फ्लिपकार्ट के ‘बिग बिलियन डे सेल’ के पीछे की हकीकत

फ्लिपकार्ट के ‘बिग बिलियन डे सेल’ के पीछे की हकीकत

भारतीय ऑनलाइन फुटकर विक्रेताओं में आज फ्लिपकार्ट सबसे ऊंचे स्थान पर है। अमाजोन और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स को बहुत हद तक इसने पीछे छोड़ दिया है। ‘बिग बिलियन डे’ के नाम से इसने इसके सबसे बड़े सेल की घोषणा की थी। सेल में इलेक्ट्रॉनिक्स, एक्सेसरीज, कपड़ों के अतिरिक्त कई अन्य सामान भी रखे गए जिनकी कीमतें वास्तव में आकर्षक थीं।

अविश्वसनीय सी लगने वाली कई डील्स हमने भी सुबह इसकी साइट पर देखी जिसमें रु. 499 की कीमत पर लूमिया 525, मात्र रु. 1 की कीमत में सैनडिस्क का 16 जीबी का क्रूजर ब्लेड पेन ड्राइव जैसे उत्पाद शामिल थे। मात्र रु. 4000 में मोटो जी और 8000 में मोटो एक्स फोन खरीद सकने जैसे कई आकर्षक ऑफर आज भी इसकी साइट पर मौजूद हैं। इसके अलावे एलईडी टीवी, होम एप्लायंसेस तथा कई अन्य उत्पादों पर भी यह भारी छूट के साथ उत्पाद खरीदने का ऑफर देता है।

पर यह सेल फ्लिपकार्ट का अब तक का बेहतरीन सेल नहीं कहा जा सकता। सबसे पहली बात तो यह कि सेल ऑफर पर उपलब्ध कुछ उत्पादों की कीमतें वास्तविक कीमत से बढ़ी बताई गईं, उसी बढ़ी हुई कीमत पर डिस्काउंट के साथ कम कीमत बताकर उसे सेल ऑफर का नाम दे दिया गया। उपभोक्ताओं के लिए ऐसे उत्पादों पर ऑफर बेकार और बेवकूफ बनाने जैसा था। उदाहरण के लिए लेनोवो वाइब जेड2 को अगर लें, भारतीय बाजार में यह रु. 32, 999 की कीमत में लांच किया गया था तथा इसी कीमत पर इसकी बिक्री भी हो रही थी, लेकिन फ्लिपकार्ट के सेल ऑफर में इसकी वास्तविक कीमत रु. 34, 999 बताई जा रही थी जो डिस्काउंट ऑफर के साथ रु. 32, 999 में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराई थी।

एक और बेहद गंभीर परेशानी जिससे इस सेल में हमारे अलावे अन्य उपभोक्ताओं को भी रूबरू होना पड़ा, वह था वेबसाइट का ‘नो रेस्पांस’। इतनी बड़ी संख्या में वेबसाइट पर आए विजिटर्स उपभोक्ताओं को फ्लिपकार्ट संभाल नहीं सका। ‘समीक्षा’ और ‘विश-लिस्ट’ जैसे विकल्प वेबसाइट से हटाया जाना यूजर्स के लिए और भी ज्यादा बुरा अनुभव था। वे चाहकर भी खरीद रहे प्रोडक्ट का मूल्यांकन न पढ़ सकते थे, न दे सकते थे। इसके बावजूद अगर उपलब्ध ऑफर कीमत का लाभ लेने के लिए खरीदने की जुगत से यूजर्स ने ‘बाइ बटन’ पर क्लिक किया, तो उत्पाद या तो ‘आउट ऑफ स्टॉक’ बता रहा था या ऑफर प्राइस से बढ़ी हुई कीमतों पर उपलब्ध बता रहा था।

ऑनलाइन शॉपिंग में फ्लिपकार्ट एक जाना-पहचाना और विश्वसनीय नाम रहा है, लेकिन इसी तरह अगर यह यूजर्स की परेशानी से किनारा करता रहा तो इसकी यह विश्वसनीयता और पहचान ज्यादा दिनों तक टिकी नहीं रह सकेगी।

हम तो इस ‘महा सेल’ में कोई डील नहीं कर सके लेकिन अगर आप इस ‘बिग बिलियन डे सेल’ में वास्तव में ऑफर के अंदर कुछ खरीद पाए हैं तो हम जरूर जानना चाहेंगे। आप हमें जरूर बताएं।

Kunal Khullar
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo