अब बैटरी फटेगी नहीं बल्कि बढ़ जायेगी उसकी लाइफ

अब बैटरी फटेगी नहीं बल्कि बढ़ जायेगी उसकी लाइफ
HIGHLIGHTS

यहाँ आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपके अपने फ़ोन की बैटरी को लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं. हमें आशा है कि इनके माध्यम से आप अपने फ़ोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं.

हाल ही में आपने गुडगाँव में एक एप्पल आईफ़ोन 6 के फटने की खबर के बारे में जरुर सुना होगा. इस हादसे में स्मार्टफ़ोन को इस्तेमाल करने वाले के हाथ के साथ उसका आईफ़ोन भी पूरी तरह से जल गया. इस हादसे के खिलाफ उसे फ़ोन को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति ने जब इसकी शिकायत करनी चाही तो कस्टमर केयर में इसे दर्ज करने से मना कर दिया गया, इसके बाद उसने इसकी एफआरआई पुलिस में जाकर करा दी, हालाँकि अभी न तो हादसे का कारन पता चला है और न ही उस व्यक्ति को इसका कोई मुआवज़ा ही मिला है. हम यह काफी समय से देखते आ रहे हैं कि मोबाइल की बैटरी में समस्या होने के कारण मोबाइल फंट जाता है, कई बड़े हादसे भी हमारे सामने आये हैं. नोकिया के फोंस में हुआ हादसा हम आज भी नहीं भूल पाए हैं. इसके बाद नोकिया ने अपने उस फ़ोन की बैटरियां ही बदली थी. यहाँ आप कुछ बढ़िया और जबरदस्त प्रोसेसर के साथ आने वाले स्मार्टफोंस के बारे में जान सकते हैं.

इसके साथ ही आपको बता दें कि कई कंपनियां इस फिराक में लगी हैं कि जल्द ही बैटरी की लाइफ और उसके द्वारा दिया जाने वाला बैकअप बढ़ जाए. और कुछ हद तक कई कंपनियों को इसमें सफलता अभी हासिल हुई है. हालांकि, लगातार इस्तेमाल और लंबी बात के दौरान बैटरी से अक्सर गर्म होने जैसी शिकायतें आती रहती हैं, और ऐसा होता भी है. कई बार गर्म होने के कारण वह फंट भी जाती हैं. ऐसे में एक यूजर कभी नहीं चाहता की वह किसी से बात कर रहा हो और बीच में ही उसका फ़ोन फंट जाए, इसलिए हम आपके लिए ऐसे कुछ टिप्स लेकर आये हैं जिन्हें अपनाने से आपकी बैटरी फटेगी नहीं बल्कि उसकी लाइफ में भी काफी इजाफा हो जाएगा. आईये आगे की स्लाइड्स में इनके बारे में विस्तार से जानते हैं. यहाँ पढ़ें माइक्रोमैक्स कैनवास सेल्फी का रिव्यु 

 

यहाँ कुछ आसान उपाए आपको बताये जा रहे हैं. जैसे

1. रात में या दिन में कभी भी सोते समय अपने मोबाइल फ़ोन को अपने करीब न रखें, उसे कहीं दूर टेबल पर रखें, ताकि सोते समय आपको कोई नुक्सान न पहुंचे.

2. जब आपका मोबाइल चार्जिंग पर लगा हो तो उससे उस समय न तो कोई कॉल करें और न ही सुनें.

3. अपने फ़ोन की बैटरी को कभी भी पूरी तरह चार्ज न करें थोड़ी गुंजाइश जैसे लगभग 10 फीसदी बाकी रहने दें.

4. कभी कभी होता है कि आप रात को अपने फ़ोन की बैटरी चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं और सुबह देखते हैं, ऐसा न करें.

5. जब आप एक फ़ोन खरीदते हैं तो उसके साथ एक चार्जर भी आता है कोशिश करें कि अपना फ़ोन उसी चार्जर से चार्ज करें, किसी अन्य से नहीं.

6. चार्जर के साथ साथ बैटरी भी उसी कंपनी की इस्तेमाल करें, नकली नहीं.

7. जब आप अपना फ़ोन चार्ज करें तो उसे किसी ठन्डे स्थान पर करें कहीं गर्म स्थान पर चार्ज करने से वह ज्यादा गर्म हो जाएगा.

इसके साथ आपके लिए और कई टिप्स हैं जिनके द्वारा आप अपने फ़ोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

अगर आप अल्ट्रा चार्जर का इस्तेमाल करते हैं या करने की सोच रहे हैं तो ऐसा कभी भी न करें, इसकी मदद से फ़ोन बड़ी तेज़ी से और आसानी से तो चार्ज कर सकते हैं, परन्तु आप शायद नहीं जाते इनसे आपके फ़ोन बैटरी की उम्र आधी हो जाती है. इससे फ़ोन में और भी कई कमियाँ आ सकती हैं.

अगर आपको अपने फ़ोन को कुछ समय के लिए बंद रखना है तो आपको इस बात को जरुर जांच लेना चाहिए कि वह लगभग आधा यानी 50 फीसदी तक चार्ज हो और इस बात की पुष्टि कर लें कि आप उसे किसी ठंडे स्थान पर ही रखें, गर्म स्थान पर रखने पर वह ज्यादा गर्म होकर आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है. आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका फ़ोन बहुत लम्बे समय तक चार्ज रह सकता है.

फ़ोन की बैटरी को पूरी तरह खत्म होने से बचाएं. इसके लिए आपको बस अपने फ़ोन की चार्जिंग का श्यान समय समय पर रखना है और चार्जिंग की रेटिंग याद रखनी है. कहा जा सकता है कि एक बार ज्यादा चार्ज करने की बजाये थोड़े थोड़े समय के बाद इसे चार्ज करने से आपको फायदा मिलेगा. इसके साथ साथ आपको बता दें कि आपको ओवर चार्जिंग से भी बचना है. अगर आप अपने फ़ोन को ओवर चार्ज करेंगे तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसके साथ साथ नकली चार्जर के इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए, यह बैटरी की क्षमता तो घटाता ही है इसके साथ साथ इसके इस्तेमाल से बैटरी के फटने के आसार बहुत बढ़ जाते हैं. जैसा की मैं ऊपर भी कह चूका हूँ कि अपने फ़ोन को किसी ठन्डे स्थान पर ही रखना आपके लिए सही रहेगा अगर आप अपने फ़ोन को किसी ऐसे स्थान पर रख देते है जहां का तापमान 40 से ऊपर है तो आपका फ़ोन जरुर फंट जाएगा. तो तापमान का ख्याल रखना भी जरुरी है. सूरज की सीधी रौशनी से भी अपने फ़ोन को बचाना चाहिए. यहाँ आप लेनोवो के नए स्मार्टफ़ोन K3 नोट के बारे में जान सकते हैं.

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान देते हैं तो आप देखेंगे कि आपके फ़ोन की बैटरी उसके पुराने समय से कुछ ज्यादा चलने लग गई है. इसके साथ साथ उसकी लाइफ भी काफी बढ़ जायेगी.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo