रिलायंस जियो बनाम एयरटेल बनाम वोडाफ़ोन: आइये जानते हैं कुछ दमदार प्लान्स के बारे में

रिलायंस जियो बनाम एयरटेल बनाम वोडाफ़ोन: आइये जानते हैं कुछ दमदार प्लान्स के बारे में
HIGHLIGHTS

रिलायंस जियो, वोडाफ़ोन और एयरटेल के बीच काफी समय से डाटा युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है, तीनों ही कंपनियों एक दूसरे से बेहतर प्लान उतारने की होड़ में हैं, हमने बहुत से नए प्लान्स को देखा भी है। आज भी हम कुछ ऐसा ही करने वाले हैं।

यह कहना किसी भी तरह से गलत नहीं होगा कि रिलायंस जियो के आने के बाद से भारत में या ऐसा कह सकते हैं कि भारतीय टेलीकॉम जगत में बड़ी सुनामी आई है, जहां हमें महंगे टैरिफ प्लान्स अभी तक हमें मामूली सा डाटा दे रहे थे, वहां जियो के व्यवहार में आने के बाद से सब बदल गया। रिलायंस जियो के व्यवहार में आने के बाद से ही सब उलटा हो गया, इसका मतलब है कि आपको अब कम कीमत में ज्यादा डाटा मिलने लगा। इसके बाद से जो भी हुआ है, वह आप जानते ही हैं। हालाँकि अब दभी टेलीकॉम कंपनी कम कीमत में आपको कुछ ज्यादा ही डाटा ऑफर कर रही हैं, इसके कारण ही आज हम आपको इन तीनों ही कंपनियों के कुछ ऐसे प्लान्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपको बेहतर ऑफर और सुविधा दे रहे हैं। 

जहां रिलायंस जियो के पास कई प्लान्स मौजूद हैं, जो आपको बेहतर सुविधा देते हैं, वहां एयरटेल और वोडाफ़ोन भी कुछ पीछे नहीं है। इन तीनों ही कंपनियों के पास अब इस समय लगभग मिलते जुलते प्लान्स ही मौजूद हैं लेकीन इसके बाद भी अगर रिलायंस जियो की बात की जाए तो यह सबसे आगे ही कहा जा सकता है। अब बात को ज्यादा आगे न बढ़ाते हुए आइये जानते हैं कि आखिर यह तीनों कंपनियां किस कीमत में आपको क्या ऑफर कर रही हैं। हम यहाँ Rs 300 की कीमत के अंदर आने वाले कुछ प्लान्स की चर्चा करने वाले हैं। 

रिलायंस जियो

जियो के पास Rs 300 से कम कीमत में लगभग तीन बड़े प्लान्स हैं, जो Rs 149, Rs 198 और Rs 299 की कीमत में आते हैं। इसके अलावा अगर हम इन प्लान्स की विस्तार से चर्चा करना शुरू करें तो आपको बता देते हैं कि यह तीनों ही प्लान्स 28 दिनों की वैधता के साथ आते हैं, हालाँकि डाटा के मामले यह तीनों ही प्लान्स एक दूसरे से अलग हैं। 

अगर हम Rs 149 में आने वाले प्लान की बात करें तो इसमें आपको 1.5GB डाटा रोजाना मिल रहा है, इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और 100SMS भी आपको प्रतिदिन के हिसाब से मिलते हैं। साथ ही जियो के एप्स का एक्सेस तो आपको सभी प्लान्स में मिलता ही हैं। इसके अलावा अगर हम Rs 198 की कीमत में आने वाले प्लान की बात करें तो इसमें आपको 2GB डाटा प्रतिदिन मिलता है। इसके अलावा अन्य सुविधायें पिछले प्लान जैसी ही हैं। साथ ही एक अन्य प्लान कंपनी के पास और है जो Rs 299 की कीमत में आते है। इस प्लान में आपको रोजाना 3GB डाटा मिलता है। अन्य सब पिछले पैक जैसा ही इसमें भी आपको मिल रहा है। 

Bharti Airtel

अगर हम भारती एयरटेल की चर्चा करें तो इसके पास Rs 300 से कम कीमत में Rs 199 वाला बेहतरीन प्लान है, इस प्लान में आपको 28 दिनों की वैधता के साथ 1.4GB डाटा प्रतिदिन मिलता है। साथ ही एयरटेल के इस प्लान में आपको अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा 100 SMS प्रतिदिन मिलते हैं। 

Vodafone 

अब अगर वोडाफोन की बात करें तो इसके पास इस कीमत में दो प्लान्स मौजूद हैं, इसमें आपको Rs 199 वाला प्लान मिलता है, साथ ही आपको एक अन्य प्लान और मिलता है जिसकी कीमत Rs 255 है। दोनों ही प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि इनमें क्रमश: आपको 1.4GB और 2GB डाटा मिल रहा है। साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 SMS प्रतिदिन तो आपको मिलते ही हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo