Poco F1 फ़ोन से जुड़े 21 Facts

Poco F1 फ़ोन से जुड़े 21 Facts
HIGHLIGHTS

यहाँ हम आपको दुनिया के स्नेपड्रैगन 845 के साथ लॉन्च हुए सबसे सस्ते फोन के बारे में 21 फैक्ट्स बताने वाले हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि Xiaomi ने अपने सब-ब्रांड Poco के तहत भारत में अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है, यह डिवाइस दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो क्वालकॉम के लेटेस्ट प्रोसेसर यानी स्नेपड्रैगन 845 के साथ लॉन्च किया गया है, इसके अलावा इसकी दूसरी खासियत इसका लिक्विड कुलिंग से लैस होना है। आइये जानते हैं इस फोन से जुड़े 21 फैक्ट्स के बारे में…

1. इसमें मौजूद है एक फ्लैगशिप प्रोसेसर, क्वालकॉम स्नेपड्रैगन 845, 2.8Ghz क्लॉक स्पीड के साथ। इस चिपसेट के साथ ये अब तक का सबसे सस्ता फ़ोन है और इसकी शुरुआती कीमत Rs  20,999 है, हालाँकि इसकी पहली सेल में इसे Rs 1,000 के डिस्काउंट के साथ ख़रीदा जा सकता है।  

2. लिक्विड कुलिंग सिस्टम – फ़ोन को ठंडा रखने के लिए इसमें कॉपर हीट सिंक का इस्तेमाल किया गया है। ये Soc से generate होने वाली हीट को पूरे फ़ोन में distribute करता है। इस तरह आप अगर इस पर ज्यादा देर तक गेम खेलते हैं भी ये फ़ोन गरम नहीं होता। 

3. बिना लिक्विड कूलिंग वाले वाली डिवाइसों में अगर आप गेम खेलते हैं तो वह जल्दी गर्म हो जाते हैं, लेकिन ये उनसे 300% ज़्यादा तेज़ी से हीट को डिस्ट्रीब्यूट करता है। 

4. फ़ोन के बजट का ध्यान रखते हुए इसकी  speed and durability को प्राथमिकता दी गई है इसलिए इसकी बॉडी को ग्लास बॉडी नहीं, बल्कि पॉलीकार्बोनेट से बनाया गया है। यह एक केवलर से बना डिवाइस है, Kevlar एक heat-resistant और काफी मज़बूत synthetic fiber है। ये इतना मज़बूत है कि 1970 में इसे रेसिंग कार्स के टायरों में स्टील की जगह प्रयोग किया गया था। और ये बुलेट प्रूफ जैकेट्स में भी प्रयोग किया जाता है।  

5. टेक्सचर की वजह से इसकी ग्रिप अच्छी है, आसानी से ये फ़ोन हाथ से फिसलता नहीं। 

6. फोन में एक 6.18 इंच का नौच वाला डिस्प्ले दिया गया है। नॉच को ऑफ करके ज़ाहिर है इसका डिस्प्ले साइज काम हो जाता है। 

7. रेजोल्यूशन की बात करें तो यह एक FHD+ डिस्प्ले है जो 2246 x 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ आती है। 

8. आस्पेक्ट रेश्यो की बात करें तो इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19:9 नहीं है बल्कि 18.7:9 है। 

9. स्टोरेज के मामले में इसमें अलग अलग वैरिएंट्स हैं, जैसे इसमें आपको 6GB रैम और 8GB रैम के अलावा तीन स्टोरेज वैरिएंट मिल जायेंगे। 

10. फोन में आपको 12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेटअप मिल रहा है, यह कैमरा AI क्षमता से भी लैस है। AI  Dual camera, dual pixel autofocus भी इसमें मौजूद है। 

11. फोन में एक 20-मेगापिक्सल का का फ्रंट कैमरा भी आपको मिल रहा है। 

12. इसके अलावा इसमें एक नौच भी दिया गया है। नौच बड़ा है। नौच में फ्रंट कैमरा है, earpiece है, IR blaster है जो लो लाइट कंडीशन में face अनलॉक करने में हेल्प करता है। 

13. इस फोन में ड्यूल सिम स्लॉट है। इसके अलावा यह डिवाइस ड्यूल VoLTE सपोर्ट से भी लैस है। 

14. इसमें ड्यूल सिम स्लॉट तो है लेकिन ये एक हाइब्रिड सिम स्लॉट है इसलिए जब आपको स्टोरेज बढ़ानी होगी तो आपको एक सिम हटाना पड़ेगा। 

15. 4000mAh बैटरी है, और ये क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। 

16. ये फ़ोन 4 अलग अलग रंगों में आएगा ग्रेफाइट ब्लैक, स्टील ब्लू, रोस्सो रेड और armoured एडिशन। 

17. इस डिवाइस के स्टोरेज के आधार पर 3 वैरिएंट आएंगे। एक variant 6GB रैम और 64GB स्टोरेज है, दूसरे वैरिएंट में 6GB रैम और 128GB स्टोरेज है और तीसरा वैरिएंट है जिसमें 8GB रैम और 256GB स्टोरेज दी गई है। 

18. अब बात आती है इसके प्राइस की तो 6GB रैम और 64GB स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत है 20,999 रुपये,  6GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत है 23,999 रुपये और तीसरे 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत है 28,999 रुपये, इसके अलावा इसका एक टॉप वैरिएंट भी है, जो केवलर बैक पैनल के साथ आता है, यह 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ है, और इसकी कीमत 29,999 रुपये है।  

19. अगर आप इस डिवाइस को खरीदना चाहते हैं तो आप इसे 29 अगस्त से फ्लिप्कार्ट और मी।कॉम के माध्यम से खरीद सकते हैं। 

20. इसके अलावा इस डिवाइस को खरीदने वाले लोगों को HDFC का क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने पर 1,000 रुपये का डिस्काउंट पहली सेल में मिलेगा। यह डिस्काउंट आपको फोन के सभी मॉडल्स पर मिलेगा। 

21. इसके अलावा आप रिलायंस जियो की ओर से लगभग 8,000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही आपको लगभग 6TB तक फ्री डाटा दिया जा रहा है। 

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo