मोटो ई के साथ 7 आम समस्याएँ और उन्हें सुलझाने की विधियाँ

मोटो ई के साथ 7 आम समस्याएँ और उन्हें सुलझाने की विधियाँ

इन दिनों, अधिकांश फोन कंपनियों ने बजट पर क्वालिटी चाहने वाले लोगों के लिए सस्ती गैजेट्स पेश करना शुरू किया हैं। मोटो G के द्वारा मध्य श्रेणी के सेलफोन पूल के निर्माण के बाद, मोटोरोला ने शानदार मोटो E के साथ प्रतिस्पर्द्धा को और अधिक तीव्र करने का निर्णय लिया। परिवार का यह नया सदस्य अपेक्षाकृत सस्ता है, लेकिन इसमें समग्र ठोस निर्माण क्वालिटी के साथ-साथ वे सारी सुविधाएँ है, जिसकी आशा उपयोगकर्ता करते हैं। शुरूआती स्तर के विशिष्टताओं के साथ, मोटो ई कम खर्च करने वाले उपभोक्ता के लिए सर्वश्रेष्ठ फोन है। बेशक, किसी भी मूल्य बिंदु पर सभी स्मार्टफोन में कुछ ना कुछ दोष रहता है। आज, हम कुछ समस्याओं का मूल्यांकन करेंगे जिसका सामना मोटो ई मालिकों को करना पड़ रहा हैं, इसके साथ ही हम उन समस्याओं को सुलझाने के लिए संभावित समाधान भी प्रदान करेंगे।

समस्या # 1 – धुंधली, फोकस से बाहर तस्वीरें

कुछ उपयोगकर्ता अपने मोटो ई द्वारा खींचे गए तस्वीरों की क्वालिटी के बारे में शिकायत करते रहे है। यद्पी फोन एक सामान्य 5 एमपी कैमरे का प्रचार करता है, तथापि इसमें एक फ्लैश, ऑटो फोकस, या फ्रंट-फेसिंग कैप्चर जैसी विशेषताएं उपलब्ध नहीं हैं।

संभावित समाधान –
दुर्भाग्य से, यह उन चीजों में से एक है जिसका सामना इस फोन के उपयोगकर्ताओं को करना होगा। आप निम्न प्रकाश में या नजदीक से कोई फोटो नहीं खींच सकते है, क्योंकि इस निश्चित फोकस पर काबू पाने के लिए कोई उपाय नहीं है।

रेज़लूशन को थोड़ा बढ़ावा के लिए, सुनिश्चित करें कि एचडीआर मोड को ‘ऑन’ पर सेट किया गया है, यह आपको एक तीव्र, और अधिक जीवंत परिणाम प्रदान करेगा। यह डिफ़ॉल्ट रूप से 'ऑटो' पर होगा।

समस्या # 2 – रैंडम रीबूट

इस तरह के एक शानदार कीमत पर, आप, मोटो ई से सबसे तेज फोन होने की उम्मीद नहीं कर सकते है, परन्तु इसका मतलब यह नहीं यह है कि आप यादृच्छिक रीबूट से निपटना पड़ेगा। कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस तथ्य के प्रति चिंता व्यक्त की है कि उनका फोन स्वत: ही ऑन और ऑफ हो जाता है।

संभावित समाधान –
अधिकांश समय, यादृच्छिक रूप से रीबूट होने वाली समस्या के पीछे एक परेशान करने वाला एप्प है। पॉवर बटन को दबाकर पकड़े हुए और कुछ समय तक मेनू के स्क्रीन पर पॉप अप होने का इन्तजार करते हुए, आप फोन को सुरक्षित मोड पर स्विच करने की कोशिश कर सकते हैं। जब मेन्यू प्रकट होता है, तब टैप कर ‘पॉवर ऑफ़’ के विकल्प को पकड़े रहे और उसके बाद ‘ओके’ का चयन करें। यदि सुरक्षित मोड पर बदलने के बाद, आप अब यादृच्छिक रीबूट का अनुभव नहीं  करते है, तब आप सामान्यतया मान सकते है कि आपकी समस्याओं के पीछे एक एप्प कारण हैं।

जब आप देखते है कि इस समस्या के लिए एक एप्प उत्तरदायी है, तो जिम्मेदार एप्प को खोजने के लिए आप अपने सभी एप्लीकेशन को एक-एक अनइनस्टॉल कर करते हैं। दूसरी ओर, समय बचाने के लिए, आप फोन को साफ करने के लिए एक फैक्ट्री रीसेट का उपयोग कर सकते हैं, और फिर चयनात्मक रूप अपने एप्प को इनस्टॉल कर सकते हैं।

यदि कोई एप्प इसके लिए जिम्मेदार नहीं है, तो आप शायद दोषपूर्ण हार्डवेयर के एक मामले से पीड़ित हैं। जिस दुकान से आपने इस फोन को खरीदा है, उससे संपर्क कर फोन को बदलने का प्रयास करें।

समस्या # 3 – ढीला बैक कवर

अनेक मोटोरोला मोटो ई के उपयोगकर्ताओं ने फ़ोन के पिछले कवर के ढीला होने की शिकायत की है, उनका कहना है कि फोन को घुमाने पर उसके हिलाने पर उसका पिछला कवर हिलता और शोर करता है।

संभावित समाधान –
अपने रिटेलर से संपर्क कर, उनसे बदलने का अनुरोध करें, और वे आपको एक उपलब्ध करायेंगे। अपने कवर को बदलते समय यह सुनिश्चित करें आप ऊपर से शीर्ष से फोन के पिछले कवर को निकालने का प्रयास नहीं करें।

यदि बदलने के बावजूद भी  कवर अभी भी ढीला रहता है, तो आप कवर के इंटीरियर में टेप का एक छोटा सा टुकड़ा चिपका या फिट करने के लिए क्लिप पर थोड़ा सुपर गोंद का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इन विकल्पों का उपयोग करते समय आपको अधिक सावधान रहना चाहिए, क्योंकि आप अपने फोन को और अधिक नुकसान पहुँचाना नहीं चाहते हैं।

समस्या # 4 – चार्जर बहुत अधिक गर्म होता है

हालांकि कुछ लोगों ने शिकायत की है कि गेम खेलते समय, या विस्तारित अवधि तक स्क्रीन का उपयोग करने पर मोटोरोला मोटो ई कभी-कभी ज़रूरत से ज़्यादा गर्म हो जाता है, तथापि यह एक बड़ी समस्या प्रतीत नहीं होती है। एक और अन्य समस्या चार्जर का सिर्फ दस मिनट उपयोग करने के बाद बहुत गर्म हो जाता है।

संभावित समाधान –
सबसे पहले, सुनिश्चित करें आप अपने मोटो E के साथ उपलब्ध कराए गए केबल और चार्जर का ही उपयोग कर रहे हैं। उसके बाद, अपने फोन के पिछले भाग को खोलकर जांच करें कि उसमें मोटोरोला के अधिकारी मॉडल का बैटरी ही लगा हुआ है। 

सुनिश्चित करें कि चार्जर को सुरक्षित सॉकेट से जोड़ा जाता है और उसके बाद तार को मजबूती से मोटो ई से जोड़ा जाता है। सुनिश्चित करें कि सभी संयोजन स्पष्ट हो, और दूसरे दीवार सॉकेट का उपयोग करके देखें कि क्या दोनों सॉकेट में कोई महत्वपूर्ण अंतर है।

यदि आपके पास एक वैकल्पिक चार्जर है, तो आप इसका उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं और देख  सकते है कि समस्या जारी रहती है या नहीं।
यदि आप यह सुनिश्चित करते है कि समस्या में चार्जर ही है और आपकी बिजली की आपूर्ति या मोटो ई बैटरी में कोई समस्या नहीं है, तब फोन को बदलने के लिए मोटोरोला या अपने रिटेलर से संपर्क करें।

समस्या # 5 – अनुत्तरदायी पिक्सल

कुछ उपयोगकर्ताओं ने अपने फोन के स्क्रीन पर पिक्सल के अटकने की समस्या के बारे में सूचित किया है। यह स्क्रीन पर कही विशेष रूप से काले बिन्दुओं की तरह दिखता है जो आपके पृष्ठों को बदलने पर समाप्त नहीं होता है।

संभावित समाधान –
इसके लिए एक एप्लीकेशन की व्यवस्था की गई है, जिसे डाउनलोड करने पर आपके अपने फोन के भीतर अनुत्तरदायी पिक्सल का पता लगाने और उन्हें ठीक करने में मदद मिलेगी, जिसे डेड पिक्सेल डिटेक्ट एंड फिक्स कहा जाता है। एप्प के ठीक से काम करने के लिए, आपको कुछ घंटों तक इसे चलाना पड़ सकता है, लेकिन यह आपकी समस्या का समाधान कर सकता है।

इस समस्या के समाधान का दूसरा उपाय अपने रिटेलर या मोटोरोला से संपर्क कर, उनसे हैंडसेट बदलने के अनुरोध करना है। यदि आप स्पष्ट रूप से अटकके हुए पिक्सल को देख सकते हैं, तब वे आपका हैण्डसेट बदलने से इंकार नहीं करेंगे।

समस्या # 6 – अचानक आवाज की समस्याएं

मोटो ई के कुछ मालिकों ने अचानक अपने स्पीकर पर मीडिया एप्लीकेशन से आवाज नहीं आने की सूचना दी है। फोन को रिस्टार्ट करने के बाद, यह समस्या कुछ सेकंड के समाप्त हो सकता है, लेकिन यह समस्या फिर से पैदा होती है और लम्बे समय तक जोर से चेतावनी देती है, मानों फोन से हेडफोन संलग्न हो।

संभावित समाधान – 
एक हार्ड रीसेट का प्रयास करें, क्योंकि फोन में कहीं संग्रहित डेटा के साथ एक संघर्ष हो सकता है। फैक्ट्री सेटिंग्स पर अपने फ़ोन को रीसेट करते हुए, आप क्षतिग्रस्त फ़ाइलों सहित, सिस्टम से सभी डाटा को मिटा सकते है, जो कि ऑडियो समस्याएं उत्पन्न करता है।

यदि आप एक हार्ड रीसेट के साथ अपना डेटा खोना नहीं चाहते हैं, तब आप मेनू के साथ ‘पॉवर ऑफ़’ और ‘एयरप्लेन मोड’ दिखने तक पॉवर बटन को दबा कर पकड़े रहें। उन सभी सलेक्शन के नीचे आपको तीन आइकॉन दिखाई देगा, जिसमें से दो स्पीकर के समान होंगे। जिस स्पीकर के ऊपर एक लाइन हो, उस स्पीकर का चयन करें, जो स्पीकर के बंद होने का, उसके बाद पॉवर के डाउन होने का, पॉवर के बैकअप, और अंतत: चयनित ‘स्पीकर के ऑन’ होने का संकेत करेगा।

समस्या # 7 – 'आपातकालीन सेवा अवरुद्ध है'

बहुत से उपयोगकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से एक समस्या को अनुभव किया है जहाँ सेवा समाप्त हो जाती है और उन्हें सूचना भेजा जाता है: ‘'प्रतिबंधित पहुँच परिवर्तित हो चुका है- आपातकालीन सेवा को अवरूद्ध कर दिया गया है। स्पष्ट रूप से यह मोटोरोला के सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर की समस्या की अपेक्षा एक नेटवर्क की समस्या अधिक है।

संभावित समाधान –
सावधानी से अपने सिम कार्ड को निकालें; फिर से प्रविष्ट कराने से पहले सुनिश्चित करें कि यह और इसके लिए स्लॉट को पहले साफ कर दिया गया है।
यदि आप एक माइक्रो सिम के बजाय एक ऐसे सिम का उपयोग करते है, जिसे काटने की जरूरत होती है, तो आपको और अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके बदले आप अपने कैरियर को एक माइक्रो सिम उपलब्ध कराने का आदेश दे सकते है।

इसलिए मोटोरोला मोटो ई के साथ लोगों को इन कुछ सबसे सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यदि और अधिक समस्याएं उत्पन्न होती है तो हम आप के लिए इस सूची को अद्यतन करते रहेंगे, और यदि आपने इनमें से किसी समस्या का सामना किया है तो हमें बताये कि हमारे समाधान ने आप के लिए काम किया है या नहीं। यदि आपके डिवाइस में अन्य समस्याएँ है, तो उनका टिप्पणियों में उल्लेख करें और हम आप के लिए एक संभावित समाधान खोजने की कोशिश करेंगे!

यहाँ मोटोरोला मोटो ई पर एक सॉफ्ट रीसेट और एक हार्ड रीसेट (फैक्ट्री रीसेट) प्रदर्शन करने के तरीके के बारे में निर्देशों का उल्लेख किया गया हैं।

सॉफ्ट रीसेट

– यदि आपका डिस्प्ले पहले से ही बंद है, तो उसे फिर से ऑन करने के लिए ‘पॉवर की’ दबाएँ।
– आठ और दस सेकंड तक पॉवर / लॉक की दबाएं ।
– आपका फोन स्वचालित रूप से रीस्टार्ट होगा 
– यदि यह काम नहीं करता है, तो फिर अपने फ़ोन की बैटरी को बाहर निकालें, तीस सेकंड तक प्रतीक्षा करें और इसे पुन: डालें।
– अपने फ़ोन को फिर से चालू करने के लिए पावर / लॉक की दबाएं।

फ़ैक्टरी रीसेट

याद रखें कि एक फैक्ट्री रीसेट करने पर, आपके फोन का सम्पूर्ण डाटा मिट जाएगा। यदि आपने फोन में किसी प्रकार का महत्वपूर्ण डाटा सुरक्षित किया है, तो एक हार्ड रीसेट करने से पहले आपको उनका बैकअप करना चाहिए। अपने फ़ोन के मेन्यू के माध्यम से अपने फ़ोन को फैक्ट्री रीसेट करना।

– अपने फ़ोन को अनलॉक करें और ‘मेनू’ को टैप करें
– ‘सेटिंग’ पर जाएँ और उसके बाद ‘बैकअप और रीसेट’ करें 
– वहाँ से, ‘फ़ैक्टरी डेटा रीसेट फोन’ का चयन करें 
– अपनी स्क्रीन पर आने वाले संकेतों से सहमत हो 
– ‘फोन रीसेट’ का चयन करें

एक स्थिर स्क्रीन की स्थिति में आप अपने फ़ोन के फैक्ट्री रीसेट के लिए, आप निम्नांकित हार्डवेयर बटन का उपयोग कर सकते हैं:

– अपने फ़ोन को बंद करते हुए उसे स्टार्ट करें – बस पॉवर बटन को दबाएँ और मेन्यू पर ‘पॉवर ऑफ़’ विकल्प का चयन करें।
– पॉवर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को एक साथ छ: से सात सेकेण्ड तक दबा कर मोटो ई के ‘फ़ास्टबूट’ में प्रवेश करें। फ़ास्टबूट मोड मेनू के प्रदर्शित होने के बाद उन्हें मुक्त कर दें।

– फ़ास्टबूट मोड से, वॉल्यूम डाउन और अप बटन का उपयोग मेनू को स्क्रॉल करने के लिए करें।
– अपने ‘रिकवरी’ विकल्प का चयन करें और चयन करने के लिए पॉवर बटन को नीचे की ओर दबाएं। 
– ‘रिकवरी’ से ‘वाइप डाटा फैक्ट्री रिसेट’ का चयन करें 
– आप अपने फोन में रिकवरी के मुख्य मेनू से ‘एडवांस्ड’ और उसके बाद ‘वाइप डालविक कैश’ का चयन कर कैश पार्टीशन को समाप्त करने के विकल्प का चयन कर सकते है। 

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo