फर्स्ट इम्प्रैशन: जानिए CENTRiC A1 पहली नज़र में हमें कैसा लगा

फर्स्ट इम्प्रैशन: जानिए CENTRiC A1 पहली नज़र में हमें कैसा लगा
HIGHLIGHTS

इसकी कीमत थोड़ी कम होती तो यह बाज़ार में मौजूद कई लोकप्रिय डिवाइसेस को अच्छी टक्कर देता.

स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी CENTRiC Mobiles ने बाज़ार में अपना नया स्मार्टफ़ोन A1 पेश किया है. इसकी कीमत Rs. 10,999 है. इस फ़ोन में आपको मेटल बॉडी अल्ट्रा-नैरो बेज़ेल्स के साथ मिलती है. साथ ही यह एक फुल HD IPS डिस्प्ले भी मिलती है. इसमें 3GB रैम के साथ ही 32GB की इंटरनल स्टोरेज मौजूद है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाया जा सकता है. यह 3000mAh की बैटरी से लैस है. इसमें 5.5'' HD IPS डिस्प्ले मौजूद है. यह एंड्राइड 7.1.1 नूगा पर कम करता है और इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 64बिट ओक्टा कोर भी मौजूद है. इसमें डुअल सिम और फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है. फ़ोन में 13MP का रियर और 8MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है. दोनों कैमरों के साथ LED लाइट मौजूद है. इसमें FOV भी दिया गया है, जिसके जरिये वाइड एंगल सेल्फी लेने आसान हो जाता है.

हमें यह स्मार्टफ़ोन पहली नज़र में कैसा लगा, हम यहाँ आपको अपने इस फर्स्ट इम्प्रैशन में यह बता रहे हैं.

डिज़ाइन
फ़ोन में एक बड़ी 5.5'' HD IPS डिस्प्ले मौजूद है. सामने की तरफ उपर कैमरे के साथ ही LED लाइट दी गई है. सामने डिस्प्ले के नीचे तीन टच सेंसटिव बटन्स  भी दिए गए हैं. जो ठीक काम करते हैं. एक मेनू बटन है जिसे बीच में दिया गया है और बैक बटन और मल्टी टास्किंग बटन को दोनों भी सामने मौजूद है. दो स्पीकर ग्रिल्स  फ़ोन में नीचे दी गई है. जिसकी प्लेसमेंट काफी सही है. हेडफ़ोन जैक फ़ोन में उपर की तरफ मौजूद है. फ़ोन के रियर हिस्से में कैमरे के ठीक नीचे दो LED फ़्लैश मौजूद है, जिसके ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर को स्थापित किया गया है और उसके नीचे कंपनी ने अपना लोगो दिया है. फ़ोन में राईट साइड में वॉल्यूम बटन्स और पावर बटन मौजूद है. और लेफ्ट साइड में सिम स्लॉट दिया आया है.

कुलमिलकर बोलें तो फ़ोन में बटन्स, कैमरा और फिंगरप्रिंट सेंसर आदि को सही जगह पर प्लेस किया गया है. इसका डिज़ाइन आपको कहीं से भी कम नहीं लगने वाला है.

बनावट

 इसकी बनावट अच्छी है. फॉर्म फैक्टर मुझे इतना जमा नहीं. 

अपने प्राइस सेगमेंट के हिसाब से इसकी बनावट अच्छी है. यह मजबूत मानी जा सकती है. फ़ोन में मौजूद कर्वेड इसको अच्छा डिज़ाइन देने के साथ ही इसे हाथ में पकड़ने में आसान बनाते हैं. 5.5-इंच की डिस्प्ले होने के बाद ही इसका फॉर्म फैक्टर कुछ खास नहीं है, यह और बेहतर हो सकता था अगर कंपनी मौजूद ट्रेड के हिसाब से इसमें फुल व्यू डिस्प्ले देती, जैसा की माइक्रोमैक्स कैनवस इनफिनिटी में दिया गया है. इसे एक हाथ में पकड़ कर इस्तेमाल ने में परेशानी तो आती है हालाँकि इसे जेब में रखकर घुमने में कोई परेशानी नहीं आती है.

टच एंड यूआई

टच अच्छा है और कोई भी आम एंड्राइड यूजर इसे आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकता है.

इसका टच और यूआई भी ठीक है. जैसी उम्मीद थी प्राइस के हिसाब से इसका टच ठीक कम करता है. इसका रिस्पोंस टाइमिंग भी अच्छा माना जा सकता है.
अगर बात करें यूआई की तो, कोई भी इंसान जो एक एंड्राइड स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करता हो वो इसे आसानी के साथ यूज कर सकता है. उपर से नीचे स्वाइप करने पर वाई-फाई, ब्लूटूथ, मोबाइल डाटा आदि सेटिंग्स सामने आया जाती है. ब्राइटनेस को भी बड़ी ही आसानी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है.

कैमरा

अच्छा कैमरा, फ्रंट कैमरे के साथ मौजूद LED रात में तस्वीरें लेने में मददगार है. 

इस स्मार्टफ़ोन का कैमरा मुझे ठीक-ठाक लगा, कैमरा सॉफ्टवेर में कई मॉड भी मिलते हैं. कई मॉड अलग-अलग लाइट कंडीशन में अच्छी तस्वीरें लेना आसान बनाता है. फ़ोन में मौजूद कैमरा मॉड काम की चीज़ हैं, ये कुछ-कुछ फोटो एडिशन एप्स में मिलने वाले फिल्टर्स की तरह भी लगते हैं. हालाँकि सब मॉड ऐसे नहीं हैं.

क्योंकि फ्रंट कैमरे के साथ LED फ़्लैश मौजूद है तो जब रात में कहीं कम रोशनी वाली जगह पर सेल्फी ली जाती है तो यह कहीं न कहीं मददगार तो साबित होती है. सामने वाला कैमरा भी अच्छी तस्वीरें लेता है. दोनों कैमरे अच्छे हैं. 

निष्कर्ष

अगर इसकी कीमत Rs. 9000 के आस-पास होती तो यह बाज़ार में ज्यादा बेहतर काम करता, क्योंकि अभी यह एक नया ब्रांड है और कम कीमत के साथ यह फ़ोन ज्यादा ग्राहकों को लुभाता, जो की ब्रांडिंग के तौर पर ही कंपनी के लिए अच्छा होता. हालाँकि अभी इसका रिव्यु नहीं हुआ है तो इसके प्रदर्शन और बैटरी बैकअप के बारे में अभी कुछ ज्यादा कहना ठीक नहीं है. हालाँकि स्पेक्स और डिज़ाइन को देख कर तो यही कहा जा सकता है कि इसकी कीमत कंपनी को थोड़ी और कम रखनी चाहिये थी.

 

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo