इंटरनेट सर्विलांस (निगरानी) के द्वारा अपने ऑफिस को कैसे सुरक्षित करें

इंटरनेट सर्विलांस (निगरानी) के द्वारा अपने ऑफिस को कैसे सुरक्षित करें
HIGHLIGHTS

यदि आप अपने घर या ऑफिस की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं तो, अब इंटरनेट के द्वारा परिसर पर निगरानी रखना संभव है

जब बात सेफ्टी और सिक्युरिटी की आती है तब कोर्इ भी व्यक्ति कभी भी बहुत कुछ नहीं कर सकता है। हम में से अधिकांश लोग अपनी संपत्ति और सामान की सुरक्षा को बढ़ाने का कोर्इ छोटा भी मौका नहीं गंवाते हैं। कोर्इ भी चीज मन की शांति और ज्ञान से प्राप्त पुनराश्वस्ति के भाव को नहीं पछाड़ पाती है़ कि सब कुछ सही है और अपनी सबसे कीमती वस्तु की सुरक्षा के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है। यदि आपके व्यापारिक परिसर, की सुरक्षा की चिंता और डर घर में आपकी नींद हराम करते हैं या आपके फ्लैट की समृद्धि या घर या कार्यक्षेत्र में आने जाने वाले लोगों की चिंता आपको परेशान करती है तो यह वह समय है कि आप इंटरनेट को अपने लिए काम पर लगा दें और रियल टाइम में वीडियो फीड्स के द्वारा जगहों की निगरानी करें।

वेब पर वीडियो सर्विलांस देने की एक कोशिश

टेक्नोलॉजी और उसका एप्लीकेशन नया नहीं है- यह कुछ सालों पहले का है- लेकिन वास्तव में देश के अंदर इंटरनेट पहुंच, ब्रॉडबैंड की बढ़ती स्पीड, एक्सेसिबिलिटी और हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर की उपलब्धता एवं लोगों की जागरूकता के चलते भारत में व्यक्तिगत स्तर पर इसे बहुत अधिक अपनाया जा रहा है। 

संक्षेप में, आप जिस जगह को सुरक्षित बनाना चाहते हैं वहां वीडियो सर्विलांस सिस्टम इंस्टॉल करें। दूर से ही वीडियो फीड को अपने पीसी या स्मार्टफोन पर एक्सेस करें। उस जगह पर स्थित प्रवेश और निकास के स्थान कीमती चीजों के स्थान की संख्या को ध्यान में रखते हुए, जरूरत के अनुसार आर्इपी कैमरा की संख्या निर्धारित करें। एक नियम के रूप में हर प्रवेश और निकास के स्थान की निगरानी होनी चाहिए। कमरों के कनेक्ट करने और आपके पीसी में या स्मार्टफोन पर वेब द्वारा सिग्नल ब्रॉडकास्ट करने के लिए उस स्थान पर इंटरनेट कनेक्शन (वायर्ड या वायरलेस) या 3जी डोंगल होना चाहिए।

अपने पीसी पर जरूरी कम्पाइटेबल सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद, आप दूर से निगरानी करना शुरू कर सकते हैं। कुछ खास मामलों में, कैमरा फीड्स को इंटरनेट ब्राउजर पर देखा जा सकता है। इनमें से कुछ आर्इपी कैमरा को कुछ समय बाद स्नैपशॉट लेने के लिए कन्फिगर किया जा सकता है, अन्य को मोशन डिटेक्ट करने और उसके बाद ही रिकॉ​र्डिंग शुरू करने या ब्रॉडका​स्टिंग करने के जिए सेट अप किया जा सकता है। जी हां, ये लगने वाले कुछ मजेदार मॉडल हैं जिन्हें आप ट्रार्इ और टेस्ट कर सकते हैं।

सस्ता तरीका

आप एक नये हाउसकीपर या मेड या बेबीसिटर के बारे में चिंतित रहते हैं जिसे आपने हाल ही में अपने प्यारे लोगों की तब देखभाल के लिए रखा है जब आप काम पर होते हैं। उनकी गतिविधियों की निगरानी करने के लिए, अपने घर पर अलग से एक सतर्क नजर रखने के लिए एक रिमोट वीडियो सर्विलांस सिस्टम सेट अप करना एक अच्छा तरीका है।

यदि आप पहली बार इन चीजों के लिए कोशिश करना चाहते हैं और बहुत अधिक खर्च करना नहीं चाहते हैं तो हम आर्इकैम को ट्रार्इ करने की सलाह देते हैं। सभी प्रायोगिक और जांच के उद्देश्य के लिए, आपको अलग से आर्इपी कैमरा भी खरीदने की जरूरत नहीं है क्योंकि आर्इकैम आपके लैपटॉप और मॉनिटर के वेबकैम के साथ बिना झंझट काम करता है और वीडियो रिकॉ​र्डिंग तथा इमेज फीड के लिए काम करने देता है। और हां, इसका सॉफ्टवेयर एक आर्इओएस या एंड्रॉयड डिवाइस पर फीड की गई रिमोट निगरानी करने में आपकी मदद करता है – आर्इफोन, आर्इपॉड टच, आर्इपैड, किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट आर्इकैम एप्प (जिसे गूगल प्ले स्टोर या आर्इट्यून्स से डाउनलोड किया जा सकता है) के साथ बहुत अच्छा काम करता है।

इसका सेट अप बहुत ही सरल होता है और कोर्इ भी चीज करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका लैपटॉप या डेस्कटॉप पीसी ऑनलाइन है और इंटरनेट से कनेक्टेड है। निगरानी के लिए निश्चित किये गये बिल्ट इन या कनेक्टेड वेबकैम वाले लैपटॉप या पीसी पर आर्इकैमसोर्स सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। आपको रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ एक यूजर नेम और पासवर्ड देकर एप्लीकेशन शुरू करें। इन स्टेप्स के बाद आर्इकैमसोर्स को अप और चालू होना चाहिए। यह जांच करने के लिए आप लाइव वीडियो देख सकते हैं या नहीं, अपने आर्इफोन या एंड्रॉयड डिवाइस पर आर्इकैम एप्प डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल कर लें। आर्इकैम एप्प डाउनलोड करने के बाद, आर्इकैमसोर्स सेट अप के दौरान बनाये गये यूजर नेम और पासवर्ड को एंटर करके लॉग इन करें और वाह! अब आप अपने स्मार्टफोन स्क्रीन पर सुविधा से अपने घर या ऑफिस के लाइव फीड को देख सकते हैं। है न यह बहुत अच्छा?

ब्रॉडका​स्टिंग वेबकैम के डिफॉल्ट थम्बनेल व्यू में जूम इन करने के लिए अपने फोन के स्क्रीन पर क्लिक करें- जूम इन करने के बाद, एप्प न केवल वीडियो बल्कि सोर्स से ट्रांसमिट होने वाले ऑडियो को भी डिटेक्ट कर लेता है। यह जब भी मोशन को डिटेक्ट करता है तब आपको सर्तक करता है। यह आपके घर की निगरानी का ऐसा साफ सुथरा और सुविधाजनक तरीका है जब आप दूर होते हैं, और सिर्फ 5 अमरीकी डॉलर इसकी कुल कीमत है। इस एप्प की बस यही कमी है कि यह आपको वीडियो रिकॉर्ड और उसे सेव करने की सुविधा नहीं देता है, यह बस एक निश्चित समय का स्नैपशॉट ही भेज सकता है। अधिक डिटेल्स के लिए इस पर http://skjm.com/icam विजिट करें।

क्या आपको मालूम था कि आप जब अपने ऑफिस में होते हैं तब अपनी घरेलू चीजों की निगरानी के लिए गूगल+ हैंगआउट्स का उपयोग कर सकते हैं? यह बिल्कुल सही है। गूगल के अपने सोशल नेटवर्क का अपेक्षाकृत एक अज्ञात एप्लीकेशन उसके फीचर्स को एक सर्विलांस कैमरा में उसे परिवर्तित करना है। आप उसे कैसे हासिल करते हैं? यह वास्तव में बिल्कुल सरल है।

जिस कमरे में आप नजर रखना चाहते हैं वहां एक लैपटॉप (एक व​र्किंग वेबकैम से और इंटरनेट पर) को पावर सोर्स से कनेक्ट करके रखें। एक दूसरा गूगल+ अकाउंट बनायें और लैपटॉपर लॉग इन करें। उसके सर्किल में अल्टरनेट गूगल अकाउंट को एड कर लें और उस सर्किल के साथ हैंग आउट शुरू करें। वाह! जेम्स बॉन्ड के झटके से बिल्कुल अलग नहीं है, लेकिन यह एक खराब बेसिक सर्विलांस टिप नहीं है। आगे बढ़ें।

आपकी व्यव्स्था में प्रोफेशनल सर्विलांस

यदि आप एक साधारण पीयर टू पीयर सर्विलांस सेट अप जैसे- आर्इकैम या गूगल+ हैंगआउट से अधिक कुछ करना करना चाहते हैं तो कुछ सर्विसेज उपलब्ध हैं जो आपको थोड़ा अधिक काम करने में मदद करती हैं। निश्चित रूप से ऐसे सर्विलांस मेथड मुफ्त नहीं होते लेकिन उनसे आपको बहुत कुछ मिलता है। जैसे- एक लोकल पीसी या क्लाउड पर वीडियो और ऑडियो दोनों की रिकॉ​र्डिंग और उसे सेव करने की सुविधा, मल्टीपल सर्विलांस कैमरा कनेक्ट करने की सुविधा, वेब ब्राउजर के द्वारा लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो फीड एक्सेस की सुविधा और मोबाइल एलर्ट पाने की सुविधा।

गो टू कैमरा एक ऐसी ही सर्विलांस सर्विस है जो कन्फिगरेशन और उसे लगाने के मामले में (बहुत ही सरल) आर्इकैम के समान है लेकिन कीमत के बदले कुछ अधिक फीचर्स देने वाली है।

गो टू कैमरा का शुरूआती सेटअप प्रोसेस आर्इकैम के समान ही होता है- सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद एक अकाउंट के लिए रजिस्टर करें, टूल इंस्टॉल करें, कैमरों को सेलेक्ट करें और अब आप आगे जाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। गो टू कैमरा आपको रिकॉर्ड की जाने वाली वीडियो क्वालिटी सेलेक्ट करने की सुविधा देता है- 640X480 रेजोलूशन अधिकतर मामलों में अच्छा होता है, परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कैमरों को शेयर करें, जब आप अपने घर या ऑफिस से बाहर होते हैं उस अवधि के इयरमार्क रिकॉ​र्डिंग शेड्यूल को भी शेयर करें। आप जब भी चीजों की जांच करना चाहते हैं तब एक ब्राउजर विंडो के द्वारा एक्टिविटी का लाइव फीड एक्सेसेबल होता है। गो टू कैमरा में फ्री बेसिक वर्जन होता है लेकिन इसका पेड वर्जन ही असली डील होता है जो चार तक के कैमरों से लाइव वीडियो स्ट्रीम देता है, लोकल कम्प्यूटर पर वीडियो को रिकॉर्ड और उसे सेव करता है, और 1 जीबी तक ऑनलाइन वीडियो स्टोरेज देता है। टेक सपोर्ट के साथ ये सब मात्र 3 अमरीकी डॉलर प्रति माह पर उपलब्ध हैं।

कैमरे का चुनाव

यदि आप अपने घर या व्यापारिक प्रतिष्ठान की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और उस परिदृष्य पर दूर से नजर रखना चाहते हैं तो एक साधारण यूएसबी कनेक्टेड वेबकैम पर खर्च करना अच्छा विचार होगा- लॉगिटेक, क्रियेटिव या माइक्रोसॉफ्ट से बस कोर्इ भी कैमरा ले लें जो आपके बजट में आता हो। एक वीडियो मैनेजमेंट सिस्टम (आर्इकैम या गो टू कैमरा की तरह) का चुनाव करें और अब आप आगे जाने के लिए बिल्कुल सही हैं। मार्केट के बजट एंड पर उपलब्ध वेबकैम्स में से पूरे लॉट को नहीं चुनना होता है। साथ ही यह भी याद रहे कि ऐसे कम दाम वाले वेबकैम की खरीद से किसी व्यक्ति को चांद की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। इसमें सारे लेटेस्ट और अच्छे फीचर्स नहीं होंगे अन्यथा उनसे जुड़े बजट टैग को आप कैसे बतायेंगे?

इसके अलावा, यदि आप अतिरिक्त फीचर्स के साथ ज्यादा सॉफिस्टिकेटेड कैमरा चाहते हैं तो डोम कैमरा, आर्इआर कैमरा या आर्इपी कैमरा खरीदने पर विचार करें। डोम कैमरा आम तौर पर सबसे ज्यादा बैंक, रेलवे स्टेशन और दूसरे सार्वजनिक जगहों पर पाया जाता है जहां आपको उस दिशा में फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत होती है। डोम कैमरा को आसानी से छिपाया भी जा सकता है, इसे आम तौर पर सीलिंग से नीचे की ओर लटका हुआ पाया जाता है तथा यह अधखुले डार्क लाइट बल्ब के समान होता है। आर्इआर कैमरा जैसा कि इसका नाम है, अंधेरे या बहुत कम रौशनी वाले परिवेश में शूट कर सकता है और यह रात के समय वाले सर्विलांस फुटेज को रिकॉर्ड करने में बहुत ही उपयोगी होता है।

आर्इपी कैमरा अति विकसित होते हैं जिनका सर्विलांस के लिए ही उपयोग होता है। वास्तव में डोम और आर्इआर दोनों कैमरा तकनीकी रूप से आर्इपी कैमरा के सबसेट के रूप में डब किये जा सकते हैं।

यदि आप अपने लिए खरीदने का मन बना रहे हैं तो टीपी-लिंक, जीकॉम, सोनी और लॉगिटेक ये कुछ नाम हैं जो इस तरह के स्पेशलाइज्ड सर्विलांस कैमरा देते हैं

Jayesh Shinde

Jayesh Shinde

Executive Editor at Digit. Technology journalist since Jan 2008, with stints at Indiatimes.com and PCWorld.in. Enthusiastic dad, reluctant traveler, weekend gamer, LOTR nerd, pseudo bon vivant. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo