कहीं आपका मोबाइल ही तो आपका जासूस नहीं? इन Security Threats के बारे में आप नहीं जानते है होंगे

कहीं आपका मोबाइल ही तो आपका जासूस नहीं? इन Security Threats के बारे में आप नहीं जानते है होंगे
HIGHLIGHTS

हमारा स्मार्टफोन आज हम सबके लिए एक सबसे जरूरी चीज जैसा हो गया है, लेकिन क्या आप इससे जुड़े रिस्क आदि के बारे में जानते हैं?

Mobile Security Threats दिन बदिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

Mobile Devices के माध्यम से आज लगभग 60% डिजिटल फ्रॉड होने लगे हैं।

हमारा स्मार्टफोन आज हम सबके लिए एक सबसे जरूरी चीज जैसा हो गया है, लेकिन क्या आप इससे जुड़े रिस्क आदि के बारे में जानते हैं? Mobile Security Threats दिन बदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। Mobile Devices के माध्यम से आज लगभग 60% डिजिटल फ्रॉड होने लगे हैं। इन फ्रॉड्स में फिशिंग अटैक से लेकर पासवर्ड चोरी तक की वारदातें शामिल हैं। 

Mobile Device पर ज्यादा निर्भर होना खतरे को दावत है!

अब जब हम सभी अब अपने फोन्स में ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी भी रखने लगे हैं। अपने में Mobile Phone की सुरक्षा और भी ज्यादा जरूरी हो जाती है। जैसे जैसे और जितना अपने रोजमर्रा के जीवन में हम सभी अपने फोन पर निर्भर हो रहे हैं, वैसे वैसे इसकी सुरक्षा में सेंध लगने के चांस भी बढ़ जाते हैं। इस बात की जानकारी Binary Defense के सीनियर डायरेक्टर Randy Pargman की ओर से दी गई है। 

Mobile Phone पर कुछ चीजें स्टोर करने से बचें

अब जब एक साइबर सुरक्षा कंपनी की ओर से ऐसे आँकड़े सामने आते हैं तो हमें और भी ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है। इसलिए ही हम सभी को अपने फोन पर कुछ चीजों को कभी भी स्टोर नहीं करना चाहिए, हम इनके बारे में आगे जानने वाले हैं कि आखिर ये कौन सी चीजें हैं जिन्हें स्मार्टफोन में नहीं रखना चाहिए। 

खतरा होने के बाद भी कुछ जरूरी सुरक्षा उपायों को अपनाकर स्मार्टफोन इस्तेमाल किया जा सकता है!

यह भी पढ़ें: Poco M6 Pro 5G vs Redmi 12 5G: दो नए नवेले बजट 5G स्मार्टफोंस के बीच तगड़ा मुकाबला, कौन है बेहतर?

अच्छी बात यह है कि आपके फोन में सुरक्षा के खतरे के बाद भी आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको कुछ सुरक्षा उपाय करने होंगे। आज हम आपको आपके Mobile Phone में Security Threats के बाद भी इसे इस्तेमाल करने के कुछ एक्सपर्ट टिप्स देने वाले हैं। आप इन्हें अपनाकर अपने आप सुरक्षित रह सकते हैं, साथ ही अपने फोन की सभी जानकारी को भी सुरक्षित रख सकते हैं। 

आपके फोन में इस प्रकार के Security Threats का खतरा बना राहत है!  

आइए जानते है कि आखिर फोन को आखिर कौन कौन से Security Threats से सबसे ज्यादा खतरा है। अगर आप इन्हें पहचान लेते हैं तो आप अपने फोन को आसानी से बिना किसी समस्या के इस्तेमाल करने की आजादी मिलती है। आइए जानते हैं इन Security Threats के बारे में विस्तार से…!

1. Data Leaks

अपने फोन में किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। असल में Pargman की ओर से ऐसा कहा जा रहा है कि, सभी स्मार्टफोन एप आपके फोन से डेटा को एकत्रित करते हैं। इस डेटा में आपका नाम, आपके जन्म की तिथि, आपके बैंक की डिटेल्स, आपके क्रेडिट कार्ड की इन्फो, लोकैशन हिस्ट्री, कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटो और बहुत कुछ। 

कहाँ और कैसे इस्तेमाल हो सकता है ये डेटा 

आपको यह जानकारी और भी आश्चर्य होगा कि आखिर एप डेवेलपर की ओर से आपका इतना सारा डेटा सर्वर पर रखा जाता है। अब मान लीजिए कि यह सर्वर हैक हो जाता है, या इसमें कोई टेक्निकल एरर आ जाता है, तो आपके इस सारे के सारे डेटा को साइबर क्रिमिनल्स की ओर से चुराया जा सकता है। इसके अलावा इस डेटा का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए किया जा सकता है। 

क्या करें? 

Expert Comment: किसी भी एप को फोन में डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें। इसके बाद एप पर्मिशन में जाकर सभी ऐप्स को दी गई पर्मिशन को हटा लेना चाहिए। असल में कोई भी एप जब तक फोन में काम नहीं करता है जब तक आप उसे सभी एक्सेस नहीं देते हैं। इस एक्सेस को आप एप के डाउनलोड होने के साथ ही हटा सकते हैं। सभी फोन्स में ऐसे ऑप्शन मौजूद है, जिनसे आप इन पर्मिशन को हटा सकते हैं। 

2. Open WiFi

कभी कभी आप बेहद ही जल्दी में होते हैं और ओपन वाईफ़ाई का इस्तेमाल भी करने से गुरेज नहीं करते हैं। असल में ऐसे किसी भी वाईफ़ाई के लिए किसी पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है। यह एनक्रीपटेड भी नहीं होते हैं। अब आप इनका इस्तेमाल तो कर लेते हैं लेकिन ऐसा करने आप हैकर्स को यह दावत डे रहे है कि वह आपके फोन की जासूसी पर लग जाए। ऐसा होने पर आपकी सभी ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखी जाने लगती है। अब इसके बाद आपको किसी न किसी चक्कर में फंसा कर आपके आपके पैसे की ऑनलाइन लूट हो सकती है। इसी कारण आपको बेहद सावधान हो जाने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें: इस दिन Reliance Jio AGM 2023 में होंगी ये बड़ी घोषणाएं, कंपनी के पहले 5G फोन से उठेगा पर्दा

इसके बाद क्या होता है? 

मान लीजिए कि आप किसी ओपन वाईफ़ाई नेटवर्क पर अपने फोन को कनेक्ट कर लेते हैं तो किसी को उसी समय अपने बैंकिंग एप या अपने UPI App से पेमेंट करते हैं तो आप जिस पासवर्ड को यहाँ दर्ज करते हैं वह चोरी होने की पूरी पूरी संभावना है। अब अगर ऐसा होता है तो आप समझ सकते है कि आपके पासवर्ड की पहुँच अब हैकर्स के पास है। 

क्या करें? 

Expert Comment: किसी भी हाल में आपको किसी भी ओपन वाई-फ़ाई से अपने फोन को कनेक्ट करने की जरूरत नहीं है। आप कितनी भी जल्दी में हों, आपको इन बातों का ध्यान रखना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको लाखों की चपत लग सकती है। 

3. Phishing Attacks

कई मामलों में देखा गया है कि हैकर्स आपको ईमेल करके, मैसेज करके या वॉयस कॉल करके अपने झांसे में लेने की कोशिश करते हैं। आज ही मुझे +91 9102263306 से कॉल आया और मुझे कहा गया कि आप एक गिफ्ट जीत चुके हैं। अब अगर मैं इस कॉल के झांसे में आ जाता तो मुझे इसके लिए एक फीस जमा करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में मुझे न तो गिफ्ट मिलता और मेरे पैसे भी जा सकते थे। अब यहाँ मैं सतर्क था इसी कारण मैंने इस कॉल को ज्यादा एनर्टैन नहीं किया। 

क्या हो सकता है? 

जैसे मैंने आपको आज ही मेरे साथ हुई यह घटना बताई है, ऐसे ही कई घटनाएँ हमारे भारत के बहुत से शहरों में बहुत से लोगों के साथ हो चुकी है। असल में पहले उन्हें कहा जाता है कि वह किसी लोटरी या अन्य में जीत चुके हैं। उन्हें एक गिफ्ट मिला है। सभी खुश हो जाते हैं, क्योंकि हम सभी को फ्री की रेवड़ी पसंद हैं। ऐसे में आपसे इस गिफ्ट के लिए कुछ फीस जमा करने को कहा जाता है। अब जब आप इस फीस को जमा कर देते हैं तो फोन आना और इसके बारे में जानकारी आना भी बंद हो जाता है। ऐसे में आपके पैसे गए हैं तो आप उसी नंबर पर कॉल करते हैं तो सामने वाला आपसे इसी पैकेट के लिए और पैसे देने के लिए कहता है। अगर आप इस जाल में पूरी तरह फंस गए हैं तो आप बार बार इन्हें पैसे दे सकते हैं। आपसे में आपको बेहद ही बड़ा आर्थिक नुकसान हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: भारत में तहलका मचाने आया Samsung Galaxy F34 5G, अब एक ही शॉट में ले सकेंगे 4 – 4 फोटोज और वीडियोज़

क्या करें? 

Expert Comment: जो मैंने किया आपको वहीं करना है। चाहे आपको किसी भी नंबर से कॉल आया है, आपको सबसे पहले इसके सोर्स की जांच करनी है। अगर कोई आपसे कहे कि वह बैंक से बोल रहा है तो आपको इसके कॉल को काटकर सीधे बैंक को कॉल करके ही पूछ लेना है। वहीं से आपको पता चल जाने वाला है कि यह साल रियल है या फेक! इसके अलावा आपको इस फोन को काटकर इस नंबर को हमेशा के लिए ब्लॉक कर देना है। 

4. Spyware 

आपको उन सभी ऐप्स से दूर ही रहना चाहिए को कहते हैं कि वह आपकी family और बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखकर आपको अवगत करते हैं। असल में ऐसे ऐप्स डिजाइन ही किए गए होते हैं कि आपके ऊपर अपनी नजर रख सकें। यह आपके फोन से ही आपकी गतिविधियों पर नजर रखते हैं। इसके अलावा अच्छा समय आने पर आपको चपत लगा देते हैं। 

क्या हो सकता है? 

ऐसे ऐप्स आपके फोटो, बातचीत और अन्य गतिविधियों पर नजर रखते हैं। इस डेटा का इस्तेमाल वह आपको नुकसान पहुंचाने के लिए कर सकते हैं। इसी कारण आपको ऐसे किसी भी ऐप से बचना चाहिए। 

क्या करें? 

Expert Comment: जैसे कि हमने आपको पहले बिन्दु में ही बताया था कि आपको किसी भी ऐप को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल करने से पहले यह जांच कर लेनी चाहिए कि आखिर यह एप आधिकारिक है भी कि नहीं। इसके अलावा आपको किसी भी ऐप को आधिकारिक एप स्टोर जैसे Google Play Store या Apple App Store से ही डाउनलोड करना चाहिए। 

5. Malicious Apps

कई बार आपको लगता है कि यह एप को बढ़िया है, क्योंकि यह आपको किसी सेवा का फ्री एक्सेस दे रहा होता है। अगर Pargman की मानें तो ऐसे एप Trojan Horse Trick को अपनाते हैं। ऐसे ऐप्स आपको किसी महंगी सेवा का एक्सेस फ्री में दे रहे होते हैं। हालांकि असल में इन ऐप्स में या ऐसे ऐप्स में Virus होता है। अब अगर आप इस ऐप को अपने फोन में डाल लेते हैं तो आपको यह फ्री एक्सेस तो मिल जाता है लेकिन आपके जीवन भर की कमाई अपने खुद ही ऐसे ऐप्स के नाम लिख दी है। ऐसे ऐप्स आपके फोन को लॉक कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp Animated Avatar: अब iOS पर और भी मजेदार होगी WhatsApp चैटिंग, जल्द आ रहा ये कमाल फीचर

क्या हो सकता है? 

ऐसे ऐप्स आपकी जानकारी के बिना ही आपके खाते से पैसे आराम आराम से ट्रांसफर करते रहते हैं, इसका आपको लंबे समय तक पता ही नहीं चलता है। इसी कारण आपको अभी अपने अकाउंट स्टेटमेंट की जांच करना जरूरी है। 

क्या करें? 

Expert Comment: आपको एक बात की गाँठ बांध लेनी है कि आपको किसी भी ऐप की फ्री रेवड़ी के चक्कर में नहीं फंसना है। बेशक आपको किसी सेवा का एक्सेस कुछ महंगा लग रहा है लेकिन यह आपकी जीवन भर की कमाई से महंगा नहीं हो सकता है। इसी कारण किसी भी ऐप के फ्री सेवा के झांसे में न फंसे। 

6. Network Spoofing

नेटवर्क स्पूफिंग में हैकर्स वाईफ़ाई के जैसे दिखने वाले एक्सेस पॉइंट-कनेक्शन्स का निर्माण कर देते हैं। हालांकि यह वाई-फ़ाई नेटवर्क न होकर ट्रैप होते हैं। इन ट्रैप्स को भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे Coffee Shop, Libraries और Airports के अलावा बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन आदि पर लगाया जाता है। 

क्या हो सकता है? 

ऐसे नेटवर्क पॉइंट्स को हैकर्स एक कॉमन नाम देते हैं। जैसे Coffeehouse, Airport WiFi आदि। इन्हें ऐसे नाम इसलिए दिए जाते हैं ताकि आप इन्हें आधिकारिक समझ लें और कनेक्ट हो जाएँ। बहुत से लोग इस जाल में भी फंस जाते हैं। ऐसे में उनकी सारी कमाई जाने का खतरा बना रहता है। 

क्या करें? 

Expert Comment: अगर आप किसी भी जगह पर हैं तो आपको वहाँ के लोगों से ही वाई-फ़ाई के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। अगर आपको वह पसवॉर्ड के साथ आने वाले वाई-फ़ाई का एक्सेस ही इस्तेमाल करें। अगर आप किसी भी वाई फ़ाई का इस्तेमाल करते हैं तो आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। 

Expert Comment: अब आपको आखिर में बता देते हैं और Pargman ने भी ऐसा माना है कि अगर आपके फोन में एक अच्छा एंटीवायरस होता है तो आपका फोन बड़े पैमाने पर सुरक्षित रह सकता है। इसीलिए आप सभी को अपने फोन में एक अच्छे AntiVirus को रखना जरूरी है। अगर किसी भी ऐप के साथ आपको कोई भी दिक्कत आने वाली होती है तो यह Antivirus आपको मदद करके आपको Security Threats से बचा सकता है। 

यह भी पढ़ें: 50MP AI कैमरा के साथ भारत में लॉन्च हुआ नया बजट फोन Poco M6 Pro 5G, ये खसियतें बना देंगी दीवाना!

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo