा के लिए डिवाइस में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है।

फोन 13 मेगापिक्सल के ऑटोफोकस रियर कैमरा के साथ आता है तथा सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए डिवाइस में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जिसके साथ फ़्लैश भी मौजूद है। कैमरा ऐप में बोकेह इफ़ेक्ट, टाइम-लैप्स, ऑटो सीन डिटेक्शन जैसे मोड्स शामिल किए गए हैं। पैनासोनिक Eluga Ray 530 एंड्राइड 8.0 ओरियो पर काम करता है और 3000mAh की बैटरी से लैस है। फोन का मेजरमेंट 152.4 x 72.18 x 8.3 mm और वज़न 141 ग्राम है। कनेक्टिविटी के लिए यह फोन 4G VoLTE, ब्लूटूथ 4.1,माइक्रो USB 2.0 पोर्ट, GPS, GLONASS, डुअल-सिम और 3.5mm का ऑडियो जैक ऑफर करता है। इसके अलावा डिवाइस में एक्सलेरोमीटर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एम्बिएंट लाइट और फिंगरप्रिंट सेंसर दिए गए हैं।

Samsung Galaxy A9

कीमत: Rs N/A

अगर हम स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Samsung Galaxy A9 मोबाइल फोन में आपको एक 6.3-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गई है, इसके अलावा इसमें आपको क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 6GB और 8GB  रैम वैरिएंट आपको मिल रहे हैं। इन दोनों में ही आपको 128GB की इंटरनल स्टोरेज मिल रही है। स्मार्टफोन में एक 3800mAh क्षमता की बैटरी भी मौजूद है। यह फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन एंड्राइड 8.0 Oreo पर काम करता है। 

सैमसंग गैलेक्सी ए9 में आपको एक 3D कर्व ग्लास रियर पैनल मिल रहा है, इसके अलवा इसमें आपको फोटोग्राफी के लिए एक 24-मेगापिक्सल का मेन कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें आपको एक 8-मेगापिक्सल का 120-डिग्री वाला अल्ट्रा वाइड कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा इसमें एक 10-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस भी मौजूद है, और आपको इसमें एक 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर भी मिल रहा है। फोन के फ्रंट पर आपको एक 24-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। फोन ब्लूटूथ 5 के अलावा LTE Cat 9 कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसमें आपको चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट दिया गया है। साथ ही फोन में एक 3.5mm का हेडफोन जैक भी मौजूद है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo