अब अपने गॅजेट्स से बातें करना हुआ बहूत ही आसान..!!

अब अपने गॅजेट्स से बातें करना हुआ बहूत ही आसान..!!
HIGHLIGHTS

डिजिटल असिस्टंट्स और व्हॉईस रेकॉग्निशन की वजह से अब डिवायसेस बात करना बहूत ही आसान हो गया है.

एक जमाना था , जहाँ मशिनों से बात करना मतलब एक प्रकार का पागलपन माना जाता था. शायद कई लोगों को ऐसे इन्सान को मेटल इस्पिताल में भेज देने का मन करता था. लेकिन अब आई हुई अॅडव्हान्स टेक्नोलोजी की वजह यहीं पागलपन अब पूरी तरह प्रत्यक्ष रुप में सामने आया. जिससे हम डिवायसेस बात कर सकते है. अब आप सोचेंगे ऐसा कैसा हो सकता है? लेकिन ये एक सच है, चलिए आपकी चिंता हम दूर करते? जानते ऐसी ही कुछ टेक्नोलोजी के बारे में…

एप्पल – सिरी
14 अक्टूबर 2011 से आयफोन 4S में सिवाय OS X  के एप्पल के सारे इकोसिस्टम में सिरी लाया गया. इसकी वजह से व्हॉईस असिस्टंट बहूत ही कम समय में लोकप्रिय हुआ. सिरी का इस्तेमाल करना बहूत ही आसान, जब आप व्हॉईस जेंडर, लोकेशन और नीकनेम उसपे सेट करते है, उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही सिरी आपके अंग्रेजी में बात करते वक्त हुई गलतियाँ आपको बताता है और उसे सही करने को बताता है. 

एन्ड्रॉईड-गुगल नाउ
व्हर्च्युअल असिस्टंट्स ग्रुप के माध्यम से और बेहतरीन तरीकें से बातचीत करने के लिए गुगल ने “Google Now” बनाया जिसमें “Ok Google” यह सायलेंट है. इसका इस्तेमाल केवळ एन्ड्रॉईड स्मार्टफोन्स पर ही होता है. कौनसे भी स्क्रीन से लॉलीपॉप “Ok Google” को डिटेक्ट करता है और सर्च एप शुरु कर देता है, जब तक आप इस सुविधा को पूरी तरह से बंद नहीं करते. 


Google hasn’t yet announced any services that will be integrated with Google Home

विंडोज-कोर्टाना
ऊपर बताएँ हुए तो व्हॉईस असिस्टंट्स फीचर्स के बीच में कोर्टाना को स्विकारना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसे शुरु हुए 2 साल ही हुए है. मायक्रोसॉफ्ट ने अप्रिल 2016 में कोर्टाना फीचर लाँच किया. मायक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10, विंडोज फोन 8.1, मायक्रोसॉफ्ट बँड, Xbox One औऱ iOS पर इसे इको सिस्टम साथ सामील किया. 


Halo-inspired Cortana is relatively new into the voice assistant category

 

अन्य प्लेटफॉर्म (cars)
इस फीचर मेन फोकस भले ही स्मार्टफोन्स रहा हो, लेकीन अन्य प्रोडक्ट्स के लिए भी इस फीचर का इस्तेमाल किया गया, जिसमें एक है स्मार्ट कार्स. नए महंगी गाडीओं में यह फीचर काम कर जाता है, साथही अगर आपके फोन के साथ ब्लूटुथ कनेक्टिव्हिटी होगी तो इसे इस्तेमाल करना औऱ आसान हो जाता है. 

इसे भी देखें: OMG! महज़ Rs. 200 में रिलायंस जिओ देगा 75GB 4G डाटा, 4500 मिनट कॉल टाइम

इसे भी देखें: भारत में लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी J3 (6) स्मार्टफ़ोन, Rs. 8,990

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo