Jio Cinema होगा बंद! Hotstar पर आएगा IPL, मुकेश अंबानी का मास्टर स्ट्रोक और OTT का ‘बाप’ तैयार

Updated on 20-Oct-2024
HIGHLIGHTS

Jiocinema को जल्द कंपनी बंद कर देगी

मर्जर के बाद हॉटस्टार पर कंटेंट ही कंटेंट

Hotstar पर ही दिखेगा IPL 2025: रिपोर्ट

Reliance के Viacom18 और Star India के बीच मर्जर अपने अंतिम चरण में है. इसको लेकर मीडिया में रिपोर्ट्स आने लगी हैं. मर्जर के बाद भारत के OTT प्लेटफॉर्म में एक बड़ा बदलाव आएगा. यह मर्जर Disney+ Hotstar और Jio Cinema को एक कर देगा. इससे यह भारत का सबसे बड़ा ओटीटी प्लेयर बन जाएगा.

यानी रिलायंस के मुकेश अंबानी का यह मास्टर स्ट्रोक कंपनी को ओटीटी का सबसे बड़ा प्लेयर एक झटके में बना देगा. इसके बाद IPL, मूवी, टीवी शो का प्रसारण कहां होगा और इस मर्जर से ग्राहकों को क्या हासिल होगा? आइए एक-एक करके समझते हैं.

Viacom18 और Star के लिए हुआ था मर्जर समझौता

रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी ने फरवरी में Viacom18 और Star के लिए मर्जर समझौता पर हस्ताक्षर किए थे. मर्जर के बाद कंपनी 100 से ज्यादा चैनल्स और दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म चलाएगी. रिपोर्ट के अनुसार, इस जायंट ओटीटी प्लेटफॉर्म मर्जर के लिए $8.5 बिलियन (लगभग 71 हजार करोड़ रुपये) का सौदा हुआ था. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस मर्जर में ज्यादातर हिस्सेदारी रखेगा. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है यह हिस्सेदारी लगभग 63 प्रतिशत होगी. जबकि एक और रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस अपने पास 57 प्रतिशत की हिस्सेदारी रख सकता है.

ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे में 11 साल नौकरी..अब Musk के लिए बना रहे रॉकेट, जानें कौन हैं वायरल संजीव शर्मा

इस मर्जर के लिए संबंधित सरकारी संस्थाओं जैसे प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI), राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (NCLT), और सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मर्जर के लिए मंजूरी दे दी है. मर्जर को अगस्त 2024 में भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) से मंजूरी मिल चुकी है.

40 प्रतिशत विज्ञापन बाजार पर कंट्रोल: रिपोर्ट

CCI ने शुरुआत में क्रिकेट प्रसारण अधिकारों में मर्जर के बाद मनमाने फैसले को लेकर चिंता जताई थी. जिसे रिलायंस की ओर से दूर कर दिया गया हैं. कंपनी क्रिकेट मैच विज्ञापनों पर “अनुचित” कीमत बढ़ोतरी न करने की बात कही है. इसके अलावा इस क्षेत्र में क्षेत्र में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने की बात कही है. जेफ़रीज ग्रुप के अनुमान के अनुसार, मर्जर पूरा होने के बाद, संयुक्त कंपनी के भारत के स्ट्रीमिंग और टेलीविजन विज्ञापन बाजार का लगभग 40% कंट्रोल होगा.

इससे पहले Viacom18 ने अपने दूसरे OTT प्लेटफॉर्म Voot को Jio Cinema में मर्ज किया था. अब ऐसा ही कुछ Disney+ Hotstar और Jio Cinema के बीच होने जा रहा है. यानी देश का सबसे बड़ा ओटीटी प्लेटफॉर्म जल्द आपको देखने को मिलेगा. इसमें आपको एंटरटेनमेंट के साथ अलग-अलग स्पोर्टस भी देखने को मिलेंगे. यानी एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स के लिए ही बड़ा ओटीटी प्लेटफॉर्म.

यूजर्स के मामले में Hotstar है सुपर-स्टार

अब आगे बढ़ने से पहले समझ लीजिए किस प्लटेफॉर्म पर कितने यूजर्स हैं. गूगल प्ले स्टोर पर Disney+ Hotstar को 50 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. जबकि ऐपल ऐप स्टोर पर यह ऐप एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में नंबर 2 पर आता है. Jio Cinema की बात करें तो इसे गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से ज्यादा बार ही डाउनलोड किया गया है. इसके अलावा यह ऐप एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में नंबर 9 पर आता है.

रिलायंस की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, Jio Cinema के 2023 की चौथी तिमाही में लगभग 22.5 करोड़ मंथली यूजर्स थे जबकि Disney+ Hotstar के 33.3 करोड़ यूजर्स थे. रिपोर्ट में बताया गया है कि जून तक Disney+ Hotstar के 3.5 करोड़ पेड सब्सक्राइबर्स थे . IPL के दौरान यह संख्या बढ़कर 6.1 करोड़ सब्सक्राइबर्स की हो गई थी.

अब बात करते हैं IPL की. रिपोर्ट की माने तो कंपनी Disney+ Hotstar पर IPL 2025 को स्ट्रीम करने की योजना बना रही है. इतना ही नहीं कंपनी जियो सिनेमा को इसके साथ मर्ज करने की तैयारी कर रही है. यानी Disney+ Hotstar पर ही स्पोर्ट इवेंट के साथ वेब-सीरीज, मूवीज और टीवी शो उपलब्ध होगा.

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि रिलायंस के पास सिर्फ एक ही स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म होगा, वह है Disney+ Hotstar. दोनों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म स्पोर्ट्स (ICC, IPL, Premier League और BCCI) और एंटरटेनमेंट कंटेंट (Disney, NBC, Universal, HBO और Paramount Global) यूजर्स को दिखाते हैं.

स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट के लिए ही एक ही प्लेटफॉर्म

पहले कंपनी ने स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म चलाने की बात कही. लेकिन फिर एक ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दोनों को चलाने की बात आई. इन सभी कंटेंट को अब एक ही प्लेटफॉर्म Disney+ Hotstar पर स्ट्रीम किया जाएगा.

कंपनी ने अपनी खुद की JioCinema की बजाय Disney+ Hotstar को अपना प्राथमिक स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म रखने का फ़ैसला क्यों किया, इसको लेकर भी वजह बताई गई है. रिपोर्ट के अनुसार, यह फैसला मुख्य रूप से Disney+ Hotstar के स्ट्रांग टेक्निकल फाउंडेशन JioCinema की तुलना में बड़े पैमाने पर लाइव स्ट्रीमिंग को आसानी और सही तरीके से संभालने की वजह से लिया गया.

जियो सिनेमा नहीं Disney+ Hotstar बना पहली पसंद

Disney+ Hotstar की मौजूदा क्षमताएं और बड़ा यूजर बेस ने इसको पहली पसंद बनाया. इसके अलावा यह भी बताया गया कि प्लेटफॉर्म पहले से ही हाई-ट्रैफिक, लाइव किक्रेट मैच प्रसारण के लिए डिजाइन था. इस वजह से जियो सिनेमा के बजाय Disney+ Hotstar रिलायंस की पहली पसंद बन गया.

रिलायंस का Disney+ Hotstar के साथ साथ यह फैसला उनकी व्यापक रणनीति को दिखाता है. कंपनी का लक्ष्य एक वर्ल्ड-क्लास स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म बनाना है जहां स्पोर्ट्स से लेकर मनोरंजन तक सब उपलब्ध हो. इसके लिए कंपनी हॉटस्टार की टेक्निकल ताकत का फायदा उठाएगी ताकि यह भारत के करोड़ों यूजर्स को अपनी सीमलेस सर्विस दे सके.

आगे और भी बहुत कुछ..

अभी के समय में स्ट्रीमिंग और ऑन-डिमांड कंटेंट की बहुत मांग है. इसमें Disney+ Hotstar को सामने रखते हुए कंपनी डिजिटल एंटरटेनमेंट के भविष्य को नया शेप दे सकती है. यह मर्जर भारत के मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लाने वाला है. अब इसके प्लान और सर्विसेज पर सबकी नजर रहेगी.

ये भी पढ़ें: Jio के इस प्लान ने बढ़ाई BSNL की टेंशन, कम कीमत में ऑफर करता है Unlimited 5G Internet

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :