Asus Zenfone Max Pro (M1) बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro: आइये जानते आखिर किस डिवाइस में है कितना दम

Asus Zenfone Max Pro (M1) बनाम Xiaomi Redmi Note 5 Pro: आइये जानते आखिर किस डिवाइस में है कितना दम
HIGHLIGHTS

Asus ने आज भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्टफोन Asus Zenfone Max Pro (M1) स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस की कीमत और स्पेक्स एक दूसरे से काफी मिलती हैं। आइये जानते हैं कि आखिर Rs 10,999 की शुरूआती कीमत में कौन सा स्मार्टफोन आपको ज्यादा प्रभावित करता है।

अगर हम Xiaomi की चर्चा करें तो अभी कुछ समय पहले ही कंपनी ने अपने Xiaomi Redmi Note 5 और Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किये थे, हालाँकि इन स्मार्टफोंस को टक्कर देने के लिए भारत में पहले से ही कई स्मार्टफोन मौजूद हैं, लेकिन आज Asus ने इन स्मार्टफोंस को कड़ी टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में अपने नए स्मार्टफोन को Asus Zenfone Max Pro (M1) के रूप में पेश कर दिया है। अब अगर बात करें तो कि जब बाजार में पहले से ही ऐसे कई स्मार्टफोन मौजूद हैं, जो Xiaomi Redmi Note 5 Pro और इसके नार्मल वर्जन को टक्कर दे सकते हैं तो इस नए डिवाइस से क्या बदलने वाला है। अब यहाँ एक बात खड़ी हो जाती है कि जहां एक समय था कि इन स्मार्टफोंस ओ बजट कीमत में सबसे शानदार माना रहा था, लेकिन इसके बाद कई स्मार्टफोन आये जो अच्छे थे लेकिन जहां परफॉरमेंस की बात आती थी, वह कहीं न कहीं पीछे रह जाते थे। 

अब यह नया डिवाइस उसी चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है जो Xiaomi Redmi Note 5 Pro में पहले से ही मौजूद है, इसका मतलब है कि इस डिवाइस में स्पेक्स की अगर चर्चा करें तो लगभग एक जैसे ही हैं। यहाँ तक की कीमत भी एक जैसी ही है। आइये अब जानते हैं कि एक ही कीमत और लगभग एक जैसे ही स्पेक्स के साथ लॉन्च होने के बाद आखिर किस डिवाइस में आपको आकर्षित करने के लिए ज्यादा दम है। आइये जानते हैं इन दोनों ही कंपनियों के इन स्मार्टफोंस के बारे में कि आखिर कौन सा डिवाइस किस से बेहतर है। 

डिस्प्ले: अगर अभी हाल ही में लॉन्च हुए डिवाइस की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस में एक इसमें एक 5.99-इंच की FHD+ डिस्प्ले 2180×1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ मिल रही है। इसके अलावा अगर Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें आपको एक Redmi Note 5 Pro में 5.99-इंच की फुल HD+ डिस्प्ले मौजूद है, जिसका रेजोल्यूशन  1080×2160 पिक्सल है और यह एक 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले है। जो फ़ोन का फॉर्म फैक्टर भी बेहतर करती है।

बनावट और डिजाईन: अब बात करें लुक, डिजाईन और बनावट की तो दोनों ही फोंस देखने में सुन्दर हैं। दोनों ही Xiaomi Redmi Note 5 Pro और Asus Zenfone Max Pro (M1)  में 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की डिस्प्ले मौजूद है,  जिसकी वजह से फ़ोन के टॉप और बॉटम के किनारे काफी पतले हो जाते हैं। 18:9 आस्पेक्ट रेश्यो की वजह से इस फोन का फॉर्मफैक्टर भी बेहतर है। दोनों ही मेटल बॉडी में आते हैं। Xiaomi Redmi Note 5 Pro में मौजूद डुअल वर्टीकल रियर कैमरा सेटअप फ़ोन को ज्यादा नया लुक देता है। और ऐसा ही कैमरा आपको Asus के इस नए डिवाइस में भी देखने को मिल रहा है। 

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर: फोन को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। Redmi Note 5 Pro डिवाइस में भी आपको यही चिपसेट मिल रहा है। फोन को 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के अलावा 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वैरिएंट में भी लॉन्च किया गया है। हालाँकि इसके एक 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वर्जन को जल्द ही Rs 14,999 की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन को भी इसी प्रोसेसर के साथ ही लॉन्च किया गया है, जिसके कारण इन प्रतिस्पर्धा और अधिक बढ़ जाती है। जहां असुस के फोन को एंड्राइड Oreo पर लॉन्च किया गया है, वहां Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन को इस OS पर अपग्रेड किया जाने वाला है। 

कैमरा: Asus Zenfone Max Pro (M1) फोन में एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, इसमें आपको एक 13-मेगापिक्सल और एक 5-मेगा[पिक्सल का ड्यूल सेंसर मिल रहा है, साथ ही फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिल रहा है। इसके अलावा फोन में आपको रियर कैमरा के साथ एक LED फ़्लैश मिल रही है, इसके अलावा आपको फ्रंट कैमरा के साथ एक सॉफ्ट फ़्लैश मिल रही है। फोन में ड्यूल सिम सपोर्ट मौजूद है, वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन की चर्चा करें तो इसमें आपको Redmi Note 5 Pro में 12MP + 5MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जबकि सामने की तरफ इसमें 20MP का कैमरा मौजूद है। सेल्फी कैमरे के साथ LED लाइट भी दी गई है। इसमें पोर्ट्रेट सेल्फी फीचर भी दिया गया है, जो बोकेह इफ़ेक्ट देता है। 12MP का प्राइमरी कैमरा (सोनी IMX486)  मिल रहा है जो 1.25um साइज़ के सेंसर और f/2.2 अपर्चर के साथ आता है। दूसरा 5MP कैमरा डेप्थ सेंसिंग के लिए है और इसका सेंसर साइज़ 1.12um है जिसका अपर्चर f/2.0 है।

बैटरी:  यहाँ सबसे बड़ा अंतर आपको देखने को मिल रहा है, असुस के इस नए स्मार्टफोन को कंपनी की ओर से एक बड़ी 5,000mAh क्षमता की बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है, वहीँ Xiaomi Redmi Note 5 Pro स्मार्टफोन में आपको एक 4,000mAh क्षमता की बैटरी मिल रही है। 

हमारा फैसला: अगर इन दोनों स्मार्टफोंस की बात करें तो कीमत से लेकर इन के कुछ स्पेक्स तक एक समान हैं। हालाँकि बैटरी और कैमरा को लेकर कुछ अंतर आपको देखने को मिल सकता है, साथ ही असुस के इस नए स्मार्टफोन को कुछ ज्यादा सिक्यूरिटी फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें आपको फेस अनलॉक फीचर भी मिल रहा है। अब अगर अभी की चर्चा करें तो इसे देखते हुए मुझे Asus पर पलड़ा यहाँ भारी लग रहा है, हालाँकि अब देखना होगा कि यूजर्स इस स्मार्टफोन के बारे में क्या सोचते हैं। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo