Asus Zenfone 5Z बनाम OnePlus 6 बनाम Honor 10, जानिये सभी के खास फीचर्स

Asus Zenfone 5Z बनाम OnePlus 6 बनाम Honor 10, जानिये सभी के खास फीचर्स
HIGHLIGHTS

आज भारत में Asus ने अपने Asus Zenfone 5Z स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है, इसे टॉप-एंड फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है, ऐसा माना जा रहा है कि इस स्मार्टफोन की सीधी टक्कर OnePlus 6 और Honor 10 से होने वाली है।

Asus Zenfone 5Z vs OnePlus 6 vs Honor 10 here to know which Device is Good for You: MWC 2018 फरवरी में अपने Asus Zenfone 5Z स्मार्टफोन को लॉन्च करने के बाद अब इसे भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी ख़ास बात इसका फ्रंट और बैक पर ग्लास डिजाईन से लैस होना है, इसके अलावा यह ड्यूल कैमरा के साथ AI स्क्रीन डिटेक्शन से भी लैस है, साथ ही फोन में क्वाल कॉम का लेटेस्ट स्नेपड्रैगन 845 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इस डिवाइस के इन्हीं फीचर को देखकर ऐसा माना जा रहा है कि इसकी सीधी टक्कर Honor 10 के अलावा OnePlus 6 से भी होने वाली है। अब क्या यह डिवाइस इन स्मार्टफोंस को टक्कर दे पायेगा, इस बारे में आज हम यही चर्चा करने वाले हैं। 

कीमत और वैरिएंट

Asus Zenfone 5Z डिवाइस को तीन अलग अलग मॉडल में पेश किया गया है, आपको बता दें कि इसके 6GB रैम और 64GB स्टोरेज के अथ Rs 29,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसके 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को आप मात्र Rs 32,999 की कीमत में ले सकते हैं, साथ ही अंत में आपको बताते हैं कि इसके 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट में लगभग Rs 36,999 की कीमत में लॉन्च किया गया है। इस डिवाइस के साथ आपको ICICI बैंक के क्रेडिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर लगभग Rs 3,000 का इंस्टेंट ऑफ मिलने वाला है। जिसके बाद आप इन स्मार्टफोंस को मात्र Rs 26,999, Rs 29,999 और Rs 33,999 की कीमत में ले सकते हैं। इसके अलावा अगर OnePlus 6 की चर्चा करें तो इसे भी अलग अलग दो वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। डिवाइस के एक वेरिएंट में 6GB रैम और 64GB स्टोरेज मौजूद है जिसकी कीमत 34,999 रूपये है, वहीं डिवाइस के दूसरे वेरिएंट में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज मौजूद है और इसकी कीमत 39,999 रूपये रखी गई है।

इसके अलावा अगर Honor 10 की बात करें तो भारत में इसे एक ही वैरिएंट में लॉन्च किया गया है, और इसकी कीमत भारत में Rs 32,999 है। 

डिस्प्ले और बनावट

शुरुआत करते हैं Asus Zenfone 5Z स्मार्टफोन की, इस डिवाइस के फीचर्स और स्पेक्स की चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को एक 6.2-इंच की FHD+ एज-टू-एज नौच स्क्रीन के साथ लॉन्च किया गया है, यह 1080×2246 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आई है। फोन की इस डिस्प्ले के आस्पेक्ट रेश्यो की अगर बात करें तो यह 19:9 है। इसके अलावा OnePlus 6 को कंपनी की ओर से एक 6.28-इंच की FHD+ 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो वाली डिस्प्ले मौजूद है। यह एक AMOLED स्क्रीन है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2280×1080 पिक्सल है। इसे स्लिम बॉडी डिज़ाइन दिया गया है। ग्लास बैक डिवाइस के रेडियो ट्रांसमिशन को बढ़ता है और स्क्रीन को गोरिला ग्लास 5 प्रोटेक्शन भी दिया गया है। बॉक्स में आपको एक 3D नायलॉन केस भी मिलता है जो कि डस्ट और वॉटर प्रुफ है।

साथ ही अगर Honor 10 के बारे में चर्चा करें तो आपको बता देते हैं कि इस डिवाइस को कंपनी की ओर से एक 5.84-इंच की IPS LCD डिस्प्ले मिल रही है जो FHD+ पैनल के साथ 2280×1080 पिक्सल की रेजोल्यूशन के साथ सामने आई है। इस स्मार्टफोन में डिस्प्ले के टॉप पर एक कटआउट दिया गया है, जिसके माध्यम से फ्रंट फेसिंग कैमरा और माइक्रोफोन आपको नजर नहीं आते हैं। हालाँकि आपको यह भी बता दें कि यह डिवाइस एक ऑल-ग्लास डिस्प्ले से लैस नहीं है ऐसा ही कुछ हम iPhone X में भी देख चुके हैं।

रैम, स्टोरेज और प्रोसेसर

Asus Zenfone 5Z स्मार्टफोन में क्वालकॉम की ओर से स्नेपड्रैगन 845 चिपसेट को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसे 8GB की अधिकतम रैम और 256GB की अधिकतम स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। फोन में आपको हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट्स दिए गए हैं। वहीँ OnePlus 6 डिवाइस को क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845 के साथ लॉन्च किया गया है, यह क्वालकॉम की ओर से पेश किया गया उसका सबसे लेटेस्ट फ्लैगशिप चिपसेट है, जिसे अन्य कई स्मार्टफोंस में देखा जा चुका है। डिवाइस में एड्रेनो 630 GPU भी मौजूद है। फोन को अलग अलग रैम और स्टोरेज वैरिएंट में पेश किया गया है। इसे 6GB रैम और 8GB रैम ऑप्शन में लिया जा सकता है। स्टोरेज की अगर बात करें तो यह 64GB और 128GB स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध है।  

इसके अलावा Honor 10 डिवाइस को कंपनी की ओर से Kirin 970 चिपसेट के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसे 6GB रैम के साथ 64GB और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है।

कैमरा, बैटरी और OS

Asus Zenfone 5Z स्मार्टफोन को कंपनी की ओर से एक ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है, इस डिवाइस में आपको एक 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिल रहा है, इसके अलावा आपको इसमें एक 8-मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा भी मिल रहा है। फोन में एक 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। इसके अलावा इसमें एक 3,300mAh क्षमता की बैटरी भी मिल रही है। जो फ़ास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। यह डिवाइस एंड्राइड Oreo पर कम करता है जो ZenUI पर आधारित है। फोन में आपको फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ फेस अनलॉक फीचर भी मिल रहा है। वहीँ अगर OnePlus 6 की बात करें तो आपको बता देते हैं कि इसमें भी आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जो 16-मेगापिक्सल के एक सेंसर के अलावा 20-मेगापिक्सल के एक अन्य सेंसर का कॉम्बो है, इसे 2X lossless ज़ूम और पोर्ट्रेट मोड शॉट क्षमता के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा इस डिवाइस में एक 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा कैमरा भी दिया गया है। OnePlus 6 में डिवाइस के बैक पर वर्टीकल डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है और ठीक कैमरा सेटअप के नीचे एक फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। 

इसमें एक 3,300mAh क्षमता की बैटरी दी गई है, और इसे भी एंड्राइड Oreo पर लॉन्च किया गया है, इसके अलावा Honor 10 स्मार्टफोन के बारे में बात करें तो इसमें भी आपको एक ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, जिसमें एक 16-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा फेज डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ दिया गया है, इसके अलावा इसमें एक 24-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर भी दिया गया है, फोन में आपको एक 24-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मिल रहा है। यह AI फीचर्स को भी सपोर्ट करता है। फोन को एंड्राइड 8.1 Oreo के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसमें एक 3400mAh क्षमता की बैटरी भी दी गई है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo