मिनटों में एक्टिवेट करें अपना नया BSNL SIM Card, देखें पूरी प्रोसेस

मिनटों में एक्टिवेट करें अपना नया BSNL SIM Card, देखें पूरी प्रोसेस

Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea जैसी निजी टेलिकॉम कंपनियों के बाद सीधा BSNL का ही नंबर आता है, भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) एक सरकारी टेलिकॉम कंपनी है, इसे देश की इकलौती सबसे बड़ी सरकारी टेलिकॉम कंपनी भी कहा जा सकता है। यह ऑपरेटर सस्ते प्रीपेड प्लान और दिलचस्प ऑफ़र देने के लिए जाना जाता है। अभी हमने Jio, Airtel और Vodafone idea के रिचार्ज प्लांस के दाम बढ़ने के बाद भी देखा है कि BSNL की ओर से अपने रिचार्ज प्लांस के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

ऐसे में बड़े पैमाने पर लोग BSNL की ओर मुड़े भी हैं, और हाल ही में आई एक बड़ी खबर के बाद सभी BSNL Fans के लिए एक बेहतरीन खबर आई है कि देश में जल्द 4G के बाद 5G सेवा भी शुरू की जा सकती है। हालांकि अभी के लिए कंपनी देश के कुछ इलाकों में 4G के अलावा पूरे भारत में एक स्थिर 3G कनेक्शन प्रदान करती है।

  • आज हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे अपनी BSNL SIM को चालू कर सकते हैं!

BSNL New Update:

  • भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अगले साल संक्रांति तक अपने ग्राहकों को 5जी सेवाएं प्रदान करने की योजना बना रहा है।
  • कुछ दिनों पहले ही BSNL के प्रिंसिपल जनरल मैनेजर एल. श्रीनू ने कहा, “बीएसएनएल 4जी सेवाओं को अगले स्तर तक अपग्रेड करने और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था कर रहा है।”

Jio, Airtel और Vodafone Idea के Tariff Hike बाद BSNL की ओर मुड़े लोग

हम जानते है कि BSNL के प्लांस अभी भी सस्ते में मिल रहे है, ऐसे में अगर आप एक नया बीएसएनएल नंबर लेना चाहते हैं या अभी-अभी आपने एक नंबर को खरीदा है, तो आपके मन में भी एक सवाल होगा कि आखिर इस नंबर को कैसे शुरू किया जाए एक्टिवेट किया जाए? अगर आपका भी यही सवाल है तो हम आपको इस सवाल का जवाब यहाँ देने वाले हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी BSNL SIM Activate 2024 की समस्या दूर हो जाने वाली है। आइए जानते है कि आखिर आपको इसके लिए करना क्या होगा।

यह भी पढ़ें: BSNL 5G: 4G के साथ-साथ 5G का तड़का, अब BSNL के सामने कब तक टिक पाएंगे Jio-Airtel

कैसे एक्टिवेट करें नया बीएसएनएल सिम कार्ड?

सबसे पहले आपको बता देते है कि आप अपने नजदीकी BSNL Office या अधिकृत सेवा केंद्रों से नया बीएसएनएल सिम कार्ड खरीद सकते हैं। एक बार जब आप अपना सिम प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको इसका उपयोग शुरू करने के लिए इसे एक्टिवेट करना होगा। बीएसएनएल सिम को आप कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं, आइए जानते हैं:

  • अपने बीएसएनएल सिम कार्ड को अपने मोबाइल फोन में इन्सर्ट करें और इसे शुरू करें।
  • नेटवर्क सिग्नल आने पर नज़र रखें।
  • डिस्प्ले के टॉप पर नेटवर्क सिग्नल दिखने के बाद फ़ोन ऐप खोलें।
  • अपनी पहचान वेरीफाई करने के लिए, अपने फ़ोन से 1507 पर कॉल करें।
  • यहाँ कॉल के दौरान आपसे कुछ सवाल किए जाने वाले हैं। इनका जवाब आपको देना होगा।
  • टेली-वेरीफिकेशन में आपको सभी चरण फॉलो करने होंगे।
  • अब प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपका BSNL SIM सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो जाने वाला है।

बीएसएनएल के उपयोगकर्ता 123 डायल कर सकते हैं और IVRS के निर्देशों का पालन करके यह जान सकते हैं कि उनका बैलेंस कितना है। इसके बाद उपयोगकर्ता कॉल और सेवाओं के लिए अपने सिम का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

अपने बीएसएनएल सिम कार्ड पर डेटा सेवा कैसे एक्टिवेट करें?

किसी भी iPhone, Android, Windows फ़ोन आदि पर हाई-स्पीड बीएसएनएल 3G सेवाओं का उपयोग करने के लिए, उपभोक्ताओं को एक सरल प्रक्रिया पूरी करनी होगी जिसे, इसके बाद आपके फोन पर इंटरनेट भी चलना शुरू हो जाने वाला है।

  • ऐसा करने के लिए, आप अपने बीएसएनएल नंबर से 1925 पर “स्टार्ट” टेक्स्ट मैसेज भेज सकते हैं।
  • आपको एक सूचना मिलेगी, जिसमें लिखा होगा, “मोबाइल डेटा सेवा एक्टिवेट कर दी गई है।”

USSD Codes के माध्यम से एक्टिवेट करें बीएसएनएल सिम कार्ड

आप 53734 नंबर पर कॉल करके तुरंत बीएसएनएल सिम एक्टिवेट कर सकते हैं, जो बीएसएनएल एक्टिवेशन यूएसएसडी कोड है। अपने बीएसएनएल वीओएलटीई सिम को एक्टिवेट करने का सबसे अच्छा तरीका इस नंबर पर कॉल करना है।

एक्स्पाइरी के बाद कैसे एक्टिवेट करें अपना BSNL SIM Card?

बंद हो चुके बीएसएनएल प्रीपेड सिम कार्ड को फिर से एक्टिवेट करना कई तरीकों से संभव है। 22 मार्च, 2013 से ट्राई के नियमों के अनुसार, किसी भी प्रीपेड मोबाइल कनेक्शन की सेवाएँ 90 दिनों के बाद उन ग्राहकों के लिए बंद कर दी जाएँगी जिनके खाते में 20 रुपये से कम राशि है और जिन्होंने किसी भी तरह से उनका उपयोग नहीं किया है (जिसमें वॉयस या वीडियो कॉल करना या प्राप्त करना, एसएमएस भेजना, मोबाइल इंटरनेट या डेटा का उपयोग करना या वीएएस का उपयोग करना शामिल है)।

सबसे पहले, आपको फिर से एक्टिवेट का अनुरोध करने के लिए बीएसएनएल ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा। इसके लिए आप अपने नजदीकी BSNL Office या अधिकृत विक्रेता के पास भी जा सकते हैं।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo