गूगल आई/ओ कांफ्रेंस में कुछ महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स की घोषणा हुई

गूगल आई/ओ कांफ्रेंस में कुछ महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स की घोषणा हुई
HIGHLIGHTS

गूगल आई/ओ के दूसरे दिन गूगल ने कुछ महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स की घोषणा की, आइये नज़र डालते हैं कौन कौन से प्रोजेक्ट्स हैं यह...

एक और साल, एक और गूगल आई/ओ, और गूगल के द्वारा और महत्त्वपूर्ण और रोचक घोषणाएं. गूगल 2015 की आई/ओ कांफ्रेंस के दूसरे दिन गूगल ने कुछ महत्त्वपूर्ण और बढ़िया प्रोजेक्ट्स की घोषणा की. इन घोषणाओं के माध्यम से गूगल ने यह दर्शा दिया कि तकनीकी द्रष्टि से भविष्य कलेसा होने वाला है क्या क्या बदलाव हमारी जिंदगी को बदलने वाले हैं. यह एडवांस टेक्नोलॉजीज़ और प्रोजेक्ट्स (ATAP) ने कई ऐसे स्टफ से पर्दा उठाया जिसपर यह काम कर रहे हैं, इसमें प्रोजेक्ट Ara भी शामिल हैं. आइये यहाँ जानते हैं इन घोषणाओं के बारे में…

प्रोजेक्ट Ara

सभी का पसंदीदा प्रोजेक्ट Ara शायद इस कांफ्रेंस का इस साल का सबसे रोचक डेवलपमेंट था. गूगल की ATAP टीम ने यह विशवास दिलाया कि वह जल्द ही इसे बाज़ार में उतार देंगे, यहाँ इसका एक डेमो विडियो देख सकते हैं.

इस डेमो में, एक Ara फ़ोन को स्क्रैच के द्वारा असेम्बल किया जा रहा है, बैटरी को छोड़कर उसमें सब कुछ जोड़ा जा रहा है. इसके बाद फ़ोन को ओं किया जा रहा है और यह दिखाया जा रहा है कि फ़ोन सही प्रकार से काम कर रहा है. इसके बाद फ़ोन को रीबूट किये बिना बैटरी मोड्यूल को इसमें जोड़ा जा रहा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इसके दौरान इसमें कोई परेशानी नहीं आती है.    

प्रोजेक्ट वोल्ट 

एक पूरा कंप्यूटर एक माइक्रो-एसडी कार्ड में, ऐसा ही कुछ ATAP ने अपने इस प्रोजेक्ट में किया है. इस टीम ने एक ऐसे माइक्रो एसडी कार्ड के साथ आई जिसमें बहुत सारा डाटा रखा जा सकता है. इसके साथ ही यह डिवाइस सभी प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है, जैसे विंडोज, लिनक्स, ओएस एक्स और इसके साथ ही एंड्राइड भी. यह बिलकुल आपके सिम कार्ड की तरह ही काम करेगा.

वोल्ट में 4GB की स्टोरेज होगी और यह अपने खुद के ARM प्रोसेसर पर काम करता है. इसके साथ साथ इसमें ऑथेंटिकेशन के लिए NFC भी है. इसके साथ ही ATAP ने कहा की डेवेलपर इसके साथ साथ कुछ और भी अलग करना चाहते हैं, इस सिस्टम के ऐप्स के इस्तेमाल करने को लेकर.

प्रोजेक्ट सोली 

इस महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट में, गूगल की ATAP टीम ने एक बार फिर डिवाइस से इंटरैक्ट करने के तरीके को बदल दिया है. कंपनी ने एक ऐसे सिस्टम का निर्माण कर रही है जिसके माध्यम से लोग अपने स्मार्टफ़ोन से बिना टच किये उससे इंटरैक्ट कर पायेंगे. यहाँ आप इसके विडियो को देख सकते हैं.

गूगल के अनुसार, इस साल के अंत तक इसका एक वर्ज़न तैयार कर लिया जाएगा. और यह जल्द ही एंड्राइड का एक पार्ट होने वाला है.

प्रोजेक्ट जैकक्वार्ड 

प्रोजेक्ट जैकक्वार्ड गूगल आई/ओ की दूसरे दिन की कांफ्रेंस का सबसे अहम् और क्रेजिएस्ट घोषणा रही. गूगल ने घोषणा की कि उसने इंटरैक्टिव और टच सेंसिटिव थ्रेड्स का निर्माण कर लिया है, जो कि फैब्रिक में बदल सकता है. इसके माध्यम से यूजर अपने कपड़ों से डिवाइस को चला सकते हैं. हाँ, गूगल चाहता है कि वह बिना किसी चीज़ का इस्तेमाल किये आपकी शर्ट की स्लीव से ऑपरेट करना चाहता है. कंपनी ने कहा है कि इसके लिए उसने लेविस से भी बात कर ली है, इस प्रोजेक्ट के बारे में.

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo