अपने Wi-Fi Hotspot की स्पीड पर रखें पूरा कंट्रोल, इन स्टेप्स को फॉलो करके बन जाएँ एक्सपर्ट

अपने Wi-Fi Hotspot की स्पीड पर रखें पूरा कंट्रोल, इन स्टेप्स को फॉलो करके बन जाएँ एक्सपर्ट
HIGHLIGHTS

Android 13 इंटरनेट की स्पीड को सीमित करने (Throttle) करने के ऑप्शन के साथ आता है।

हालांकि हम सभी इस ऑप्शन को देख नहीं पाते हैं असल में यह ऑप्शन डेवलपर्स के लिए आइडील स्पीड से कम इंटरनेट स्पीड पर ऐप्स की टेस्टिंग को आसान बना देता है।

इसके अलावा यह तब भी मददगार हो सकता है जब आप अपने टीवी या लैपटॉप को अपने मोबाइल हॉटस्पॉट से जोड़ रहे हों और नहीं चाहते कि ये डिवाइस आपके डेली डेटा कोटा को प्रभावित करे।

Android 13 इंटरनेट की स्पीड को सीमित करने (Throttle) करने के ऑप्शन के साथ आता है। हालांकि हम सभी इस ऑप्शन को देख नहीं पाते हैं असल में यह ऑप्शन डेवलपर्स के लिए आइडील स्पीड से कम इंटरनेट स्पीड पर ऐप्स की टेस्टिंग को आसान बना देता है। इसके अलावा यह तब भी मददगार हो सकता है जब आप अपने टीवी या लैपटॉप को अपने मोबाइल हॉटस्पॉट से जोड़ रहे हों और नहीं चाहते कि ये डिवाइस आपके डेली डेटा कोटा को प्रभावित करे।

यह भी पढ़ें: एप्पल 40 प्रतिशत शेयर के साथ भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में सबसे आगे

इंटरनेट की स्पीड को मित करने का ऑप्शन डेवलपर ऑप्शन्स के तहत लिस्टेड है, हालांकि यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। हमने अपने पिक्सेल 7 प्रो पर इस ऑप्शन का टेस्ट किया है, जो लगभग लगभग स्टॉक एंड्रॉइड 13 पर काम करता है। इसके अलावा यह अभी देखा जाना बाकी है कि क्या अन्य ओईएम (स्मार्टफोन निर्माता) इसे अपने कस्टम इंटरफेस में लाते हैं या नहीं। ऐसा माना जाता है कि कार्यक्षमता के लिए कथित तौर पर सबसे उम्दा सपोर्ट की जरूरत होती है। अब यहाँ यह भी संभव है कि कई फोन जो ओटीए अपग्रेड के माध्यम से एंड्रॉइड 13 प्राप्त करेंगे उनसे इस फीचर को पूरी तरह से गायब ही कर दिया जाए। आइए जानते है कि आखिर हमने कहाँ कहाँ जाकर इस सेवा क्स इस्तेमाल किया और इससे क्या फर्क पड़ा। 

अपने फोन से वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए इंटरनेट स्पीड को कैसे सीमित करें?

यह भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी एस23 फोन में लाइट परफॉर्मेस मोड लाएगा, देखें इसका काम

स्टेप 1: अपने फोन पर डेवलपर ऑप्शन को इनेबल करें। आप सॉफ़्टवेयर बिल्ड को लगातार सात बार टैप करके डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं। अब आपको About Phone or under About Phone में >> सॉफ़्टवेयर पर जाना होगा। 

स्टेप 2: अब आपको डेवलपर ऑप्शन को ओपन करना होगा। डेवलपर ऑप्शन के अंतर्गत, नीचे स्क्रॉल करके नेटवर्किंग पर जाएँ। यहां " Network download rate limit" पर क्लिक करें। 

internet speed for Wi-Fi hotspots

स्टेप 3: अब यहाँ आप नेटवर्क डाउनलोड रेट लिमिट को अपनी पसंद के अनुसार कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। 

बस आपको इतना ही करना है, ऐसा करने से आप किसी भी डिवाइस को अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट से जोड़ सकते हैं और अपने सेल्युलर डेटा उपयोग के बेहतर नियंत्रण का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio का ये धमाकेदार प्लान मिल रहा सस्ता; 1 रुपये के अंतर पर मिल रहे अनसुने बेनेफिट

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo