वर्ल्ड बैकअप डे 2023: अपनी यादों और महत्वपूर्ण फाइलों को सहेजें इन बेहतरीन स्टोरेज सॉल्यूशंस के साथ

वर्ल्ड बैकअप डे 2023: अपनी यादों और महत्वपूर्ण फाइलों को सहेजें इन बेहतरीन स्टोरेज सॉल्यूशंस के साथ
HIGHLIGHTS

आज के डिजिटल युग में हमारे डिजिटल डाटा का वॉल्यूम और महत्व बहुत बढ़ गया है।

फोटो और वीडियो से लेकर वित्तीय रिकॉर्ड एवं अहम दस्तावेज़ों तक सब कुछ हम अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन व अन्य डिजिटल उपकरणों में संभाल कर रखते हैं।

वर्ल्ड बैकअप डे (प्रति वर्ष 31 मार्च को) बस करीब ही है तो इस मौके पर हमने वैस्टर्न डिजिटल द्वारा प्रस्तुत स्टोरेज सॉल्यूशंस की एक सूची तैयार की है जो आपके पास होनी ही चाहिए ताकी आप अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में मौजूद फाइलों का सुरक्षित व भरोसेमंद तरीके से बैकअप ले सकें:

आज के डिजिटल युग में हमारे डिजिटल डाटा का वॉल्यूम और महत्व बहुत बढ़ गया है। फोटो और वीडियो से लेकर वित्तीय रिकॉर्ड एवं अहम दस्तावेज़ों तक सब कुछ हम अपने कंप्यूटर, स्मार्टफोन व अन्य डिजिटल उपकरणों में संभाल कर रखते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है की यह डाटा खो नहीं सकता हो या इसकी क्षति न हो सकती हो; और दुर्भाग्य से ऐसा हो जाए तो उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। नियमित तौर पर डाटा का बैकअप लेकर हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं की इसे खोने से या नुकसान से बचाया जा सके। वर्ल्ड बैकअप डे (प्रति वर्ष 31 मार्च को) बस करीब ही है तो इस मौके पर हमने वैस्टर्न डिजिटल द्वारा प्रस्तुत स्टोरेज सॉल्यूशंस की एक सूची तैयार की है जो आपके पास होनी ही चाहिए ताकी आप अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में मौजूद फाइलों का सुरक्षित व भरोसेमंद तरीके से बैकअप ले सकें:

माय पासपोर्ट एचडीडी

world backup day 2023

यह आपका गो-टू डिवाइस है जिस पर आप अपने सभी डाटा, फोटो, वीडियो, म्यूज़िक व डॉक्यूमेंट्स का बैकअप संभाल सकते हैं। पोर्टेबल माय पासपोर्ट एचडीडी अल्ट्रा-स्लिम है और यह 5टीबी तक की क्षमता में उपलब्ध है, इसलिए यह इतना सुविधाजनक है की आप इसे जहां चाहें ले जा सकते हैं। माय पासपोर्ट ड्राइव बैकअप सॉफ्टवेयर के साथ आती है, इसे आप अपने शेड्यूल के मुताबिक ऑटोमेटिकली काम करने के लिए सैट कर सकते हैं। माय पासपोर्ट पोर्टेबल स्टोरेज के साथ आपको सभी जरूरी केबल मिलती हैं ताकी आप बॉक्स से निकालते ही तुरंत बैकअप लेना शुरु कर सकें।

कीमतः 5टीबी 9,699 रुपये  (अमेज़न के अनुसार) यहाँ से खरीदें!

सैनडिस्क ऐक्स्ट्रीम प्रो पोर्टेबल एसएसडी वी2

world backup day 2023

सैनडिस्क ऐक्स्ट्रीम प्रो पोर्टेबल एसएसडी ठोस, भरोसेमंद स्टोरेज सॉल्यूशन है जो दमदार परफॉरमेंस देता है। यह हल्का और छोटे आकार का उपकरण आपकी आवाजाही भरी जीवनशैली के लिए बिल्कुल मुफीद है। बिजली सी तेज़ एनवीएमई टेक्नोलॉजी से सशक्त यह ड्राइव हाई रीड एवं राइट स्पीड के साथ अद्वितीय परफॉरमेंस देती है। यह 4टीबी तक की स्टोरेज क्षमताओं में आती है।

कीमतः (SanDisk Extreme Portable SSD): 21,900 रुपये 2टीबी के लिए (अमेज़न के मुताबिक) यहाँ से खरीदें!

कीमतः (SanDisk Extreme Pro Portable SSD): 21,998 रुपये 2टीबी के लिए (अमेज़न के मुताबिक) यहाँ से खरीदें!

कीमतः (SanDisk Extreme PRO® Portable SSD V2): 21,999 रुपये 2टीबी के लिए (अमेज़न के मुताबिक) यहाँ से खरीदें!

माय पासपोर्ट एसएसडी

world backup day 2023

जब बहुत सारे डाटा को संभालने का सवाल हो तो एक ऐसा उपकरण जरूरी है जो उस सारे डाटा को स्टोर कर पाए और जिसकी रफ्तार भी तेज़ हो। ऐसी स्थिति में माय पासपोर्ट एसएसडी सुनिश्चित करता है की हम जो कुछ भी रचते व संपादित करते हैं वो सब एक जगह पर सुरक्षित रहे, डाटा गँवाने के जोखिम के बगैर। इस उत्पाद में बिल्ट-इन 256-bit एईएस हार्डवेयर ऐनक्रिप्शन है और साथ में पासवर्ड भी, जिससे आपके डाटा को सुरक्षित व गोपनीय रखने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह आकर्षक एसएसडी स्लिम आकार में आती है जिसके चलते इसे यहां-वहां ले जाना आसान होता है। पीसी और मैक के साथ यह कम्पैटिबल है।

कीमतः 1 टीबी के लिए 14,999 रुपये (अमेज़न के अनुसार) यहाँ से खरीदें!

सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल ड्राइव गो यूएसबी 3.0 टाइप सी 

world backup day 2023

यह एक परफैक्ट डिवाइस है जो आपको किसी भी यूएसबी टाइप सी स्मार्टफोन, टैबलेट, मैक और यूएसबी टाइप ए कंप्यूटर के बीच फाइलें मूव करने के काबिल बनाता है। अब आपको यह नहीं चुनना पड़ेगा की आप कौन सी फाइल रखें और किसे डिलिट करें। आप सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल ड्राइव गो यूएसबी को आसानी से प्लग कीजिए और अपने स्मार्टफोन की फाइलें इसमें सहेज कर फोन का कीमती स्पेस खाली करें। इस अतिरिक्त स्पेस के होने से आप ट्रैवल फोटोज़, मूवीज़, म्यूजिक, गेम्स आदि चीज़ें और अधिक संख्या में सेव कर सकेंगे।    

कीमतः 128जीबी के लिए 979 रुपये (अमेज़न के अनुसार) यहाँ से खरीदें!

वैस्टर्न डिजिटल की माय बुक

world backup day 2023

यह भरोसेमंद डैस्कटॉप स्टोरेज आपके निजी स्टाईल को पूर्णता देने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें स्टोरेज की भरपूर जगह है। आप अपनी फोटो, वीडियो, म्यूज़िक व दस्तावेज़ों तक  सब कुछ इसमें स्टोर कर सकते हैं। इसमें पासवर्ड की सुरक्षा भी है और बैकअप सॉफ्टवेयर1 भी। माय बुक डैस्कटॉप स्टोरेज आपको अपनी फाइलें सुरक्षित रखने में मदद देती है। माय बुक डैस्कटॉप कंप्यूटर हार्ड ड्राइव का बिल्ट-इन 256 बिट एईएस हार्डवेयर ऐनक्रिप्शन पासवर्ड प्रोटेक्शन के साथ आपकी सामग्री को गोपनीय व सुरक्षित रखने में सहायक है। पासवर्ड प्रोटेक्शन को ऐक्टिवेट कीजिए और हमारे डाउनलोड किए जा सकने वाले सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए अपना पर्सनलाइज़्ड पासवर्ड सैट कर लीजिए। बॉक्स से निकालते ही यह हार्ड ड्राइव उपयोग के लिए तैयार है और आप फाइलें ट्रांस्फर करना शुरु कर सकते हैं और इस प्रकार अपनी यादों को सुरक्षित रखते हुए उनका बैकअप ले सकते हैं। यह 22टीबी तक की विशाल स्टॉरिज क्षमताओं के साथ आती है।

कीमतः 4टीबी के लिए 8,699 रुपये (अमेज़न के मुताबिक) यहाँ से खरीदें!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo