ऐसे बचाएँ अपने एफबी अकाउंट को हैक होने से

ऐसे बचाएँ अपने एफबी अकाउंट को हैक होने से
HIGHLIGHTS

क्या आपका फेसबुक अकाउंट कभी हैक हुआ है? अगर हाँ तो हम आपके लिए यहाँ कुछ ऐसे उपाए लाये हैं जिनके माध्यम से आपका अकाउंट सुरक्षित हो जायेगा.

यूँ तो फेसबुक ने एफबी अकाउंट के हैक से जुडी समस्या के लिए तमाम बड़ी चीजों को ध्यान में रखकर उनके अकाउंट को सुरक्षा प्रदान कर रखी है. इसके साथ ही फेसबुक इसे लेकर बड़ी परवाह के साथ काम भी करती है कि कहीं आपको गोपनीयता और सुरक्षा कोई किसी तरह का ख़तरा न हो… लेकिन फिर भी हम आये ड़ों देखते हैं कि कुछ यूजर्स की लापरवाही के कारण उनका अकाउंट हैक कर लिया जाता है और उनकी जानकारियों का गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है. कई मामले ऐसे भी सामने आये हैं कि यूजर्स की एफबी चैट को भी हैक कर लिया जाता है और फिर बातें भी शुरू हो जाती है. ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि आप अपने अकाउंट को लेकर सतर्क नहीं सहते हैं, कहीं न कहीं लापरवाही जरुर कर जाते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए कुछ उपाए लाये हैं जिनके माध्यम से आप अपने एफबी अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं.

यहाँ कुछ सामान्य उपाए दिए गए हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए:

अपने पासवर्ड का ख़ास ख्याल रखें, अपने एफबी पासवर्ड को किसी से भी शेयर न करें फिर चाहे वह आपका जिगरी दोस्त ही क्यों न हो उससे भी नहीं. कभी कभी आप यारी दोस्ती में ऐसा कर लेते हैं और फिर देखते हैं कि आपके दोस्त ने आपके एफबी अकाउंट का गलत इस्तेमाल किया है. साथ ही अपने पासवर्ड को थोड़ी क्लिष्ट रखें जिससे वह आसानी से हैक न हो सके, पासवर्ड में अपर और लोअरकेस शब्दों का प्रयोग इस प्रकार करें कि आपके अलावा उसे और कोई न समझ सके, इसके साथ ही उस पासवर्ड को कहीं लिखें नहीं, अगर याद कर लेंगे तो और भी बढ़िया है, समय समय पर इसे बदलना न भूलें. अगर आप फेसबुक पर अपना नंबर डाकते हैं तो आपको हो सकता है ख़तरा, जरूर पढ़ें:

लोगआउट करना कभी भी न भूलें, अगर आप किसी कैफ़े से अपना एफबी इस्तेमाल कर रहे थे, और आप उसे बिना लोगआउट किये ही चले जाते हैं तो आप सोच सकते हैं कि उसके साथ क्या क्या किया जा सकता है, पासवर्ड बदला जा सकता है, फिर शायद आप उसे कभी ओपन ही न कर पाए. और अगर आप ऐसा करना भूल जाते हैं तो मान लीजिये कि आप अपने आप ही अपने अकाउंट को हैकर्स के हाथों में दे आये हैं… लोग आउट जरुर करें…

अगर आपके पास कोई ई-मेल आया है और कहाँ गया है कि अब लॉग इन करें तो ऐसा कभी भी न करें, ऐसा करने से आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है केवल एफबी की साईट पर जाकर ही लॉग इन करें…

इसके अलावा आप यह उपाए भी अपना सकते हैं, जो आपको अपने अकाउंट सेटिंग में जाकर करना है:

आप अपने अकाउंट की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन लॉग इन को इनेबल कर सकते हैं, इसके बाद अगर कोई आपके अकाउंट को ओपन करने की कोशिश करता है तो आपके फ़ोन पर एक नोटिफिकेशन आ जाता है कि आपके अकाउंट के साथ कुछ गलत हो रहा है. आपको तुरंत फिर क्या कदम उठाना है आप जानते ही हैं. आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड उसी समय बदलना है. अब आप सोच रहे होंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं… हम आपको बताते हैं. अब फेसबुक आपके बेहविअर के हिसाब से दिखाएगा आपको विडियो 

ऐसा करने के सबसे पहले होम पेज पर जाए>अब अकाउंट सेटिंग में जाकर>सिक्यूरिटी पर क्लिक करें>और फिर लॉग इन नोटिफिकेशन पर क्लिक करके सेटिंग पूरी करें और सेव चेंजेस पर क्लिक कर दें.

इसके अलावा एक्टिव सेशंस को हमेशा चेक करते रहे, अगर आप कुछ बदलाव देखते हैं तो आपका एफबी अकाउंट रिस्क पर है ऐसा आपको हमेशा मानना चाहिए. इसके लिए आपको एंड एक्टिविटी पर क्लिक करना है और फिर इसके बाद अपना पासवर्ड बदलना न भूलें.

ऐसा करने के लिए होम पेज पर जाये>अकाउंट सेटिंग में जाए>अब सिक्यूरिटी पर>और अब एक्टिव सेशंस पर क्लिक कर दें.

इसके साथ ही आप सिक्योर ब्राउज़िंग को भी इनेबल कर सकते हैं, ऐसा करने से आपकी ब्राउज़िंग और भी सिक्योर हो जायेगी.

इसके लिए भी होम पेज पर जाए>इसके बाद अकाउंट सेटिंग>सिक्यूरिटी>और फिर सिक्योर ब्राउज़िंग पर जाकर इसे इनेबल कर दें.

इन आसान और महत्त्वपूर्ण चरणों को फॉलो करके आप अपने एफबी अकाउंट को सिक्योर तो कर ही सकते हैं साथ ही इसके बाद आपके अकाउंट के हैक होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने एफबी अकाउंट की सुरक्षा को लेकर किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी.

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo