गलत UPI पर भेज दिए हजारों रुपये? 5 सिम्पल पॉइंट्स में जानें कैसे मिलेंगे वापिस

गलत UPI पर भेज दिए हजारों रुपये? 5 सिम्पल पॉइंट्स में जानें कैसे मिलेंगे वापिस
HIGHLIGHTS

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) यूजर्स के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जब कभी हम अनजाने में किसी गलत UPI अड्रेस पर पैसे भेज देते हैं, तो उस पैसे को रिकवर किया जा सकता है।

इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने वाली हूँ कि आप उस पैसे को कैसे रिकवर कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) यूजर्स के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिनमें एक बड़ी समस्या का समाधान किया गया है जहां यूजर्स गलती से अपने पैसे गलत प्राप्तकर्ता को भेज देते हैं। जब कभी हम अनजाने में किसी परिचित व्यक्ति जैसे दोस्त या परिवार के सदस्य को पैसे भेज देते हैं, तो ऐसी स्थिति में तो केवल रिफ़ंड मांग कर उस पैसे को रिकवर किया जा सकता है। लेकिन, अगर गलती से पैसे किसी अनजान व्यक्ति के खाते में चले जाएं, तब आप क्या करेंगे? इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने वाली हूँ कि आप उस पैसे को कैसे रिकवर कर सकते हैं।

आमतौर पर 24 से 48 घंटों के अंदर अदायगी की उम्मीद की जा सकती है। अगर भेजने वाला और प्राप्तकर्ता दोनों एक ही बैंक के ग्राहक हैं तो जल्द से जल्द पैसा रिकवर होना संभव है। वहीं अगर लेनदेन में अलग-अलग बैंक शामिल हैं, तो दोबारा प्राप्ति की प्रक्रिया थोड़ा अधिक समय ले सकती है।

गलत UPI अड्रेस पर भेजे गए पैसे को रिकवर करने के लिए आप नीचे दिए गए 5 स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

प्राप्तकर्ता से संपर्क करें: सबसे पहले प्राप्तकर्ता से संपर्क करें और उसे ट्रांजैक्शन डिटेल्स दें। उनसे पैसा लौटाने में सहयोग का अनुरोध करें।

UPI ऐप कस्टोमर सपोर्ट से संपर्क करें: गलत लेनदेन की जानकारी UPI ऐप की कस्टोमर सपोर्ट टीम को दें। रिफ़ंड प्रक्रिया को शुरू करने में मदद के लिए सारी उचित जानकारी और सबूत शेयर करें।

NPCI को शिकायत दर्ज करें: अगर ऐप के कस्टोमर सपोर्ट के जरिए समाधान न मिले, तो नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ शिकायत दर्ज करें। आगे की जांच पड़ताल के लिए ट्रांजैक्शन डिटेल्स और सहायक सबूत प्रदान करें।

बैंक से मदद मांगे: इसके अलावा आप अपने बैंक को उस गलत लेनदेन की जानकारी दे सकते हैं। बैंक को आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ प्रदान करें ताकि उन्हें, ट्रांसफ़र किए गए पैसों को रिकवर करने के लिए रिफ़ंड प्रोसेस को शुरू करने में मदद मिल सके।

टोल-फ्री नंबर्स पर कॉल करें: गलत UPI अड्रेस पर पैसे भेज देने की स्थिति में आप टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर भी कॉल कर सकते हैं।

QR Code Scan

स्कैन कर लिया गलत QR कोड?

अगर आपने अनजाने में गलत QR कोड स्कैन कर लिया हो तो आप अपने UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ऐप्लिकेशन के कस्टोमर सपोर्ट टीम को इसकी जानकारी दें और उन्हें उचित ट्रांजैक्शन डिटेल्स प्रदान करें। इससे वे रिफ़ंड प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकेंगे और आगे क्या करना चाहिए इसके लिए आपको गाइड कर सकेंगे।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

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