एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप : लॉक स्क्रीन पर ही मैसेज का जवाब दिया जा सकता है

एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप : लॉक स्क्रीन पर ही मैसेज का जवाब दिया जा सकता है
HIGHLIGHTS

आखिरकार गूगल ने अपने फोन के लिए ला रहे नए ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम की घोषणा कर दी। इसके साथ इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड लॉलीपॉप की खूबियों-खामियों पर चर्चा भी शुरू हो चुकी है। आइए देखते हैं गूगल का यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम किस तरह और कितना खास है?

चर्चाएं चल रही थीं पर अब यह पुख्ता हो गया है। आधिकारिक तौर पर गूगल अपने फोन के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम की घोषणा कर चुका है। जैसा कि अनुमान भी लगाया जा रहा था यह यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम 'एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप' होगा। गूगल की ओर से हाल ही में घोषित किए गए बेहद खास नेक्सस 6 और नेक्सस  9 फोन इस बेहद खास माने जा रहे एंड्रॉयड 5.0 लॉलिपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर ही चलेंगे। गूगल के पिछले नेक्सस डिवाइस नेक्सस 4, 5, 6, 7, 10 और गूगल प्ले को भी आने वाले कुछ सप्ताह में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम से अपडेट किया जाएगा।

आखिर क्या खास है इस एंड्रॉयड 5.0 लॉलिपॉप में? कितना अलग है यह अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम से? आइए जानें:

मैटिरियल डिजाइन

उपकरणों को हैंग होने से बचाने और बेहतर अनुभव के लिए बोल्ड, कलरफुल और प्रभावशाली यूआई डिजाइन प्रभावशाली, स्वाभाविक गति, प्राकृतिक दिखने वाले प्रतिबिंब और प्रकाश की व्यवस्था और सपोर्टिव विजुअल एलिमेंट्स आपके डिवाइस को आसानी से चलाने में सहायक हैं. चटकीले नए रंग, टाइपोग्राफी

नोटिफिकेशन

लॉक स्क्रीन पर ही मैसेज का जवाब दिया जा सकता है, साथ ही जिन कंटेट्स को आप नोटिफिकेशन में दिखने से बचाना चाहते हैं उसके लिए 'हाइड' की सेटिंग भी की जा सकती है।ज्यादा कॉल या मैसेज-नोटिफिकेशन्स से बचने के लिए इसमें प्राइऑरिटी मोड है जिसे ऑन करने पर यह चुने हुए कॉल्स या नॉटिफिकेशन्स ही देता है।
लॉलिपॉप में आने वाले फोन कॉल्स में बाहरी आवाजों के कारण व्यवधान पड़ने की कोई परेशानी नहीं है। टीवी देखते या बात करते हुए आप आराम से बात भी कर सकतें हैं।
एप्स नोटिफिकेशन्स कंट्रोल के लिए 'हाइड सेंसिटिव कंटेट'; 'प्राइओरिटीइज या टर्न ऑफ दी एप्स नोटिफिकेशन्स एनटायरली' ऑप्शन आपकी बातचीत के आधार पर बिना किसी सेटिंग के नोटिफिकेशन्स की रैंकिंग कर लेता है। स्क्रीन के टॉप पर बस एक टच टैप से सारे नोटिफिकेशन्स आपको एक ही जगह मिल जाते हैं।

बैटरी

-बैटरी बचाने वाला है, जो डिवाइस को (90 मिनट) ज्यादा समय तक चला सकती है
-डिवाइस चार्ज में लगाने पर पूरी तरह चार्ज में लगने वाला समय बताता है
-बैटरी सेटिंग में यह आपको बताता है कि कितनी देर और बैटरी चलेगी या कितनी देर तक आपकी बैटरी चलने वाली है और कब आपको डिवाइस दुबारा चार्ज में लगा देना चाहिए।

सुरक्षा
नए डिवाइस ऑटोमेटिक सुरक्षा सिस्टम के साथ आते हैं जो चोरी होने या खोने की स्थिति में खुद ही ऑन हो जाते हैं और आपके डाटा सुरक्षित रहते हैं।
एंड्रॉयड स्मार्ट लॉक के जरिए अपने फोन और टैबलेट को अपने साथ रखने वाली किसी चीज या यहां तक कि अपने कार से भी जोड़ा जा सकता है। इस तरह डिवाइस खोने या चोरी होने से सुरक्षित रहता है

डिवाइस शेयरिंग

एक फोन के कई यूजर्स हो सकते हैं। अगर आप अपना फोन भूल गए हैं, तो लॉलिपॉप पर चलने वाले किसी भी दूसरे एंड्रॉयड फोन से अपने दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं या अपना मैसेज भी चेक कर सकते हैं। जिन घरों में कई सदस्यों के लिए एक ही फोन प्रयोग करना हो, इसका शेयरिंग बेहद काम का है
किसी को भी अपना फोन देने पर आप बस अपना डिवाइस शेयर करते हैं, आपकी पर्सनल चीजें नहीं

न्यू क्विक सेटिंग

फ्लैश लाइट, हॉट स्पॉट, स्क्रीन रोटेशन और कास्ट स्क्रीन कंट्रोल के और भी आसान कंट्रोल सेटिंग
वाई-फाई, ब्लूटूथ और लोकेशन के लिए और भी आसान ऑन/ऑफ सेटिंग
कुछ खास स्थितियों के लिए मैनुअल ब्राइटनेस अडस्टमेंट

कनेक्टिविटी

सीमित कनेक्टिविटी के कारण नेटवर्क में होने वाली परेशानियां बेहतर की गई हैं। जैसे अगर आप घर पर वाई-फाई कनेक्शन से वीडियो चैट या वीओआईपी  (VoIP) कॉल कर रहे हैं और आपको बीच में ही बाहर जाना पड़ता है तो बिना किसी परेशानी अपने उसी वाई-फाई से आप बाहर भी चैट या कॉल पर कनेक्ट रह सकते हैं।
आपका डिवाइस बस वेरिफाइड वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ता है। इस तरह आपका डिवाइस असुरक्षित नेटवर्क कनेक्शन से जुड़ने से बच जाता है
नजदीक के ब्लूटूथ लो एनर्जी (बीएलई) डिवाइस के लिए पॉवर-एफिशिएंट स्कैनिंग
नया बीएलई पेरिफेरल मोड

रनटाइम और परफॉर्मेंस

पूरी तरह नया एंड्रॉयड रनटाइम आर्ट (ART) एप्लिकेशन्स के परफॉर्मेंस और प्रभाव को बढ़ाता है
4एक्स तक बेहतर परफॉर्मेंस
ज्यादा भारी और विजुअल आधारित एप्लिकेशन्स के लिए ज्यादा आसान यूआई
नेक्सस 9 जैसे 64 बिट उपकरणों को सपोर्ट करता है, एंड्रॉयड पर आपको डेस्कटॉप की तरह सीपीयू का फील आता है
क्रोम, जीमेल, कैलेंडर, गूगल प्ले म्यूजिक जैसे 64 बिट आधारित एप्स को सपोर्ट करता है

मीडिया

फस्ट चलने वाले लोअर ऑडियो इनपुट के साथ म्यूजिक तथा कम्यूनिकेशन्स के एप्प्लिकेशन्स चलाते हुए आपको बेहद आकर्षक रीयल टाइम अनुभव होता है।
मल्टी-चैनल ऑडियो स्ट्रीम मिक्सिंग: मतलब 5.1 और 5.7 चैनल्स समेत प्रोफेशनल ऑडियो एप्लिकेशन पर अब 8 चैनल मिक्स किए जा सकते हैं।
यूएसबी माइक्रो सपोर्ट: यूएसबी माइक्रोफोन्स, स्पीकर्स समेत एंप्लिफायर्स और मिक्सर्स जैसे कई और भी यूएसबी ऑडियो उपकरण आप अपने एंड्रॉयड से जोड़ सकते हैं।
एंड्रॉयड लॉलिपॉप के नए प्रोफेशन फोटोग्राफी के फीचर्स से यह सब कर सकते हैं:
30 एफपीएस तक फुल रिजॉल्यूशन फ्रेम्स कैप्चर कर सकते हैं
युव (YUV)  और बेयर रॉ (Bayer RAW) जैसे रॉ फॉर्मेट्स को सपोर्ट करता है
हर फ्रेम के लिए सेंसर, लेंस और फ्लैश कैप्चर सेटिंग कंट्रोल
नॉइस मॉडल्स और ऑप्टिकल इन्फॉर्मेशन्स जैसे मेटाडाटा को भी कैप्चर कर सकता है
यूएचडी 4के (UHD 4K) 10 बिट वीडियो प्लेबैक, टनल्ड को सपोर्ट करने के लिए एचईवीसी (HEVC) मेन प्रोफाइल सपोर्ट के साथ स्टेट ऑफ दी अर्ट वीडियो टेक्नॉलोजी
पॉवर सेव के लिए हार्डवेयर वीडियो डिकोडिंग

ओके गूगल

नेक्सस 6 और नेक्सस 9 जैसे उपकरणों में स्क्रीन ऑफ रहने के बाद भी डिजिटल सिग्नल प्रोसेसिंग सपोर्ट के माध्यम से 'ओके गूगल' बोलकर वॉयस कमांड सर्च का प्रयोग कर सकते हैं। 

चलते हुए अगर तुरंत मैसेज भेजना हो या मैसेज का जवाब देना हो, डायरेक्शन्स ढूंढना हो या कुछ और सर्च करना हो, वह सब बिना रुके, चलते-फिरते भी आप ‘ओके गूगल’ कहकर गूगल से बात करते हुए कर सकते हैं। .

एंड्रॉयड टीवी

लिविंग रूम टीवी
कम सर्च में अपनी पसंद के ज्यादा मूवीज और टीवी शोज देखिए
गूगल प्ले, यू ट्यूब और सपोर्टेड एप्स के लिए वॉइस सर्च
कंसोल-स्टाइल एंड्रॉयड गेमिंग आपके टीवी पर और वह भी गेमपैड के साथ
गूगल कास्ट सपोर्ट फॉर एंड्रॉयड टीवी डिवाइसेस' के साथ अपने पसंदीदा एंटरटेनमेंट एप्स को बड़े स्क्रीन पर देखिए

एक्सेसिबिलिटी

अधिक स्पष्ट विजिबिलिटी के लिए टेक्स्ट कंन्ट्रास्ट बढ़ाया जा सकता है या रंग बदला जा सकता है
रंगों में अंतर में सुधार के लिए डिस्प्ले एडजस्ट किया जा सकता है

अब 68 से ज्यादा भाषाओं में

15 से ज्यादा नई भाषाएं: बास्क, बंगाली, बर्मीज, चाइनीज (हॉन्गकॉन्ग), गैलिशियन, आइसलैंडिक, कन्नड़, किरगिज़, मकदूनियन, मलयालम, मराठी, नेपाली, सिंहली, तमिल, तेलुगू

डिवाइस सेट अप

जब कभी भी आप नया एंड्रॉयड फोन लेते हैं 'गूगल प्ले ऑटोमेटिकली एप' की मदद से अपने पुराने एंड्रॉयड फोन से डाटा लिया जा सकता है

अन्य

टैप & प्ले : कई सारे पेमेंट एप्स के साथ उनका प्रयोग भी आसानी से किया जा सकता है
प्रिंट प्रिव्यू और पेज रेंज सपोर्ट
बैटरी, ब्लूटूथ, डाटा और वाई-फाई, न्यू सर्च फंक्शनलिटी के लिए  नया डिस्प्ले
शेयर मेन्यू में ज्यादा ऑप्शन 
शेयरिंग में आसान

Kunal Khullar
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo