YouTube Shorts से कितनी हो सकती है कमाई? 1000 व्यूज पर मिलते हैं इतने रुपये, ऐसे होती है कई गुना इनकम

YouTube Shorts से कितनी हो सकती है कमाई? 1000 व्यूज पर मिलते हैं इतने रुपये, ऐसे होती है कई गुना इनकम

कंटेंट क्रिएटर्स के लिए पैसे कमाने का YouTube एक बढ़िया जरिया है. इसके जरिए कई लोग लाखों रुपये कमाते हैं. हालांकि, सबकी कमाई YouTube से अच्छी होने लगे, ऐसा जरूरी नहीं है. YouTube का एक फीचर Shorts भी है. YouTube Shorts में टिकटॉक बैन होने के बाद आया था. लेकिन, कंपनी इससे भी अब पैसे कमाने का मौका क्रिएटर्स को दे रही है.

जिनको नहीं पता है उनके लिए बता दें कि YouTube Shorts इंस्टाग्राम रील की तरह ही होते हैं. इसमें कम समय के वीडियो को वर्टिकल मोड में देखा जा सकता है. आप वीडियो को लगातार स्वाइप अप करके अलग-अलग YouTube Shorts देख सकते हैं. यह फॉर्मेट अभी काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है.

कंटेंट क्रिएटर्स जैसे YouTube पर लंबे वीडियो से कमाते हैं उस तरह ही वह YouTube Shorts को भी मॉनिटाइज कर सकते हैं. इसके बाद उनको एड के अनुसार रेवन्यू शेयर मिलता है. हालांकि, इसके लिए कंपनी ने मिनिमम एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया सेट कर रखा है.

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मॉनिटाइजेशन का क्राइटेरिया

YouTube Shorts को मॉनिटाइज करने के लिए कम से कम आपके YouTube चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए. केवल 1000 सब्सक्राइबर्स होना काफी नहीं है. इसके साथ दो और क्राइटेरिया भी यूजर्स को पूरे करने होते हैं वर्ना उनका YouTube Shorts मॉनिटाइज नहीं होगा.

1000 सब्सक्राइबर्स के अलावा YouTube Shorts को मॉनिटाइज करने के लिए 90 दिन में 10 शॉर्ट्स पर 10 मिलियन व्यूज होने चाहिए. जबकि लंबे वीडियो फॉर्म के लिए पिछले 12 महीने में 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होना चाहिए. आप चाहे तो केवल YouTube Shorts को मॉनिटाइज करवा सकते हैं.

कितनी होती है YouTube Shorts से कमाई?

हालांकि, अच्छी कमाई के लिए इस पर काफी अच्छे व्यूज आने जरूरी है. यानी आपके YouTube Shorts पर मिलियन-मिलियन व्यूज आने चाहिए तब जाकर आप YouTube Shorts से अच्छी कमाई कर सकते हैं. YouTube Shorts से होने वाली कमाई की बात करें तो यह अलग-अलग देशों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है.

YouTube Shorts पर 1000 व्यूज की कमाई 1 रुपये से 5 रुपये के बीच हो सकती है. हालांकि, आप दूसरे तरीकों से अपनी कमाई को कई गुना बढ़ा सकते हैं. आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्पांसरशिप, प्रोडक्ट सेल्स के जरिए अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आप एजेंसी की मदद ले सकते हैं.

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Sudhanshu Shubham

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं. View Full Profile

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