एचटीसी वन एम8 आई, सोनी एक्सपीरिया जेड3 और आई फोन6 में किसका कैमरा सबसे बेहतर?

HIGHLIGHTS

अब तक के तीन सबसे लेटेस्ट स्मार्टफोन्स – एचटीसी वन एम8 आई, सोनी एक्सपीरिया जेड3 और आई फोन6 के कैमरों का एक-एक कर तुलनात्मक अध्ययन

हाल ही में एचटीसी ने ऑरिजनल एम8 का अपडेटेड वर्जन ‘वन एम8 आई’ स्मार्टफोन की घोषणा की है जो ड्यूअल 13 एमपी कैमरा मॉड्यूल के साथ आ रहा है। इस बेहतर वर्जन में जोड़े गए कुछ फीचर्स, खासकर इसके कैमरा एप में जोड़े गए री-फोकसिंग फीचर के लिए एचटीसी बधाई का पात्र हो सकता है। कंपनी का दावा है कि इसमें अपडेटेड सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का प्रयोग किया गया है और इसी कार यह पिछले सभी मॉडल्स में सबसे बेहतर बन गया है।

जेड1 तक सोनी भी अपने स्मार्टफोन में समान सेंसर का प्रयोग कर रही थी, लेकिन लेटेस्ट एक्सपीरिया जेड3 में 12800 के साथ ही आईएसओ (ISO) में इसने बढ़त पा ली है। अब तक के सभी स्मार्टफोन कैमरा में यह सबसे ज्यादा है। साथ ही 20.7 एमपी रिजॉल्यूशन तक फोटो क्लिक करने का विकल्प भी इसमें हैं।

भारतीय बाजार में प्रवेश कर चुके आईफोन 6 का कैमरा टेस्ट करने के लिए हम बेहद उत्साहित थे। एप्पल स्मार्टफोन अब तक सबसे अच्छी कैमरे की सुविधा देने के लिए जाना जाता रहा है। इस बार भी इसने 8 एमपी सेंसर का ही प्रयोग किया है लेकिन पिक्चर की गुणवत्ता पहले से बेहतर बनाने के लिए इसने कुछ सुधार जरूर किए गए हैं।

व्यावहारिक टेस्ट के लिए हमने तीनों कैमरा फोन से एक-एक कर फोटोज क्लिक किए। नीचे दिए सैंपल पिक्चर्स को आप भी देख सकते हैं: 

  

  एचटीसी वन एम8 बनाम सोनी एक्सपीरिया जेड3 बनाम आईफोन 6 (बाएं से दाएं)

  

एचटीसी वन एम8 बनाम सोनी एक्सपीरिया जेड3 बनाम आईफोन 6 (बाएं से दाएं)

    

एचटीसी वन एम8 बनाम सोनी एक्सपीरिया जेड3 बनाम आईफोन 6 (बाएं से दाएं)

  
एचटीसी वन एम8 बनाम सोनी एक्सपीरिया जेड3 बनाम आईफोन 6 (बाएं से दाएं)

इस छोटे से टेस्ट में हम देख सकते हैं कि कम लाइट में एक्सपीरिया जेड3 का परफॉर्मेंस काफी बेहतर है और प्राकृतिक रंगों को नैचुरली कैप्चर करता है। अपने ऑटो-व्हाइट बैलेंस के साथ आईफोन 6 ने एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखी है, प्राकृतिक दृश्यों और एक्सपोजर कंट्रोल में भी यह बेहतर है। इसमें एचटीसी वन एम8 बहुत हद तक उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता। इसका व्हाइट बैलेंस भी ऑफ था और कम रौशनी में पिक्चर का धुंधलापन साफ पता चलता है। हमने अपनी ओर से एक ईमानदार समीक्षा आपके समक्ष रख दी है, आअब अगर इनमें से कोई स्मार्टफोन फोन आपको खरीदना है तो वह आप खुद तय करें कि कौन सा खरीदना है कोई भी नहीं खरीदना। हमें भी जरूर बताएं।

Kunal Khullar
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo