कहीं खो गया है PAN Card, ये रहा फटाफट डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका

कहीं खो गया है  PAN Card, ये रहा फटाफट डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका
HIGHLIGHTS

Income Tax Department की बदौलत आप आसानी से ऑनलाइन पैन कार्ड (Pan Card) या डिजिटल पैन कार्ड (Digital Pan Card) प्राप्त कर सकते हैं।

पहचान पत्र के रूप में पैन कार्ड (PAN Card) का होना बहुत जरूरी है

डिजिटल पैन कार्ड (Digital Pan Card) डाउनलोड करने के लिए https://www.incometax.gov.in/ पर जाएं।

How to download  PAN Card in only one minute; full step by step process: परमानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN Card  आइडेंटिटी के अलावा किसी भी इनकम टैक्स (Income Tax) से जुड़े लेनदेन के लिए एक एक जरुरी दस्तावेज है। एक परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) एक यूनीक 10 डिजिट वाला अल्फानुमेरिक नंबर होता है, जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Tax Department) की ओर से देश के टैक्सपेयर्स के लिए जारी किया जाता है। इसके अलावा डिपार्टमेंट के पास PAN card नंबर से जुड़ी सभी लेनदेन की जानकारी होती है। यह भी पढ़ें: Airtel ने लॉन्च किया शानदार प्लान, 15GB डेटा और OTT सब्सक्रिप्शन महज 119 रुपये में, Jio की बज गई बैंड

इसके अलावा सभी PAN Card जीवनभर के लिए वैलिड रहते हैं। हालाँकि किसी भी कारण से अगर आपका पैन कार्ड (PAN Card) कहीं भी खो गया है, या आपसे कहीं गुम हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आपको इंस्टेंट पैन कार्ड (Instant Pan Card) इंस्टेंट तौर पर मिल सकता है। आपको बता देते है कि आप अपने इस डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करने के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर आप अपने पैन कार्ड (PAN Card) को कैसे प्राप्त करते हैं, हालाँकि इसके पहले जानते है कि आखिर एक डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) क्या होता है। यह भी पढ़ें: 2021 के बेस्ट स्मार्टफोंस हैं ये, क्या आप यूज़ कर रहे हैं इनमें से एक?

क्या होता है एक डुप्लीकेट पैन कार्ड 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की ओर से असली पैन कार्ड के खो जाने, डैमेज हो जाने, या कहीं  खो जाने की स्थिति में जारी किया गया एक डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट (Duplicate Document) होता है। हालाँकि पहले एक डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) को प्राप्त करना बेहद ही मुश्किल था, लेकिन अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने इसे बेहद ही आसान बना दिया है। आप एक पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन (online) के साथ साथ ऑफलाइन (Offline) भी अप्लाई कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: Leak: बड़ी बैटरी वाले नए स्मार्टफोन पर काम कर रहा है itel, बड़ी डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा होगा बजट फोन में शामिल

कैसे प्राप्त करें एक डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate PAN Card)

एक डुप्लीकेट पैन कार्ड (Duplicate Pan Card) के लिए अप्लाई करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक एप्लीकेशन फिल करना होगा, आपको इसके लिए TIN-NSDL पर जाकर ऐसा ऑनलाइन करना होगा, या आप एक फॉर्म के माध्यम से ऑफलाइन भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह भी पढ़ें: पहले सभी आईफोंस का रिकॉर्ड तोड़ देगी iPhone 13 series की कीमतें

कैसे प्राप्त करें एक इंस्टेंट पैन कार्ड ऑनलाइन (Duplicate PAN Card Online)

अगर आपको एक डुप्लीकेट पैन कार्ड चाहिए तो आपको बता देते है कि आपको नीचे दिए गए कुछ चरणों को फॉलो करना होगा यह भी पढ़ें: धमाका ऑफर: शाओमी के 5G फोन पर Rs 10000 का डिस्काउंट, जानें कैसे मिलेगा ऑफर

How to get instant pan card online

  • पहले चरण के तौर पर आपको सबसे पहले TIN-NSDL पर जाना होगा, इसके बाद आपको एप्लीकेशन टाइप का चुनाव करना होगा। यहाँ आपको वर्तमान पैन कार्ड में चेंज या करेक्शन/पैन कार्ड का रीप्रिंट आदि ऑप्शन नजर आने वाले हैं। यहाँ आपको दूसरे ऑप्शन यानी री-प्रिंट पैन कार्ड पर क्लिक करना है।  यह भी पढ़ें: Pataal Lok 2 से लेकर Delhi Crime Season 2 के सीक्वल का हो रहा है इंतज़ार, जानें लेटेस्ट खबर

Reprint of PAN card

  • अब यहाँ आपको सभी जरुरी इनफार्मेशन को सबमिट करना है।
  • इसके बाद एक टोकन नंबर आपके ई-मेल आईडी पर सेंड किया जाने वाला है।
  • आप इस टोकन नंबर को लिखकर रख सकते हैं, क्योंकि यह भविष्य में काम आ सकता है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन को भरना जारी रखना है।
  • इसके बाद आपको यहाँ अपनी पर्सनल डिटेल्स को भरना है, इसके अलावा यहाँ आपको अपनी एप्लीकेशन के मोड को भरना है।

-आप तीन तरीकों से सबमिशन कर सकते हैं: जिनके बारे में नीचे बताया गया है

1. फिजिकल दस्तावेज जमा करें- आपको आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियों के साथ उत्पन्न ऐक्नोलेज फॉर्म को प्रिंट करना होगा। इन्हें पंजीकृत डाक द्वारा एनएसडीएल की पैन सेवा इकाई को भेजना होगा।

2. ई-केवाईसी और ई-साइन (पेपरलेस) के माध्यम से डिजिटल रूप से जमा करें – इस विकल्प का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य हो गया है। आपके आधार कार्ड में दिए गए सभी विवरण केवल डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन में उपयोग किए जाने चाहिए। प्रदान किए गए विवरण के प्रमाणीकरण के लिए आपको अपने पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको फोटो, हस्ताक्षर और कोई अन्य दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी। अंतिम फॉर्म जमा करते समय, फॉर्म पर डिजिटल हस्ताक्षर (डीएससी) की आवश्यकता होगी। इसे भी पढ़ें: Reliance Jio के इस ऑफर के आगे सब फीके, अब कर सकेंगे ये काम, देखें डिटेल्स

3. ई-साइन के माध्यम से स्कैन की गई इमेजेज सबमिट करें- इस मोड में, आपको स्कैन की गई इमेजेज को ई-साइन के माध्यम से जमा करना होगा। आधार कार्ड के अलावा, आपको फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेजों की स्कैन इमेज भी अपलोड करनी होगी। एक बार ऐसा करने के बाद आपको विवरण सत्यापित करने के लिए एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे भी पढ़ें: Paytm LPG Booking पर लाया सबसे धाकड़ ऑफर, मिलेगा 2700 रुपये का कैशबैक, जानें क्या करना होगा

  • एक बार सभी दस्तावेज जमा और वेरीफाई हो जाने के बाद आपको यह चुनना होगा कि आपको फिजिकल पैन कार्ड या ई-पैन कार्ड की आवश्यकता है। यदि आप ई-पैन कार्ड चुनते हैं, तो आपको एक वैलिड ईमेल आईडी देनी होगी। आपके द्वारा दी गई ईमेल आईडी पर आपको डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ई-पैन कार्ड प्राप्त होगा।
  • इसके बाद, "कॉन्टेक्ट और अन्य विवरण" और "दस्तावेज़ विवरण" पेज में सभी विवरण भरें और डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए अपना आवेदन जमा करें।
  • इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाने वाला है।
  • जैसे ही आप इसके लिए पेमेंट कर देते हैं तो आपको एक ऐकनोलेजमेंट प्राप्त होने वाला है।
  • आप अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड के स्टेटस को इसी ऐकनोलेजमेंट नंबर से जो 15-अंको का होता है से जाँच सकते हैं।
  • डुप्लीकेट पैन कार्ड आप तक लगभग 2 हफ़्तों में भेज दिया जाने वाला है।

ऑफलाइन पैन कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई (Offline PAN Card Apply)

आपको ऑफलाइन अपने पैन कार्ड के लिए एप्लीकेशन के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं Google आपकी हर हरकत पर रखता है अपनी पैनी नजर, जानें यहाँ

How to apply pan card offline

  • सबसे पहले, आपको "नए पैन कार्ड के लिए अनुरोध या / और पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार" फॉर्म को डाउनलोड और प्रिंट करना होगा।
  • आवेदन भरने के लिए बड़े (ब्लॉक) अक्षरों और ब्लैक स्याही का प्रयोग करें।
  • रेफरेंस के लिए आपको अपने 10 अंकों के पैन कार्ड का उल्लेख करना होगा।
  • यदि आप एक इंडीविसुअल आवेदक हैं, तो आपको 2 पासपोर्ट आकार के फोटो संलग्न करने होंगे जिन पर क्रॉस-हस्ताक्षर किया जाना है। सुनिश्चित करें कि हस्ताक्षर करते समय चेहरे पर हस्ताक्षर न करें।
  • इसके बाद, फॉर्म में आवश्यक सभी विवरण भरें और संबंधित बॉक्स पर हस्ताक्षर करें।

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  • भुगतान के साथ आवेदन, पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और पैन का प्रमाण एनएसडीएल सुविधा केंद्र को भेजना होगा। भुगतान प्राप्त करने के बाद, एक मुद्रित ऐकनोलेजमेंट फॉर्म उत्पन्न होता है जिसमें 15 अंकों की संख्या होती है।
  • सुविधा केंद्र आपको प्रसंस्करण के लिए आयकर पैन सेवा इकाई को एक आवेदन भेजेगा।
  • आप जेनरेट की गई 15 अंकों के ऐकनोलेजमेंट नंबर उपयोग करके अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं।
  • डुप्लीकेट पैन कार्ड आवेदन प्राप्त होने के 2 सप्ताह के भीतर भेज दिया जाएगा।

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