कितने विश्वसनीय हैं आजकल के शॉपिंग पोर्टल्स…

कितने विश्वसनीय हैं आजकल के शॉपिंग पोर्टल्स…
HIGHLIGHTS

क्या किसी पोर्टल से लिया गया सामान नकली तो नहीं, क्या आप किसी डिस्काउंट के चक्कर में नकली सामान तो नहीं खरीद बैठे हैं...?

आजकल कोई भी प्रोडक्ट लें लें उसपर बड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है. ये ऑफर ऑफलाइन माध्यम से लेने पर तो नहीं मिलते पर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान आजकल बड़े बड़े ऑफर दिए जाने लगे हैं.. क्या कभी सोचा  है आखिर ऐसा क्यों है? अगर अभी तक नही सोचा तो आज अभी समय आ गया है कि आप इस बारे में जरुर सोचें. मैं नाम तो नहीं लूंगा लेकिन हर एक शॉपिंग पोरटल पर आज आपको या तो बड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है या आपको कैशबेक की सुविधा मिल रही है. जहां और जिस्व भी शॉपिंग पोर्टल को ले लीजिये… क्यों भाई क्या आपके पास पैसा ज्यादा है, जिसे आप फ्री में बांटना चाहते हैं और अगर बांटना ही है तो उसे गरिबोब में बाँट दो भाई कुछ पुन्य मिल जाएगा आपको…! 

आजकल हम बड़ी आसानी से इन ऑफर्स के झांसे में आ जाते हैं. आखिर कहीं पैसा बच रहा हो और हम पीछे रह जाए ऐसा कभी हो सकता है हम सभी भारतीय हैं भाई… चलिए एक बार इस बात को सोचिये कि आखिर आपको इतना बड़ा डिस्काउंट या ऑफर क्यों दिया जा रहा है, कल ही मैं एक शॉपिंग पोर्टल की ख़ाक छान रहा था कि क्या देखता हूँ अपने ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर उसने 30- 40 फीसदी का कैशबेक दे रखा है. मेरे दिमाग में आया आखिर क्यों ऐसा हो रहा है. क्या इस पोर्टल के पास फ्री का पैसा है आज लोग पैसे के पीछे भाग रहे हैं और यह है कि उसे बाँट रहा है. फिर मेरे दिमाग में आया कि क्या ये कुछ गलत तो नहीं कर रहा है. क्या ये जो प्रोडक्ट हमें बेचता है वह असली हैं भी या नहीं? चलिए मान लीजिये आपने एक फ़ोन ख़रीदा, (वैसे आप उदहारण के लिए कुछ भी सोच सकते हैं) और आप उसे लेकर बड़े खुश हैं. आज आपके पास एक बढ़िया फ़ोन है और आपको बढ़िया डिस्काउंट और कैशबैक भी मिल गया है, इसके लिए आप कुछ हद से ज्यादा ही खुश हैं. लेकिन क्या आपने जो फ़ोन ख़रीदा है वह असली हैं भी या नहीं? इस बात पर कभी गौर की है आपने…! या केवल लेकर खुश हो गए हैं. सैमसंग ने लॉन्च किया है अपना नया स्मार्टफ़ोन गैलेक्सी A8, यहाँ ज्यादा जानें.

क्या आपको केवल ऊपर की बढ़िया बॉडी और उस कंपनी के नाम के साथ कुछ और ही थमा दिया गया है. क्या उसके अन्दर कुछ घपला तो नहीं है. क्या जो रैम आपको दी गई है, वह उतनी ही है जितनी कंपनी ने दी थी, क्या ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई बदलाव तो नहीं है. कुछ समय पहले ही मैंने एक रिपोर्ट पढ़ी थी जिसमें कहा गया था कि हमारे देश में इन पोर्टल्स पर बेख़ौफ़ नकली सामान बेचा जा रहा है. और हम उसे खरीद रहे हैं. अरे हम भारतीय हैं हमें इतनी आसानी से बेवकूफ बनाया जा रहा है और हम बन रहे हैं, ऐसा कैसे हो सकता है भाई… या फिर हालात बदल गए हैं. मोटो जी (2015) की लीक तस्वीरों को यहाँ देखें.

बता दें कि ये शॉपिंग पोर्टल्स जहां से आप आर्डर करते हैं वहां के रिटेलर से बात करके रखते हैं और वह रिटेलर इस बात का फायदा उठा कर नकली फ़ोन आप तक पहुंचा देता है अब यह इन दोनों की सांठ गांठ से हो रहा है यह तो अभी जानकारी नहीं हैं पर हो रहा है. अभी हाल ही एक खबर है, इस खबर को डेली मेल ने प्रकाशित किया था कि पुलिस ने छापा मारकर करोलबाग की एक मोबाइल का दूकान से ढेर सारे नकली मोबाइल फोंस बरामद किये थे. और इस बात को भीं खुलासा किया गया था कि मोबाइल की ऊपर की बॉडी तो असली होती है पर उसके अन्दर पे पार्ट्स को बदल कर नकली लगा दिया जाता है, और बता दें कि यह आजकल एक बड़ा बिज़नेस बनकर उभर रहा है, यह कारोबार अब पूरे भारत में पैर पसार रहा है. यहाँ जानें आसुस फ़ोनपैड 7 के बारे में.

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है, या आपने अभी तक इस बात पर कोई ध्यान नहीं दिया है? अगर ऐसा है आपको सावधान हो जाने की जरुरत है. मोबाइल के अलावा आप लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक के लगभग सभी सामान में हो रहा है. इसके अलावा कोई भी सामान ले लीजिये फिर चाहे वह कपड़े हों महिलाओं को पसंदीदा ज्वेलरी सभी कुछ नकली बेचा जा रहा है. दिखाया कुछ जाता है और निकलता कुछ है. इसके लिए आपको सतर्क रहने और अपने विवेक से काम लेने की जरुरत है. सबसे जरुरी बात की किसी ऐसी वेबसाइट से सामान खरीदें जिसे आप आजमा चुके हों या आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार ने उसे आजमा रखा हो, डिस्काउंट आदि से बचें, और जिस कंपनी का सामान लेना हो उसकी अपनी खुद की वेबसाइट पर जाकर असली सामन खरीदें, नकली नहीं. इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप नकली सामान पाएंगे और इस बड़े जालसाजी के कारोबार से बच जायेंगे. वरना लूट बाजारी तो अपने पैर पसरती ही जा रही है. आप इन पोर्टल्स को लेकर क्या सोचते हैं हमें अपनी राय नीचे कमेन्ट बॉक्स में जाकर दें…

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo